Rajasthan Current Affairs |01 Aug 2021|RAS 2021|SI 2021|IAS| Ghanshyam Sharma|RAS Junction - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Sunday, August 1, 2021

Rajasthan Current Affairs |01 Aug 2021|RAS 2021|SI 2021|IAS| Ghanshyam Sharma|RAS Junction

01- राजस्थान की किस पब्लिक सेक्टर यूनिट को नई दिल्ली में आयोजित आठवें गवर्नेंस नाउ बेस्ट पीएसयू अवार्ड में रिसर्च एंड इन्नोवेशन केटेगरी में बेस्ट पीएसयू अवार्ड से सम्मानित किया गया है-

A- राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्परेशन
B- राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड
C- हिन्दुस्तान साल्टस लिमिटेड
D- जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रियल) जयपुर के प्रबंध निदेशक राकेश चोपड़ा को रिसर्च एंड इन्नोवेशन केटेगरी में बेस्ट पीएसयू अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
नई दिल्ली में आयोजित आठवें गवर्नेंस नाउ बेस्ट पीएसयू अवार्ड पर पुडुचेरी की पूर्व राज्यपाल डॉ किरण बेदी द्वारा यह दिया गया।
राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेन्ट्स लिमिटेड (रील) का राजस्थान के इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में एक प्रमुख स्थान है। कंपनी भारत सरकार और राजस्थान सरकार के बीच अपने-अपने संस्थानों के माध्यम से एक संयुक्त उद्यम है। कंपनी को लोक उद्यम विभाग, उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इसके अच्छे प्रदर्शन और उत्कृष्ट उत्पादों की वजह से वर्ष 1997 में "मिनी रत्न" का दर्जा प्रदान किया गया था।
कंपनी ने अपने परिचालन के लिए गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली की स्थापना की है और इसके लिये 31 जुलाई 1998 से आईएसओ 9001 कंपनी के रूप में प्रमाणित किया गया है। व्यापार के निम्नलिखित क्षेत्रों में विनिर्माण और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों / सेवाओं के विनिर्माण और विपणन तक फैला है:
एग्रो-डेयरी क्षेत्र
सोलर फोटोवोल्टिक क्षेत्र
सूचना प्रौद्योगिकी
नवीन परियोजना




02- देश में किस राज्य मे पहली बार छोटे विमानों और हेलीकॉप्टरों का उत्पादन शुरू किया जाएगा-

A- हरियाणा
B- गुजरात
C- महाराष्ट्र
D- कर्नाटक

देश में पहली बार गुजरात में छोटे विमानों और हेलीकॉप्टरों का उत्पादन शुरू किया जाएगा। राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग ने निजी कंपनी एयरो फ्रेयर इंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने अमरेली एयर स्ट्रिप के पास एक निर्माण इकाई शुरू करने का काम शुरू कर दिया है।कंपनी का पहला विमान साल 2021 के अंत तक बाजार में आ सकता है। इसके लिए कंपनी पहले चरण में 150 करोड़ रुपए और उसके बाद में 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।
2-सीटर, 4-सीटर, एयर एंबुलेंस, हेलीकॉप्टर और फिक्स्ड विंग ग्लाइडर का उत्पादन शुरू किया जाएगा।
अमरेली में कंपनी की स्थापित होने वाली उत्पादन इकाई के शुरू होने से इंजीनियरों और अन्य विशेषज्ञों के साथ-साथ अन्य तकनीशियनों सहित 200 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा, जबकि अप्रत्यक्ष रूप से अमरेली और उसके आसपास के करीब एक हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।
अभी सभी निजी और सरकारी विमानन कंपनियां विदेशों से ही सभी आकार के विमानों की खरीद करती हैं।
भारत का पहला नागरिक विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने 19 सीट वाले डॉर्नियर-228 विमान के रूप में निर्मित किया है जो मुख्य रूप से सेना द्वारा काम में लिया जाता है।

03- चंडीगढ़ स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ) ने दृष्टि बाधित लोगों को पढ़ने की सहुलियत बढ़ाने के लिए कौनसी मशीन इजाद की है-

A- दिव्य नयन
B- दिव्य पठन
C- दिव्य किरण
D- दिव्य अध्ययन

चंडीगढ़ स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ) ने दृष्टि बाधित लोगों को पढ़ने की सहुलियत बढ़ाने के लिए एक नई मशीन इजाद की है।
इस व्यक्तिगत पाठन मशीन का नाम ‘दिव्य नयन’ रखा गया है।संपर्क स्कैनिंग पद्धति पर आधारित यह मशीन मल्टी कॉलम दस्तावेज का विश्लेषण कर सकता है और पढ़ने की निर्बाध सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ता जिस दस्तावेज को पढ़ना चाहता है, उसके ऊपर इस उपकरण को रख सकता है और इसे मैन्युअल रूप से स्कैन कर सकता है।
रीडिंग डिवाइस इमेज को टेक्स्ट और टेक्स्ट को स्पीच कन्वर्टर करने के लिए भाषा पर निर्भर ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन का उपयोग करता है और यह टेक्स्ट को ऑडियो में परिवर्तित करता है। ऑडियो फाइलें मशीन में एड की जाती हैं, जिन्हें उपयोगकर्ता द्वारा सुना जा सकता है। यह उपकरण हैंडहेल्ड, स्टैंडअलोन, पोर्टेबल, पूरी तरह से वायरलेस और आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) सक्षम है। वर्तमान में यह उपकरण हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और पंजाबी में उपलब्ध है। इसे जल्द ही अन्य भारतीय और विदेशी भाषाओं के लिए भी अनुकूल बनाया जाएगा है। इसमें यूएसबी, ब्लूटूथ, वाईफाई, लैन, हेडफोन इत्यादि जैसे इंटरफेस हैं।

04- भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा किस क्षेत्र में एक दुर्लभ, गहरे हरे रंग की पौधों की नई प्रजाति ब्रायम भारतिएन्सिस खोजी गई है -

A- ऑर्क्टिक क्षेत्र
B- ऐंटार्क्टिक क्षेत्र
C- लद्दाख क्षेत्र
D- लक्षदीप क्षेत्र

2017 में अंटार्कटिका के लिए एक अभियान के दौरान भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा खोजी गई एक दुर्लभ, गहरे हरे रंग की पौधों की नई प्रजाति को वैज्ञानिकों ने ब्रायम भारतिएन्सिस नाम दिया है। नई पाई गई काई प्रजाति का नाम हिंदू देवी, भारती के नाम पर रखा गया है, जो अंटार्कटिका में भारत के अनुसंधान केंद्र का नाम भी है। इसके अलावा, वैज्ञानिकों द्वारा इसका नाम भारत को श्रद्धांजलि देने के लिए रखा गया है।
चार दशक पहले अंटार्कटिका में पहला शोध केंद्र शुरू होने के बाद से यह पहली बार है जब भारत ने पौधों की एक नई प्रजाति की खोज की है।
शोध भारत और विज्ञान के लिए एक बड़ा वरदान है क्योंकि यह जानना  दिलचस्प होगा कि ये काई -70 डिग्री से भी कम तापमान में दुनिया के सबसे कठिन मौसम में से एक में कैसे जीवित रहते हैं।
दूसरी और यह खोज चिंता का विषय भी है क्योंकि यह वैश्विक जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण बर्फीले महाद्वीप की बदलती स्थलाकृति को इंगित करता है।

05- देश के पहले वाणिज्यिक तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) फिलिंग स्टेशन की शुरुआत कहा पर की गई है -

A- जोधपुर
B- नई दिल्ली
C- बैंगलोर
D- नागपुर

नितिन गडकरी ने नागपुर, महाराष्ट्र में पहले वाणिज्यिक तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) फिलिंग स्टेशन का उद्घाटन किया।
तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी), संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी), और इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन के बढ़ते उपयोग से पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी से राहत मिलेगी।वर्तमान में भारत पेट्रोल-डीजल और पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर 8 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रहा है।
प्राकृतिक गैस पी. एन.जी. सी.एन.जी और एल. एन. जी क्या हैं ?
प्राकृतिक गैस, जैसा कि नाम से पता चलता है एक गैसियस ईंधन है जो कि 87-92% मीथेन और एक उच्च हाईड्रोकार्बन्स को कम प्रतिशत से मिलकर बनती है। पी.एन.जी., सी. एन. जी और एल. एन. जी प्राकृतिक गैसों के विभिन्न तापमान और दबाव के तहत विभिन्न रुप हैं।

पाइप्ड नैचुरल गैस (पी. एन. जी) आमतौर पर वायुमंडलीय तापमान के अंतर्गत होती है भीड़ भाड़ वाले शहरों /कस्बों में उच्च दबाब के संचार से होने वाले खतरे से मुक्त, सिटी गैस ग्रिड की ट्रान्स्मीशन लाइनों में इसका उच्चतम दबाव 90 किग्रा / वर्ग से.मी. और न्यूनतम दबाव 40 किग्रा/ वर्ग से.मि. से भी कम हो सकता है।
संपीडित प्राकृतिक गैस (सी.एन.जी), एक प्राकृतिक गैस है जो कि 200 -250 (सीएनजी) के संकुचित दबाव में गैसीय अवस्था में वाहनों के ईधन के रुप में उपयोग में लाई जाती है।
इसका उपयोग मुख्यतः वाहनेां में होता है। क्योंकि गाड़ी को चलाने के लिए जिस उर्जा की आवश्यकता होती है (150-200 किलो मीटर) उस उर्जा पर दबाव डालकर उसकी मात्रा लगभग 300 गुना तक कम करके उसको इस आकार के पात्रों में भरा जा सकता है।
एल एन. जी (तरलीकृत प्राकृतिक गैस) प्राकृतिक गैस का तरल रुप है जिसे आमतौर पर जहाजों के माध्यम से बड़ी मात्रा में उन देशों में भेजा जाता है जहाँ पाइप लाइन का जाना संभव नहीं है। प्राकृतिक गैस को 160 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करके तरल अवस्था में लाया जा सकता है जिससे कि यह गैसीय मात्रा के मुकाबले 1/600वे हिस्से में रखी जा सके और इसलिए इसे तरलीकृत प्राकृतिक गैस कहा जाता है जिसे गैस परिवहन में कम जगह का इस्तेमाल करती है।एल. एन. जी, प्रकृतिक गैस का शुद्धतम रुप है।

06- इसरो-नासा संयुक्त मिशन निसार उपग्रह को किस वर्ष लॉन्च किया जायेगा-

A- 2021
B- 2022
C- 2023
D- 2024

इसरो-नासा संयुक्त मिशन निसार (NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar) उपग्रह को 2023 की शुरुआत में लॉन्च किया जायेगा।
इसका उद्देश्य उन्नत रडार छवियों का उपयोग करके ध्रुवीय क्रायोस्फीयर और हिंद महासागर क्षेत्र सहित विश्व स्तर पर पृथ्वी की सतह(Crust) में परिवर्तन को मापना है।
इस मिशन का मुख्य वैज्ञानिक लक्ष्य ग्रह के बदलते पारिस्थितिक तंत्र, स्थलीय और तटीय प्रक्रियाओं, भूमि विरूपण (land deformation) और क्रायोस्फीयर पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की समझ में सुधार करना है।
यह एक डुअल-बैंड (L-बैंड और S-बैंड) रडार इमेजिंग मिशन है जिसमें भूमि, वनस्पति और क्रायोस्फीयर में छोटे बदलावों को देखने के लिए पोलरिमेट्रिक और इंटरफेरोमेट्रिक मोड हैं।

नासा एल-बैंड SAR और संबंधित सिस्टम विकसित कर रहा है, जबकि इसरो एस-बैंड SAR , अंतरिक्ष यान बस, लॉन्च वाहन और संबंधित लॉन्च सेवाओं का विकास कर रहा है। 


English version 

01- Which public sector unit of Rajasthan has been awarded the Best PSU Award in Research and Innovation category at the 8th Governance Now Best PSU Award held in New Delhi-

A- Rajasthan State Road Transport Corporation

B- Rajasthan Electronics & Instruments Limited

C- Hindustan Salts Limited

D- Jaipur Vidyut Vitran Nigam Limited


Rakesh Chopra, Managing Director, Rajasthan Electronics & Instruments Limited (Real) Jaipur has been conferred with the Best PSU Award in the Research and Innovation category.

This was given by Dr Kiran Bedi, former Governor of Puducherry at the 8th Governance Now Best PSU Award held in New Delhi.

Rajasthan Electronics & Instruments Limited (REIL) occupies a prominent position in the electronics industry of Rajasthan. The company is a joint venture between the Government of India and the Government of Rajasthan through their respective institutions. The company was conferred "Mini Ratna" status in the year 1997 by the Department of Public Enterprises, Ministry of Industry, Government of India for its good performance and excellent products.

The company has established a Quality Management System for its operations and has been certified as an ISO 9001 company with effect from 31st July 1998. The business spans the manufacturing and marketing of electronic products/services in the following areas:

agro-dairy sector

solar photovoltaic field

Information Technology

new project



इस पैकेज का लाभ उठाने के लिए लिंक पर क्लिक करें 


02- In which state in the country, the production of small planes and helicopters will be started for the first time-

A- Haryana

B- Gujarat

C- Maharashtra

D- Karnataka

For the first time in the country, production of small aircraft and helicopters will be started in Gujarat. The state civil aviation department has signed a memorandum of understanding with the private company Aero Freyer Inc. The company has started the work of setting up a manufacturing unit near the Amreli air strip. The company's first aircraft may hit the market by the end of 2021. For this, the company will invest Rs 150 crore in the first phase and Rs 500 crore after that.

Production of 2-seater, 4-seater, air ambulance, helicopter and fixed wing glider will be started.

The commissioning of the company's to be set up production unit at Amreli will provide direct employment to over 200 people including engineers and other specialists as well as other technicians, while indirectly employing more than a thousand people in and around Amreli. will get.

At present, all private and government airlines buy aircraft of all sizes from abroad.

India's first civilian aircraft is manufactured by Hindustan Aeronautics Limited (HAL) as the 19-seat Dornier-228 aircraft which is mainly used by the Army.


03- Which machine has been invented by Chandigarh-based CSIR-Central Scientific Instruments Organization (CSIO) to increase the ease of reading for visually impaired people-

A- Divya Nayan

B- Divine Reading

C- Divine Ray

D- Divine Studies

Chandigarh-based CSIR-Central Scientific Instruments Organization (CSIO) has developed a new machine to enhance the ease of reading for visually impaired people.

This personal reading machine has been named as 'Divya Nayan'. Based on contact scanning method, this machine can analyze multi column document and provides seamless reading facility. The user can place this device on top of the document he wants to read and scan it manually.

The reading device uses language-dependent optical character recognition to convert images to text and text to speech converters that convert text to audio. Audio files are added to the machine, which can be heard by the user. The device is handheld, standalone, portable, completely wireless and IoT (Internet of Things) enabled. The tool is currently available in Hindi, English, Bengali, Telugu, Tamil, Kannada and Punjabi. It will soon be made compatible for other Indian and foreign languages ​​as well. It has interfaces like USB, Bluetooth, WiFi, LAN, Headphone, etc.


04- In which area, a rare, dark green plant species Bryum Bharatiensis has been discovered by Indian scientists?

A-Arctic region

B-Antarctic region

C- Ladakh region

D- Lakshadweep region

Scientists have named Bryum Bharatiensis, a rare, dark green plant species discovered by Indian scientists during an expedition to Antarctica in 2017. The newly discovered moss species is named after the Hindu goddess, Bharati, which is also the name of India's research center in Antarctica. Also, it is named by scientists to pay tribute to India.

This is the first time that India has discovered a new species of plant since the first research station opened in Antarctica four decades ago.

The research is a big boon for India and science as it will be interesting to know how these mosses survive one of the harshest climates in the world in temperatures below -70 degrees.

On the other hand, this finding is also a matter of concern as it indicates the changing topography of the icy continent due to the effects of global climate change.

05- The country's first commercial liquefied natural gas (LNG) filling station has been started at -

A- Jodhpur

B- New Delhi

C- Bangalore

D- Nagpur

Nitin Gadkari inaugurated the first commercial Liquefied Natural Gas (LNG) filling station in Nagpur, Maharashtra.

Increased use of alternative fuels such as liquefied natural gas (LNG), compressed natural gas (CNG), and ethanol will provide relief from the hike in petrol prices. India is currently spending Rs 8 lakh crore on imports of petrol-diesel and petroleum products. Used to be.

Natural Gas PNG  CNG and L. N. G 

Natural gas, as the name suggests, is a gaseous fuel consisting of 87–92% methane and a low percentage of high hydrocarbons. Png, cn G and L. N. g Natural gases have different forms under different temperatures and pressures.

Piped Natural Gas (PNG) is normally produced under atmospheric temperature, free from the hazards of high pressure communication in congested cities/towns, its highest pressure in the transmission lines of the city gas grid is 90 kg/sq. cm and the minimum pressure is 40 kg/sq.cm. may be less than .

Compressed natural gas (CNG), is a natural gas that is used as vehicle fuel in the gaseous state under a compressed pressure of 200 -250 (CNG).

It is mainly used in vehicles. Because the energy required to drive the vehicle (150-200 km) can be filled in vessels of this size by reducing its volume by about 300 times by applying pressure on that energy.

L N. G (Liquefied Natural Gas) is the liquefied form of natural gas that is usually shipped in large quantities by ships to countries where pipeline access is not possible. Natural gas can be cooled to 160 °C to bring it to a liquid state so that it occupies 1/600th of the gaseous volume and is therefore called liquefied natural gas which uses less space in gas transportation. .Ale. N. Yes, it is the purest form of natural gas.

06- In which year ISRO-NASA joint mission Nisar satellite will be launched-

A- 2021

B- 2022

C- 2023

D- 2024

The ISRO-NASA Joint Mission Nisar (NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar) satellite will be launched in early 2023.

It aims to measure changes in the Earth's surface globally, including the polar cryosphere and the Indian Ocean region, using advanced radar images.

The main scientific goal of this mission is to improve the understanding of the effects of climate change on the planet's changing ecosystems, terrestrial and coastal processes, land deformation and the cryosphere.

It is a dual-band (L-band and S-band) radar imaging mission with polarimetric and interferometric modes to observe small changes in land, vegetation and cryosphere.

NASA is developing L-band SAR and related systems, while ISRO is developing S-band SAR, spacecraft bus, launch vehicle and related launch services.


rajasthan current 01 August, rajasthan current August 2021, ras junction current affairs, daily current 01 August Rajasthan, ras junction, best current for ras, current ras exam, SI 2021 current, current affairs 2021, ras exam gk, ras current August 2021, August 01 Rajasthan current, 01 August rajasthan current, best institute for ras, ras current, rajasthan current 01 August 2021, ras 2021 ,rpsc, current affairs ras, rajasthan current affairs today, rajasthan current affairs 2021

1 comment:

  1. Harrah's Resort Atlantic City - Mapyro
    Find Harrah's Resort Atlantic City, New 광주 출장안마 Jersey, United States, 08401 directions. 포천 출장안마 Harrah's Resort Atlantic City. 777 Harrah's 전라북도 출장샵 Blvd. Atlantic 상주 출장샵 City, NJ 경기도 출장샵 08401. map icon

    ReplyDelete

RAS Mains Paper 1

Pages