Rajasthan Current Affairs /14 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Wednesday, July 14, 2021

Rajasthan Current Affairs /14 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

 Rajasthan Current Affairs /14 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

72- देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी का सबसे बड़ा सोलर पार्क कहा स्थापित किया जाएगा -

A- महाराष्ट्र
B- गुजरात
C- राजस्थान
D- मध्यप्रदेश

एनटीपीसी की 100 फीसदी सहायक कंपनी, एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड को गुजरात के खवाड़ा में कच्छ के रण में 4,750 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा पार्क स्थापित करने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) से मंजूरी मिल गई है।
यह भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा, जिसका निर्माण देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी करेगी।
हाल ही में, एनटीपीसी ने आंध्र प्रदेश के सिम्हाद्री ताप विद्युत संयंत्र के जलाशय पर भारत का सबसे बड़ा 10 मेगावाट (एसी) का फ्लोटिंग सोलर भी चालू किया है।
भारत की सबसे बड़ी ऊर्जा एकीकृत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड का लक्ष्य 2032 तक 60 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का निर्माण करना है। वर्तमान में, राज्य के स्वामित्व वाली प्रमुख विद्युत कंपनी की 70 विद्युत परियोजनाओं में 66 गीगावॉट की स्थापित क्षमता है। इसके अतिरिक्त 18 गीगावॉट निर्माणाधीन है।




73- हाल ही में भारत ने किस पड़ोसी देश में भीम-यूपीआई का शुभारंभ किया है -

A- बांग्लादेश
B- म्यांमार
C- भूटान
D- नेपाल

हाल ही में भारत ने भूटान में भीम-यूपीआई का शुभारंभ किया। भारत की ‘पड़ोस पहले’ नीति के तहत भूटान में ये सेवाएं शुरू की गई हैं।
भूटान अपने क्यूआर के उपयोग के लिए यूपीआई मानकों को अपनाने वाला पहला देश है और भीम ऐप के माध्यम से मोबाइल आधारित भुगतान को स्वीकार करने वाला हमारा पहला निकट पड़ोसी देश है।
साथ ही  सिंगापुर के बाद भूटान दूसरा देश बन गया है जहां मर्चेंट लोकेशन पर BHIM-UPI को स्वीकार किया जाएगा।
भीम मोबाइल फोन के माध्यम से तेज, सुरक्षित, विश्वसनीय कैशलेस भुगतान को सक्षम करने की एक पहल है। भीम अन्य यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) अनुप्रयोगों और त्वरित धन हस्तांतरण के लिए बैंक खातों के साथ इंटरऑपरेबल है। BHIM ऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है।

74- भारत का कौनसा एक केंद्र शासित प्रदेश सभी निवासियों और अतिथि आबादी का टीकाकरण करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है-

A- अंडमान निकोबार
B- लक्षद्वीप
C- चंडीगढ़
D- लद्दाख

लद्दाख सभी निवासियों और अतिथि आबादी का टीकाकरण करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है; इसमें प्रवासी मजदूरों, होटल श्रमिकों और क्षेत्र में अपनी आजीविका कमाने वाले नेपाली नागरिक भी शामिल हैं।
आंकड़ों के अनुसार, सभी पात्र आयु वर्ग के कुल 89,404 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। 60,936 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है।
भारत में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने के तीन महीने से भी कम समय में यह टीकाकरण किया गया।

75- निम्नलिखित में से किस देश ने दुनिया का पहला संयुग्मित (conjugate) कोविड-19 वैक्सीन सोबराना 2 (Soberana 2) विकसित किया है-

A- रूस
B- क्यूबा
C- जर्मनी
D- इटली

क्यूबा ने दुनिया का पहला संयुग्मित (conjugate) कोविड-19 वैक्सीन सोबराना 2 (Soberana 2) विकसित किया है।
सोबराना 2 वैक्सीन को तीन खुराक में लगाया जाता है। इसमें सोबराना 2 के दो शॉट और सोबराना प्लस के एक शॉट शामिल हैं। इसे 0-28-56-दिन में लगाया जाता है।क्यूबा में चार अन्य टीके भी विकसित किए जा रहे हैं।
क्यूबा में सभी पांच टीके प्रोटीन टीके हैं। इन टीकों को SARS-CoV-2 वायरस से प्राप्त प्रोटीन का उपयोग करके विकसित किया गया था।
एक संयुग्म टीका(conjugate vaccine) एक प्रकार का टीका है जो एक वाहक के रूप में एक मजबूत प्रतिजन(antigen) के साथ एक कमजोर प्रतिजन(antigen) को जोड़ती है ताकि प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर प्रतिजन के लिए एक मजबूत प्रतिक्रिया हो।

76- राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र किस स्थान पर स्थापित किया जाएगी -

A- लखनऊ
B- इलाहाबाद
C- पटना
D- कोलकाता

बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (National Dolphin Research Centre – NDRC) जल्द ही पटना में स्थापित किया जायेगा।
इस अनुसंधान केंद्र का खुलना लुप्तप्राय गंगा नदी डॉल्फिन (Gangetic River Dolphin) के संरक्षण की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।
प्रोजेक्ट डॉल्फ़िन, प्रोजेक्ट टाइगर की तर्ज पर शुरू किया गया था, जिससे बाघों की आबादी बढ़ाने में मदद मिली है।
इस पहल को दिसंबर 2019 में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में राष्ट्रीय गंगा परिषद (National Ganga Council – NGC) की पहली बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी मिली।
गंगा नदी डॉल्फिन भारत का राष्ट्रीय जलीय जंतु है। इसे वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत अनुसूची I पशु के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
इसे International Union for Conservation of Nature (IUCN) द्वारा “लुप्तप्राय” घोषित किया गया है।


77- निम्नलिखित में से कौन टोक्यो ओलम्पिक में भारतीय हॉकी टीम का नेतृत्‍व करेंगे-

A- हरमनप्रीत सिंह
B- रूपिन्‍दर पाल सिंह
C- शमशेर सिंह
D- दिलप्रीत सिंह

ओलम्पिक में भारतीय हॉकी टीम की कप्‍तानी 21 साल बाद पंजाब के किसी खिलाड़ी को मिली है। पंजाब के पुलिस उप-अधीक्षक मनप्रीत सिंह तोक्‍यो ओलम्पिक में भारतीय हॉकी टीम का नेतृत्‍व करेंगे। वह भारतीय दल के ध्‍वज वाहक भी होंगे।
पुरुषों की ओलम्पिक हॉकी टीम के लिए पंजाब से हरमनप्रीत सिंह, रूपिन्‍दर पाल सिंह और हार्दिक सिंह, शमशेर सिंह, दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह तथा मनदीप सिंह ने क्‍वालिफाई किया है।
ओ‍लम्पिक के लिए महिला हॉकी टीम में पंजाब की गुरजीत कौर भी हैं।

rajasthan current July 2021,ras junction current affairs,daily current 14 July Rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,SI 2021 current,current affairs 2021,ras exam gk,ras current July 2021,July 14 Rajasthan current,14 July rajasthan current,best institute for ras,rajasthan current 14 July,ras current,rajasthan current 14 July 2021,ras 2021,rpsc,current affairs ras,rajasthan current affairs today,rajasthan current affairs 2021

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages