Rajasthan Current Affairs /07 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Wednesday, July 7, 2021

Rajasthan Current Affairs /07 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

 36- राजस्थान में हाल ही में ई- वाहनों को बढ़ावा देने के लिए दो पहिया वाहनों पर कितने रुपए अधिकतम अनुदान की घोषणा की गई है-


A- ₹5000
B- ₹10000
C- ₹15000
D- ₹20000

राजस्थान सरकार ने पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से ई-व्हीकल्स के संचालन को प्रोत्साहन देने के लिए इन वाहनों के क्रेताओं को स्टेट जीएसटी के पुनर्भरण तथा बैटरी की क्षमता अनुसार हर वाहन की बिक्री पर अनुदान देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
प्रस्ताव के अनुसार, ई-व्हीकल्स की बिक्री पर राज्य में वर्तमान में देय 2.5 प्रतिशत जीएसटी का पुनर्भरण किया जा सकेगा।
साथ ही दोपहिया वाहनों की बिक्री पर 2 किलोवाट से 5 किलोवाट की बैटरी क्षमता के अनुरूप 5 हजार से 10 हजार रुपए तक तथा तिपहिया वाहनों की बिक्री पर 3 किलोवाट से 5 किलोवाट बैटरी क्षमता के अनुरूप 10 हजार से 20 हजार रुपए तक प्रति वाहन अनुदान दिया जाएगा।
वर्ष 2021-22 के बजट में ई-व्हीकल्स की खरीद को प्रोत्साहन देने के लिए एसजीएसटी के पुनर्भरण तथा एकमुश्त अनुदान देने की घोषणा की थी।



37- टोक्यो पैरालंपिक के लिए भारत से कुल कितने सदस्यीय एथेलेटिक्स टीम भेजी जाएगी-

A- 15
B- 20
C- 24
D- 28

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) ने शनिवार को 24 अगस्त से शुरू होने वाले टोक्यो पैरालिंपिक के लिए स्टार भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया और ऊंची कूद एथलीट मरियाप्पन थंगावेलू की अगुवाई वाली 24 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम की घोषणा की।
झाझरिया और थंगावेलू ने 2016 के रियो पैरालिंपिक में क्रमशः एफ46 भाला फेंक और टी42 ऊंची कूद स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीता था।
इससे पहले थंगावेलू को पैरालंपिक खेलों में भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया था।

38- 2023 के पुरुष एवं महिला जूनियर हॉकी विश्व कप का आयोजन क्रमशः किस देश में किया जाएगा-

A- इटली एवं इंग्लैंड
B- इंग्लैंड एवं इटली
C- चिली एवं मलेशिया
D- मलेशिया एवं चिल्ली

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने 2023 पुरुष और महिला जूनियर विश्व कप की मेजबानी के लिए मलेशिया और चिली के नाम की घोषणा की। 
पुरुष और महिला जूनियर विश्व कप के मुकाबले कुआलालम्पुर और सैंटियागो में खेले जाएंगे।
एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप अंडर-21 खिलाड़ियों का ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 32 राष्ट्रीय टीमें (16 पुरुष और 16 महिला टीमें) हिस्सा लेती हैं।

39- हाल ही में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को निम्नलिखित में से किस राज्य का राज्यपाल बनाया गया है-

A- गुजरात
B- मध्य प्रदेश
C- मिजोरम
D- कर्नाटक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्य प्रदेश और कर्नाटक समेत 8 राज्यों में नए राज्यपालों को नियुक्त किया है।
इसके तहत केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है। गहलोत सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री हैं।
इसके अलावा, विशाखापत्तनम से 16 वीं लोकसभा के सांसद हरि बाबू कंभमपति को मिजोरम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।
गुजरात भारतीय जनता पार्टी के नेता मंगूभाई छगनभाई पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल के रूप में और गोवा के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।
मिजोरम के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई को गोवा का राज्यपाल बनाया गया है, जबकि हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को त्रिपुरा के राज्यपाल, त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस को झारखंड के राज्यपाल और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को हरियाणा के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है।

40- केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में निम्नलिखित में से कौन सा एक नया मंत्रालय बनाने की घोषणा की गई है-

A- सहकारिता मंत्रालय
B- आदिवासी मंत्रालय
C- दिव्यांग मंत्रालय
D- तकनीकी मंत्रालय

केन्द्र सरकार ने 'सहकार से समृद्धि' के सपने को साकार करने के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए एक अलग 'सहकारिता मंत्रालय' बनाया है।
यह मंत्रालय देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढांचा मुहैया कराएगा।
यह सहकारी समितियों को जमीनी स्तर तक पहुंचने वाले एक सच्चे जन आधारित आंदोलन के रूप में गहरा करने में मदद करेगा।
मंत्रालय सहकारी समितियों के लिए 'कारोबार करने में आसानी' की प्रक्रियाओं को कारगर बनाने और बहु-राज्य सहकारी समितियों (एमएससीएस) के विकास को सक्षम बनाने के लिए काम करेगा।


41- प्रदेश के राजकीय छात्रावास के विद्यार्थियों को गेस्ट फैकल्टी के माध्यम से कठिन विषयों की कोचिंग हेतु कौन सी योजना शुरू की गई है-

A- विद्या अनुदान योजना
B- ज्ञान संबल योजना
C- विद्या संबल योजना
D- प्रखर मेधा योजना

प्रदेश के विभिन्न विद्यालय स्तरीय राजकीय छात्रावासों में विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए उनको विशेषज्ञ अनुभवी गेस्ट फैकल्टी के माध्यम से कठिन विषयों की कोचिंग दी जाएगी।
इसके लिए विद्या संबल योजना के तहत गणित, विज्ञान एवं अंग्रेजी विषयों के विशेषज्ञ व्यक्तियों की सेवाएं लेने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है।
राज्य बजट 2021-22 में विद्या संबल योजना लागू करने की घोषणा की थी।
इसकी क्रियान्विति के क्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रावासों में रह रहे छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक विकास के लिए गेस्ट फैकल्टी के माध्यम से कोचिंग सुविधा का लाभ दिया जाएगा।
राजकीय छात्रावासों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए एक शैक्षणिक सत्र में अधिकतम 3 माह के लिए गणित विज्ञान एवं अंगे्रजी विषयों की कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Current Affairs for Rajasthan Patwari Exam Current Affairs for Rajasthan Sub inspector 2021 exam best YouTube channel for Rajasthan Patwari Exam best YouTube channel for Rajasthan Police exam best YouTube channel for Raj high court LDC exam best YouTube channel for RPSC college lecturer exam rajasthan current JULY 2021, rajasthan current June ,ras junction current affairs, daily current affairs rajasthan, ras junction, best current for ras, current for ras exam,RPSC SI current, current affairs 2021, rajasthan current SI 2021, ras exam current, ras current July 2021, July 2021 rajasthan current,01 july rajasthan current, SI current,Ghanshyam Sharma current, best institute ras, राजस्थान करंट अफेयर्स जून 2021, rajasthan current affairs today, ras current, rajasthan current affairs in english July 2021
rajasthan current July 2021,ras junction current affairs,daily current 07 July Rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current July 2021,July 07 Rajasthan current,07 July rajasthan current,best institute for ras,rajasthan current 07 July,ras current,rajasthan english current affairs,rajasthan current 07 July 2021,ras 2021,rpsc SI,current affairs ras,SI current affairs

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages