Rajasthan Current Affairs /06 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Tuesday, July 6, 2021

Rajasthan Current Affairs /06 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

Rajasthan Current Affairs /06 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma




30- खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने राजस्थान के किस ज़िले से "सूखे भू-क्षेत्र पर बांस मरु-उद्यान" (बोल्ड) नाम की अनूठी परियोजना शुरू की है -


A- उदयपुर
B- जोधपुर
C- कोटा
D- सिरोही

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने मरुस्थलीकरण को कम करने और आजीविका प्रदान करने के लिए एक बहुउद्देश्यीय ग्रामीण उद्योग सहायता शुरू की है। "सूखे भू-क्षेत्र पर बांस मरु-उद्यान" (बोल्ड) नाम की अनूठी परियोजना राजस्थान के उदयपुर जिले के निकलमांडावा के आदिवासी गांव में शुरू की जाने वाली देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है।
इसके लिए विशेष रूप से असम से लाए गए बांस की विशेष प्रजातियों- बंबुसा टुल्डा और बंबुसा पॉलीमोर्फा के 5,000 पौधों को ग्राम पंचायत की 25 बीघा (लगभग 16 एकड़) खाली शुष्क भूमि पर लगाया गया है। इस तरह केवीआईसी ने एक ही स्थान पर एक ही दिन में सर्वाधिक संख्या में बांस के पौधे लगाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।
परियोजना बोल्ड, जो शुष्क व अर्ध-शुष्क भूमि क्षेत्रों में बांस-आधारित हरित पट्टी बनाने का प्रयास करती है, देश में भूमि अपरदन को कम करने व मरुस्थलीकरण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के अनुरूप है। यह आयोजन खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित खादी बांस महोत्सव का हिस्सा है। खादी ग्रामोद्योग प्राधिकरण इस साल अगस्त तक गुजरात के अहमदाबाद जिले के धोलेरा गांव और लेह-लद्दाख में भी इसी तरह की परियोजना शुरू करने वाला है।

31- कल्पना चावला के बाद अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली दूसरी भारत में जन्मी महिला सिरीशा बंदला भारत के किस राज्य से सम्बंधित है -
A- कर्नाटक
B- आंध्रप्रदेश
C - केरल
D- तमिलनाडु

सिरीशा बंदला  कल्पना चावला के बाद अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली दूसरी भारत में जन्मी महिला बनेगी।
34 वर्षीय एरोनॉटिकल इंजीनियर का जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में हुआ था और उनका पालन-पोषण टेक्सास के ह्यूस्टन में हुआ था।
सिरीशा ने 2011 में पर्ड्यू विश्वविद्यालय से एयरोनॉटिकल और एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस पूरा किया।
वर्तमान में, वह वर्जिन गेलेक्टिक में सरकारी मामलों के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करती हैं। इससे पहले, उन्होंने 2017 से 2020 तक यहां बिजनेस डेवलपमेंट और गवर्नमेंट अफेयर्स मैनेजर के रूप में भी काम किया।
वर्जिन गेलेक्टिक स्पेसफ्लाइट यूनिटी 22 जुलाई को अंतरिक्ष में जाएगी।
चालक दल में वर्जिन गेलेक्टिक के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन और 3 मिशन विशेषज्ञ शामिल हैं। छह सदस्यीय टीम में डेव मैके, माइकल मसुची, कॉलिन बेनेट और बेथ मूसा शामिल हैं।
वर्जिन गेलेक्टिक एक ब्रिटिश-अमेरिकी स्पेसफ्लाइट कंपनी है जो संयुक्त राज्य में संचालित होती है। इसकी स्थापना रिचर्ड ब्रैनसन ने की थी

32- निम्नलिखित में से किस महिला खिलाड़ी को टोक्यो ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक की जिम्मेदारी दी गई है-

A- अपूर्वी चंदेला
B- दुती चंद
C-- पी वी संधु
D- एम सी मैरिकोम

भारत की दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को टोक्यो ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक की जिम्मेदारी दी गई है।
इसके अलावा पहलवान बजरंग पुनिया 8 अगस्त को टोक्यो खेलों के समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक होंगे।
स्प्रिंटर शाइनी-अब्राहम विल्सन 1992 बार्सिलोना ओलंपिक में देश की ओलंपिक ध्वजवाहक का सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला था।
अब तक 17 एथलीट्स ने ध्वजवाहक बनने का सम्मान हासिल किया है लेकिन इनमें से केवल 8 ही ऐसे एथलीट्स हैं, जिन्होंने ओलंपिक में पदक जीता।
देश के इकलौते व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा रियो ओलंपिक 2016 में भारत के ध्वजवाहक थे।
ध्वज को ले जाने वाले अन्य गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ियों की सूची में 1932 ओलंपिक हॉकी टीम के कप्तान लाल चंद भोकरी, जादूगर ध्यानचंद, दिग्गज बलबीर सिंह सीनियर और जफर इकबाल भी शामिल हैं। तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर को ओलंपिक में ये सम्मान दो बार (1952, 1956) मिला है।
टेनिस दिग्गज लिएंडर पेस, निशानेबाज राज्यवर्धन सिंह राठौर और रेसलर सुशील कुमार भी अन्य ओलंपिक पदक विजेता हैं, जिन्होंने भारत के ओलंपिक ध्वजवाहक का सम्मान हासिल किया है।

33- सही कथन चुनिए -
1- रेलवे ने अब तक 73000 से अधिक यात्री ट्रेन डिब्बों में बायो टोयलेट लगाए है ।
2- बायो टॉयलेट का आविष्कार इसरो तथा भारतीय रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।
A- केवल एक
B- केवल दो
C- उपरोक्त दोनो
D- इनमे से कोई नहीं

रेलवे ने 73,078 यात्री ट्रेन डिब्बों में 2,58,906 बायो टॉयलेट लगाकर स्वच्छ भारत मिशन में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।
‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत’ अभियान के तहत 100% पैसेंजर कोच में अब बायो टॉयलेट लगाए गए हैं।
बायो टॉयलेट का आविष्कार डीआरडीओ तथा भारतीय रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। बायो टॉयलेट में शौचालय के नीचे बायो डाइजेस्टर कंटेनर में एनेरोबिक बैक्टीरिया होते हैं, जो मानव मल को पानी और गैसों में परिवर्तित कर देते हैं। इस प्रक्रिया के जरिए मल के सड़ने के बाद मीथेन गैस और पानी ही शेष बचते हैं। इस पानी को री-साइकिल कर शौचालयों में इस्तेमाल किया जा सकता है जबकि गैसों को वातावरण में छोड़ दिया जाता है। वहीं दूषित जल को क्लोरिनेशन के बाद पटरियों पर छोड़ दिया जाता है।

34- निम्नलिखित में से किस देश ने हाल ही में सुबह के समय के लिए विश्व का पहला मौसम उपग्रह प्रक्षेपित किया है -
A- जापान
B- रूस
C- चीन
D- अमेरिका

चीन ने हाल ही में एक नया मौसम उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया जो मौसम पूर्वानुमान क्षमता को बढ़ाने के अलावा विश्व के बर्फ से ढंके हिस्से और समुद्र की सतह के तापमान की भी निगरानी करेगा।
उपग्रह, 11 दूर-संवेदी पेलोड से लैस है। एफवाई-3ई नाम का यह उपग्रह सुबह के समय के लिए विश्व का पहला मौसम उपग्रह होगा। यह आठ साल तक सेवा देगा।

35- निम्नलिखित में से किस स्थान पर स्थित एक सैन्य फायरिंग रेंज का नाम अभिनेत्री विद्या बालन के नाम पर रखा गया है-

A- जोधपुर राजस्थान
B- जबलपुर मध्यप्रदेश
C- गुलमर्ग कश्मीर
D- कोचि केरल

गुलमर्ग, कश्मीर में एक सैन्य फायरिंग रेंज का नाम अभिनेत्री विद्या बालन के नाम पर रखा गया है । अभिनेत्री ने इस साल की शुरुआत में कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा आयोजित 'गुलमर्ग विंटर फेस्टिवल' में भाग लिया था।
विद्या बालन ने स्क्रीन पर अपने पात्रों के साथ-साथ ऑफ स्क्रीन मूल्यों के माध्यम से ताकत, स्वतंत्रता और साहस का चित्रण किया है।
हाल ही में घोषित वर्ष 2021 के ऑस्कर अवार्ड की कमेटी में कुल 395 सदस्यों में बॉलीवुड की अभिनेत्री विद्या बालन और मां-बेटी की फिल्म निर्माता जोड़ी शोभा कपूर और एकता कपूर को भी शामिल हैं।



rajasthan current July 2021,ras junction current affairs,daily current 06 July Rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current July 2021,July 06 Rajasthan current,06 July rajasthan current,best institute for ras,rajasthan current 06 July,ras current,rajasthan english current affairs,rajasthan current 06 July 2021,ras 2021,rpsc SI,current affairs ras,SI current affairs
Current Affairs for Rajasthan Patwari Exam
Current Affairs for Rajasthan Sub inspector 2021 exam best YouTube channel for Rajasthan Patwari Exam best YouTube channel for Rajasthan Police exam best YouTube channel for Raj high court LDC exam best YouTube channel for RPSC college lecturer exam rajasthan current JULY 2021, rajasthan current June ,ras junction current affairs, daily current affairs rajasthan, ras junction, best current for ras, current for ras exam,RPSC SI current, current affairs 2021, rajasthan current SI 2021, ras exam current, ras current July 2021, July 2021 rajasthan current,01 july rajasthan current, SI current,Ghanshyam Sharma current, best institute ras, राजस्थान करंट अफेयर्स जून 2021, rajasthan current affairs today, ras current, rajasthan current affairs in english July 2021

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages