Rajasthan Current Affairs /05 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Monday, July 5, 2021

Rajasthan Current Affairs /05 July 2021/RAS 2021/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma




24- 5 जुलाई, 2021 को समझ और संख्या के साथ पढ़ने में प्रवीणता के लिए कौनसी राष्ट्रीय पहल की शुरुआत की जा रही है -
A- शिक्षित भारत
B- सम्पन्न भारत
C- प्रवीण भारत
D- निपुण भारत

स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय 5 जुलाई, 2021 को समझ और संख्या के साथ पढ़ने में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल, निपुण भारत शुरू करेगा।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन के लिए किए गए उपायों की एक श्रृंखला के तहत निपुण भारत एक महत्वपूर्ण कदम है।
निपुण भारत मिशन का उद्देश्य आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता के सार्वभौमिक अधिग्रहण को सुनिश्चित करने के लिए एक सक्षम वातावरण बनाना है, ताकि प्रत्येक बच्चा 2026-27 तक ग्रेड 3 के अंत तक पढ़ने, लिखने और अंकगणित में जरूरत की चीजें सीखने की क्षमता प्राप्त कर सके। 
राष्ट्रीय शिक्षा नीति का शुभारंभ स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा 29 जुलाई 2020 को किया गया था।
नई शिक्षा नीति के निर्माण के लिये जून 2017 में पूर्व इसरो प्रमुख डॉ. के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था।
इस समिति ने मई 2019 में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा’ प्रस्तुत किया था।
‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ वर्ष 1968 और वर्ष 1986 के बाद स्वतंत्र भारत की तीसरी शिक्षा नीति है।
नई शिक्षा नीति में वर्तमान में सक्रिय 10+2 के शैक्षिक मॉडल के स्थान पर शैक्षिक पाठ्यक्रम को 5+3+3+4 प्रणाली के आधार पर विभाजित करने की बात कही गई है।

25- राजस्थान सरकार की पशुपालक सम्मान समारोह योजना में पशुपालकों को अधिकतम कितनी सम्मान राशि प्रदान की जाएगी-

A- 10000
B- 25000
C- 31000
D- 50000

पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने पशुपालक सम्मान समारोह योजना को पुनः प्रारम्भ किया है।
इसके अनुसार प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर एक, पंचायत समिति स्तर पर प्रथम स्थान पर रहे चयनित पशुपालकों में से जिला स्तर पर दो तथा जिला स्तर पर चयनित समस्त पशुपालकों में से राज्य स्तर पर दो पशुपालकों का चयन किया जाएगा।
पंचायत समिति स्तर पर चयनित पशुपालक को 10 हजार रुपए, जिला स्तर पर 25 हजार रुपए तथा राज्य स्तर पर 50 हजार रुपए की राशि पारितोषिक स्वरूप प्रदान की जाएगी।

26- देश में बने इंटीग्रेटेड प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर (IPMS) के माध्यम से सर्वप्रथम किस मेट्रो प्रोजेक्ट के कार्य को डिजिटल तरीके से मॉनिटर किया जाएगा-
A- बंगलुरु मेट्रो
B- दिल्ली मेट्रो
C- भोपाल मेट्रो
D- जयपुर मेट्रो

देश में बने इंटीग्रेटेड प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर (IPMS) के माध्यम से दिल्ली मेट्रो के फेज़-IV का कार्य डिजिटल तरीके से मॉनिटर किया जाएगा।
आईपीएमएस के माध्यम से, प्रोजेक्ट प्लानिंग के सभी चरणों तथा ठीक निविदा के चरण से लेकर प्रत्येक कॉरिडोर के रेवेन्यू ऑपरेशन तक के चरण की मॉनिटरिंग के साथ वर्क फ्रंट की उपलब्धता संबंधी मुद्दों जैसे भूमि की उपलब्धता, वृक्षारोपण तथा सेवाओं की शिफ्टिंग और डिजाइन के स्टेटस की मॉनिटरिंग भी की जा सकती है।
प्रोजेक्ट की प्रगति डैशबोर्डों के साथ ही साथ 3डी मॉडल्स में भी देखी जा सकती है।

27- इन्वेस्ट इंडिया (Invest India) ने हाल ही में कौनसा एक पुरस्कार अपने नाम किया है-
A- मोस्ट फ़ास्ट ग्रोइंग इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी 2021
B- मोस्ट सक्सेसफुल इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी 2021
C- मोस्ट इनोवेटिव इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी 2021
D- मोस्ट परफ़ेक्ट इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी 2021

इन्वेस्ट इंडिया (Invest India) ने मोस्ट इनोवेटिव इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी 2021 का पुरस्कार अपने नाम किया है।
इन्वेस्ट इंडिया भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी है। यह 2009 में उद्योग और आंतरिक संवर्धन विभाग के गैर-लाभकारी उद्यम के रूप में स्थापित किया गया था।
इन्वेस्ट इंडिया ने निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों और बहुपक्षीय संगठनों के साथ साझेदारी की है।
यह क्षमता निर्माण और निवेश लक्ष्यीकरण, प्रोत्साहन और सुविधा क्षेत्रों में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को लाने के लिए कई राज्यों के साथ सक्रिय रूप से काम करता है।
OCO Global द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।
28- मानव तस्करी रिपोर्ट, 2021 के अनुसार भारत को किस श्रेणी के देशों में रखा गया है -
A- टियर 1
B- टियर 2
C- टियर 3
D- टियर 4
अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी मानव तस्करी रिपोर्ट, 2021 के अनुसार, कोविड-19 महामारी के परिणामस्वरूप मानव तस्करी के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि हुई है और मौजूदा तस्करी-रोधी प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई है।
भारत तस्करी को खत्म करने के लिये न्यूनतम मानकों को पूरा नहीं कर पाया है, जबकि इसे खत्म करने के लिये सरकार लगातार आवश्यक प्रयास करती रही, साथ ही जब बंधुआ मजदूरी की बात आती है तो ये प्रयास अपर्याप्त प्रतीत होते हैं।
चीनी सरकार व्यापक रूप से जबरन श्रम करवाने में लगी हुई है, इसमें दस लाख से अधिक उइगर, कज़ाख, किर्गिज़ और अन्य मुसलमानों को निरंतर सामूहिक रूप से हिरासत रखना शामिल है।

देशों को त्रि-स्तरीय प्रणाली के आधार पर नामित किया गया है:
टियर 1 -जिनकी सरकारें पूरी तरह से तस्करी पीड़ित संरक्षण अधिनियम (Trafficking Victims Protection Act- मानव तस्करी पर अमेरिका का कानून) के न्यूनतम मानकों का पालन करती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, बहरीन और दक्षिण कोरिया
टियर 2 - जिनकी सरकारें तस्करी पीड़ित संरक्षण अधिनियम के न्यूनतम मानकों का पूरी तरह से पालन नहीं करती हैं, लेकिन उन मानकों के अनुपालन के तहत खुद को लाने के लिये महत्त्वपूर्ण प्रयास कर रही हैं। टियर 2 वॉचलिस्ट वाले वे देश हैं जहाँ तस्करी के पीड़ितों की संख्या महत्त्वपूर्ण स्तर पर है या अत्यधिक बढ़ रही है। भारत को टियर 2 श्रेणी में रखा गया है।
टियर 3 -जिनकी सरकारें न्यूनतम मानकों का पूरी तरह पालन नहीं करती हैं और ऐसा करने के लिये महत्त्वपूर्ण प्रयास नहीं कर रही हैं। अफगानिस्तान, म्याँमार, चीन, क्यूबा, इरिट्रिया, उत्तर कोरिया, ईरान, रूस, दक्षिण सूडान, सीरिया और तुर्कमेनिस्तान इस श्रेणी में आते हैं।

29- हाल ही में निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में हीट डोम के परिणाम स्वरूप तापमान में वृद्धि एवं गर्मी की लहर का प्रभाव देखा गया -

A- एशिया
B- उत्तरी अमेरिका
C- दक्षिणी अमेरिका
D- औस्ट्रेलिया

हाल ही में प्रशांत नॉर्थवेस्ट और कनाडा के कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया, जिससे "ऐतिहासिक" गर्मी की लहर पैदा हुई। यह घटना "हीट डोम" (Heat Dome) का परिणाम है।
हीट डोम बादलों को बनने से भी रोकता है, जिससे सूर्य के अधिक विकिरण धरती तक पहुँच जाते हैं।
यह घटना तब शुरू होती है जब समुद्र के तापमान में प्रबल परिवर्तन (चढ़ाव या उतार) होता है। संवहन के कारण समुद्र के सतह की गर्म हवा ऊपर उठती है।
जैसे-जैसे प्रचलित हवाएँ गर्म हवा को पूर्व की ओर ले जाती हैं, वैसे-वैसे जेट स्ट्रीम की उत्तरी शिफ्ट हवा को भूमि की ओर मोड़ देती है, जहाँ यह समाप्त हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप गर्म लहरों का जन्म होता है।
हीट डोम उच्च दबाव क्षेत्र है जो उस बर्तन की तरह होता है जिस पर लगा ढक्कन गर्मी को रोककर रखता है।

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages