Rajasthan Current Affairs /24 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Thursday, June 24, 2021

Rajasthan Current Affairs /24 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

 97- भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के लिए लगभग 583 करोड़ रुपये की लागत से दो प्रदूषण नियंत्रण जहाजों (पीसीवी) के निर्माण हेतु किस निर्माता से अनुबंध किया गया है -


A- कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड, कोचीन
B- मझगांव डॉक लिमिटेड, मुंबई
C- हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम
D- गोवा शिपयार्ड लिमिटेड, गोवा

रक्षा मंत्रालय ने 22 जून, 2021 को भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के लिए लगभग 583 करोड़ रुपये की लागत से दो प्रदूषण नियंत्रण जहाजों (पीसीवी) के निर्माण हेतु गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इन विशेष भूमिका वाले जहाजों को स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और जीएसएल द्वारा निर्मित किया जाएगा। यह अधिग्रहण 'बाय इंडियन-स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित (बाय इंडियन-आईडीडीएम) के तहत किया गया है।
वर्तमान में आईसीजी के पास मुंबई, विशाखापत्तनम और पोरबंदर में अपने बेड़े में तीन पीसीवी हैं ताकि भारतीय ईईजेड और आसपास के द्वीपों में समर्पित प्रदूषण निगरानी, तेल रिसाव निगरानी/ प्रतिक्रिया अभियान चलाया जा सके।
नये पीसीवी पूर्वी क्षेत्र तथा पारिस्थितिकी रूप से संवेदनशील अंडमान और निकोबार क्षेत्रों में प्रदूषण प्रतिक्रिया संबंधी ज़रूरतों के लिए हैं।




98- निम्नलिखित में से किस देश ने भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है -
A- औस्ट्रेलिया
B- इंगलैंड
C- न्यूजीलैंड
D- दक्षिण अफ़्रीका

केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है।
पहली बार खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया है।
144 साल के टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका है, जब दुनिया को टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन मिला है।
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 1 अगस्त 2019 को 2019 एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट के साथ शुरू हुई थी और जून 2021 में साउथेम्प्टन के रोज बाउल में फाइनल के साथ समाप्त हुआ।
इसमें बारह टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक को अन्य आठ टीमों में से छह के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के लिए निर्धारित किया गया था
ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुस्चगने ने सर्वाधिक 1675 रन लिए जबकि भारत के रविचंद्रन अश्विन 71 विकेट के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने
99- राजस्थान के कुल कितने खिलाड़ियों ने अब तक टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है -

A- पाँच
B- छह
C- सात
D- आठ

23 जून को पूरा विश्व इंटरनेशनल ओलंपिक डे के रूप में मनाता है।
इस वर्ष 23 जुलाई 2021 से 8 अगस्त 2021 के बीच टोक्यो ओलंपिक प्रस्तावित है जिसमें 200 देशों के करीब 16 हजार खिलाड़ी हिस्सा लेने जा रहे हैं।
इस बार के ओलम्पिक में अब तक राजस्थान से करीब 8 खिलाड़ी क्वालिफ़ाई कर चुके है जो निम्न प्रकार है -
निशानेबाजी में अपूर्वी चंदेला, दिव्यांश पंवार ले रहे हिस्सा
नौकायन में अर्जुन लाल जाट, एथलेटिक्स में भावना जाट ले रही हिस्सा
पैरा ओलंपिक में शूटिंग में अवनी लेखरा करेंगी देश का प्रतिनिधित्व
बैडमिंटन- कृष्णा नागर, एथलेटिक्स में सुंदर गुर्जर, देवेन्द्र झांझड़िया

राजस्थान के लिए अब तक देवेन्द्र झांझड़िया ने पैरा ओलंपिक में दो गोल्ड जीते हैं तो वहीं राजस्थान के राज्यवर्धन सिंह ने देश के लिए सेना का प्रतिनिधित्व करते हुए निशानेबाजी में रजत पदक जीतकर देश और प्रदेश का गौरव बढ़ाया है

100- अंतरिक्ष मिशन के दौरान कम गुरुत्वाकर्षण के कारण इंसानों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव की जानकारी जुटाने के लिए नासा ने किस जीव को अंतरिक्ष में भेजा है -
A- स्क्विड
B- गोल्ड फ़िश
C- स्टार फ़िश
D- टर्टल

लंबे समय तक अंतरिक्ष मिशन के दौरान कम गुरुत्वाकर्षण के कारण इंसानों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव की जानकारी जुटाने की दिशा में एक बड़ी पहल हुई है।
नासा ने इसके लिए स्क्विड नामक खारे पानी के जीव को दर्जनों की संख्या में इस महीने की शुरुआत में हवाई से स्पेस एक्स के पुन: आपूर्ति मिशन के तहत इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) पर भेजा है।
स्क्विड प्राणी विज्ञान के सेफलोपोड्स समूह से आता है, जो कैटलफिश से मिलता-जुलता जीव है। यह खारे पानी में पाया जाने वाला एक दिलचस्प जीव है, जो अंधेरे में चमकता है। इसलिए इसे जीवदीप्ति कहा जाता है। स्क्विड का प्राकृतिक बैक्टीरिया के साथ सहजीवी (सिम्बायोटिक) संबंध होता है, जो इसकी चमक को नियंत्रित करता है।
अंतरिक्ष यात्री जब कम गुरुत्वाकर्षण में होते हैं तो उनके शरीर का जीवाणुओं के साथ संबंधों में बदलाव आता है। हमने पाया है कि माइक्रोग्रैविटी में इंसानों का जीवाणुओं के साथ सहजीवी संबंधों में बदलाव आता है

101- हाल ही में निम्नलिखित में से ऊर्जा के किस क्षेत्र पर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया-

A- जीवाश्म ईंधन
B- ग्रीन हाइड्रोजन
C- पवन ऊर्जा
D- सौर ऊर्जा

बिजली मंत्रालय के तहत भारत की सबसे बड़ी ऊर्जा समेकित कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन, जो वर्तमान समय में सबसे लोकप्रिय तथा मांग वाले क्षेत्रों में से एक तथा ऊर्जा की अगली वाहक मानी जाती है, पर दो दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन किया।
ऑनलाइन कार्यक्रम में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स देशों) के अग्रणी विशेषज्ञों ने भाग लिया
भारत ने ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए पारदर्शी और प्रतिस्पर्धी तरीके से निजी क्षेत्र से संबंधित उर्वरकों, रिफाइनरियों के लिए हाइड्रोजन खरीद दायित्व लागू करने के लिए एक महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन आरंभ किया है।

अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा उत्पादित हाइड्रोजन को ग्रीन हाइड्रोजन के रूप में जाना जाता है जिसमें कार्बन का कोई अंश नहीं होता है। यह हाइड्रोजन के हरित उपयोग के विभिन्न रास्ते खोलने के लिए अन्य ईंधनों पर इसे प्रमुखता देने का अवसर प्रदान करता है।

ग्रीन हाइड्रोजन के असंख्य अनुप्रयोग हैं। अमोनिया और मेथनॉल जैसे हरित रसायनों का उपयोग सीधे मौजूदा ज़रूरतों जैसे उर्वरक, गतिशीलता, बिजली, रसायन, शिपिंग आदि में किया जा सकता है।
अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए सिटी गैस वितरण (सीजीडी नेटवर्क में 10 प्रतिशत तक ग्रीन हाइड्रोजन मिश्रण को अपनाया जा सकता है।
हाइड्रोजन के माध्यम से हार्ड टू एबेट सेक्टर (जैसे स्टील तथा सीमेंट) को भी ग्रीन ऊर्जा प्रदान किया जा सकता है।

102- निम्नलिखित में से किस हवाई अड्डे ने Director General’s Roll of Excellence पुरस्कार जीता है -

A- जयपुर
B- नई दिल्ली
C- कोलकाता
D- कोचीन

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने हवाईअड्डे की सेवा गुणवत्ता के लिए Airport Council International (ACI) Director General’s Roll of Excellence पुरस्कार जीता।
यह सम्मान उन हवाई अड्डों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने यात्रियों की राय में, लगातार उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की हैं।
यह पुरस्कार ACI Customer Experience Global Summit के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा जो 9 सितंबर, 2021 को मॉन्ट्रियल, कनाडा में आयोजित किया जाएगा।

rajasthan current June 2021,ras junction current affairs,daily current 24 June Rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current June 2021,June 24 Rajasthan current,24 June rajasthan current,best institute for ras,rajasthan current 24 June,ras current,rajasthan english current affairs,rajasthan current 24 June 2021,ras 2021,rpsc,current affairs ras,current affairs rajasthan 2021

Current Affairs for Rajasthan Patwari Exam Current Affairs for Rajasthan Sub inspector 2021 exam best YouTube channel for Rajasthan Patwari Exam best YouTube channel for Rajasthan Police exam best YouTube channel for Raj high court LDC exam best YouTube channel for RPSC college lecturer exam rajasthan current June 2021, rajasthan current June ,ras junction current affairs, daily current affairs rajasthan, ras junction, best current for ras, current for ras exam,RPSC SI current, current affairs 2021, rajasthan current SI 2021, ras exam current, ras current June 2021, June 2021 rajasthan current,04 June rajasthan current, SI current,Ghanshyam Sharma current, best institute ras, राजस्थान करंट अफेयर्स जून 2021, rajasthan current affairs today, ras current rajasthan current affairs in english June 2021

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages