Rajasthan Current Affairs /16-17 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Thursday, June 17, 2021

Rajasthan Current Affairs /16-17 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

61- वर्ष 2021-22 के लिये निम्नलिखित में से किस तत्व हेतु पोषक तत्त्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) में वृद्धि की गई है -

A- नाइट्रोजन
B- फास्फोरस
C- पोटाश
D- सल्फर

मंत्रिमंडल द्वारा वर्ष 2021-22 के लिये फॉस्फेटिक और पोटैशिक (पी-एंड-के) उर्वरकों के लिये पोषक तत्त्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) को मंजूरी दी गई है पी-एंड-के उर्वरकों पर सब्सिडी एनबीएस योजना के आधार पर दी जा रही है, जो एक अप्रैल, 2010 से प्रभावी है।
पिछले कुछ महीनों में डीएपी और अन्य पी-एंड-के उर्वरकों के कच्चे माल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतें तेजी से बढ़ी हैं।
अतिरिक्त सब्सिडी की इस व्यवस्था से लगभग 14,775 करोड़ रुपये के बोझ का अनुमान है।
अप्रैल 2020 में, केंद्र सरकार ने 2020-21 के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी की दर नाइट्रोजन के लिए 18.78 रुपये प्रति किलो, फास्फोरस के लिए 14.88 रुपये प्रति किलो, पोटाश के लिए 10.11 रुपये प्रति किलो और सल्फर के लिए किग्रा. 2.37 रुपये प्रति किलो तय की थी।

62- तमिलनाडु में चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे (सीकेआईसी) में परिवहन संपर्क में सुधार और औद्योगिक विकास को सुगम बनाने के लिए किस संस्थान से ऋण समझौता किया गया है-
A- विश्व बैंक
B - एशियाइ विकास बैंक
C- ब्रिक्स डवलपमेंट बैंक
D- आईएमएफ़

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने तमिलनाडु में चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे (सीकेआईसी) में परिवहन संपर्क में सुधार और औद्योगिक विकास को सुगम बनाने के लिए 484 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए।
सीकेआईसी भारत के पूर्वी तट आर्थिक गलियारे (ईसीईसी) का हिस्सा है, जोकि पश्चिम बंगाल से लेकर तमिलनाडु तक फैला है और भारत को दक्षिण, दक्षिणपूर्व और पूर्वी एशिया के उत्पादन नेटवर्क से जोड़ता है। ईसीईसी के विकास में एडीबी भारत सरकार का प्रमुख भागीदार है।
यह परियोजना सीकेआईसी के प्रभाव वाले क्षेत्रों में लगभग 590 किलोमीटर लंबे राज्य राजमार्गों का उन्नयन करेगी, जोकि तमिलनाडु में चेन्नई और कन्याकुमारी के बीच पड़ने 32 जिलों में से 23 जिलों को कवर करते हैं।

63- भारत सरकार के नेफेड ने स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए कौनसा एक तेल लॉंच किया है -

A- सरसों तेल
B- सोयाबीन तेल
C- मूँगफली तेल
D- ब्रैन राइस तेल

भारत सरकार के नेफेड ने स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए फोर्टिफाइड ब्रैन राइस तेल लॉन्च किया।
इस पहल से भविष्य में आयातित खाद्य तेल पर देश की खपत निर्भरता काफी कम हो जाएगी।
राइस ब्रैन तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें इसके कम ट्रांस-फैट सामग्री और उच्च मोनो असंतृप्त और पॉली असंतृप्त वसा सामग्री के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना शामिल है।
यह बूस्टर (वर्धक) का काम भी करता है और इसमें शामिल विटामिन ई की अधिक मात्रा के कारण कैंसर के खतरे को कम करता है। इस तेल की सिफारिश अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अन्य खाद्य तेलों के लिए सबसे अच्छे विकल्प में से एक के रूप में की जाती है।
नेफेड के राइस ब्रैन आयल को पुष्टिकारक बनाया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इसमें अतिरिक्त पौष्टिक तत्व और विटामिन शामिल होंगे।
एफएसएसएआई के अनुसार फोर्टिफाइड तेल एक व्यक्ति को विटामिन ए और डी के लिए अनुशंसित आहार सेवन का 25-30 प्रतिशत पूरा करने में मदद कर सकता है।

64- नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका ने किस महासागर' को विश्व के पाँचवें महासागर के रूप में मान्यता दी है-
A- दक्षिणी सागर
B- केस्पियन सागर
C- भूमध्य सागर
D- उत्तरी सागर

हाल ही में विश्व महासागर दिवस (8 जून) के अवसर पर नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका ने 'दक्षिणी महासागर' को विश्व के पाँचवें महासागर के रूप में मान्यता दी है।
इंटरनेशनल हाइड्रोग्राफिक ऑर्गनाइज़ेशन (International Hydrographic Organization- IHO) ने भी वर्ष 1937 में 'दक्षिणी महासागर' को अंटार्कटिका के आसपास के जल के एक अलग भाग के रूप में मान्यता दी थी लेकिन वर्ष 1953 में इसे निरस्त कर दिया था। अन्य चार महासागर हैं: अटलांटिक, प्रशांत, भारतीय और आर्कटिक महासागर।
यह सीधे अंटार्कटिका को घेरता है, जो ड्रेक पैसेज और स्कोटिया सागर को छोड़कर महाद्वीप के समुद्र तट से 60 डिग्री दक्षिण अक्षांश तक फैला हुआ है।
अंटार्कटिका के चारों ओर पश्चिम से पूर्व की ओर अंटार्कटिक सर्कम्पोलर करंट प्रवाहित होती है।




65- निम्नलिखित में से किस संस्थान ने दुनिया के पहले लकड़ी से निर्मित उपग्रह, ‘WISA वुडसैट’ को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने की योजना बनाई है-

A- NASA
B- ISRO
C- ESA
D- CSA

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने इस वर्ष के अंत तक दुनिया के पहले लकड़ी से निर्मित उपग्रह, ‘WISA वुडसैट’ को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने की योजना बनाई है। इस उपग्रह का मिशन अंतरिक्षयान संरचनाओं में प्लाईवुड जैसी लकड़ी की सामग्री की प्रयोज्यता का परीक्षण करना है और इस पर चरम अंतरिक्ष स्थितियों जैसे- गर्मी, ठंड, वैक्यूम और विकिरण आदि के प्रभाव का परीक्षण करना है।
इसे न्यूज़ीलैंड के माहिया प्रायद्वीप प्रक्षेपण परिसर से ‘रॉकेट लैब इलेक्ट्रॉन’ नामक रॉकेट के साथ वर्ष 2021 के अंत तक अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जाएगा।
‘WISA वुडसैट’ एक 10x10x10 सेंटीमीटर नैनो उपग्रह है, जिसे प्लाईवुड से बने मानकीकृत बॉक्स और सतह पैनलों से बनाया गया है। इसके तहत निर्माताओं ने लकड़ी से आने वाली वाष्प को कम करने और परमाणु ऑक्सीजन के क्षरणकारी प्रभावों से बचाने के लिये एक बहुत पतली एल्युमीनियम ऑक्साइड परत का भी उपयोग किया है। इस उपग्रह में एक कैमरा भी लगाया गया है, जो इस बात की निगरानी करने में मदद करेगा कि लकड़ी से निर्मित यह उपग्रह अंतरिक्ष की परिस्थतियों के साथ किस प्रकार व्यवहार कर रहा है.

rajasthan current June 2021,ras junction current affairs,daily curent 17 June rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current June 2021,June 21 Rajasthan current,17 June rajasthan current,best institute for ras,राजस्थान करंट अफेयर्स जून 2021,rajasthan current 17 June,ras current,rajasthan english current affairs,rajasthan current 17 June 2021,ras 2021,rpsc,current affairs ras

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages