Rajasthan Current Affairs /14 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Monday, June 14, 2021

Rajasthan Current Affairs /14 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

Rajasthan Current Affairs /14 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma



51- हाल ही में मेडिकल ऑक्सीजन हेतु देश की क्षमता में सुधार के लिए कौन सा प्रोजेक्ट लांच किया गया है-

A- प्रोजेक्ट प्राणवायु
B-प्रोजेक्ट जीवन वायु
C- प्रोजेक्ट O2 फॉर इंडिया
D- प्रोजेक्ट सशक्त भारत

केंद्र सरकार ने मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए देश की क्षमता में सुधार करने में हितधारकों की सहायता के लिए "भारत के लिए प्रोजेक्ट O2" लॉन्च किया है।
'प्रोजेक्ट O2 फॉर इंडिया' के तहत ऑक्सीजन का एक राष्ट्रीय कंसोर्टियम जिओलाइट्स जैसे महत्वपूर्ण कच्चे माल की राष्ट्रीय स्तर पर आपूर्ति, छोटे ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना, कंप्रेसर का विनिर्माण, अंतिम उत्पाद यानी ऑक्सीजन संयंत्र, कन्‍सेंट्रेटर एवं वेंटिलेटर आदि को सुनिश्चित करता है। यह कंसोर्टियम न केवल तात्‍कालिक अथवा अल्पकालिक राहत प्रदान करने के लिए तत्पर है, बल्कि यह दीर्घकालिक तैयारियों के लिहाज से विनिर्माण परिवेश को मजबूत करने के लिए भी काम कर रहा है। विशेषज्ञों की एक समिति भारतीय विनिर्माताओं, स्टार्ट-अप और एमएसएमई (फिक्की, एमईएसए आदि के साथ साझेदारी में) के पूल से महत्वपूर्ण उपकरण जैसे ऑक्सीजन संयंत्र, कन्‍सेंट्रेटर और वेंटिलेटर का मूल्यांकन कर रही है।
विनिर्माण एवं आपूर्ति कंसोर्टियम में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल), टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स (टीसीई), सी-कैंप बेंगलूरु, आईआईटी कानपुर (आईआईटी-के), आईआईटी दिल्ली (आईआईटी-डी), आईआईटी बंबई (आईआईटी-बी), आईआईटी हैदराबाद (आईआईटी-एच), आईआईएसईआर भोपाल, वेंचर सेंटर पुणे और 40 से अधिक एमएसएमई शामिल हैं।

52- राजस्थान की कोरोना बाल कल्याण योजना के तहत अनाथ बच्चों को कितने रुपए प्रतिमाह राशि दी जाएगी-

A- ₹2000
B- ₹2500
C- ₹3000
D- ₹3500

कोरोना महामारी के दौरान बेसहारा हुए बच्चों व विधवा महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार ने सहायता पैकेज की घोषणा की है।
कोरोना बाल कल्याण योजना के तहत जिन बच्चों के माता-पिता का निधन कोरोना बीमारी से हुआ है, उन्हें पहली बार में एक लाख की आर्थिक सहायता और फिर प्रतिमाह 2500 रुपये की मदद दी जाएगी।
इन बच्चों की 18 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त पांच लाख की मदद भी दी जाएगी। इन बच्चों की 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई आवासीय स्कूल में निशुल्क करवाई जाएगी। बेरोजगार युवाओं को भत्ता भी दिया जाएगा।
कोरोना से जिन महिलाओं के पति की मौत हुई है, उन्हें एकमुश्त एक लाख की आर्थिक सहायता देने के साथ ही प्रतिमाह 1500 की पेंशन दी जाएगी।
ये पेंशन सभी उम्र की विधवा महिलाओं को मिल सकेगी।
इन विधवा महिलाओं के यदि बच्चे हैं तो उनके लिए अलग से 1000 की सहायता हर महीने दी जाएगी। इन बच्चों को ड्रेस खरीदने के लिए सालाना 2000 रुपये की मदद की जाएगी।

53- निम्नलिखित में से किस एक भारतीय मूल की पत्रकार को अमेरिका के टॉप जर्नलिज्म सम्मान 'पुलित्जर (Pulitzer)' से नवाजा गया है-

A- राधा मोहन घोष
B- मेघा राजगोपालन
C- आदित्य मेहता
D- राजू रामालिंगम

भारत मूल की पत्रकार मेघा राजगोपालन (Megha Rajagopalan) को अमेरिका के टॉप जर्नलिज्म सम्मान 'पुलित्जर (Pulitzer)' से नवाजा गया है। दरअसल मेघा ने सैटेलाइट टेक्नोलॉजी की मदद से चीन का कुरूप चेहरा सार्वजनिक किया । उन्होंने अपनी रिपोर्ट में उन उइगर मुसलमानों की दशा और हालात का विवरण दिया जो चीन के हिरासत केंद्रों में बंद हैं।
मेघा के अलावा भारतीय मूल के पत्रकार नील बेदी (Neil Bedi) को स्थानीय रिपोर्टिंग कैटेगरी में पुलित्जर सम्मान से नवाजा गया है। उन्होंने टंपा बे टाइम्स (Tampa Bay Times) के लिए एक संपादक के साथ इंवेस्टीगेटिव स्टोरी तैयार की थी जिसमें फ्लोरिडा में कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा बच्चों की तस्करी को लेकर लिखा था। पुलित्जर अवार्ड का यह 105वां साल है जो कोलंबिया यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में पुलित्जर बोर्ड द्वारा दिया जाता है।

54- निम्नलिखित में से किस एक संगठन ने विकासशील देशों की मदद करने के लिए Build Back Better World (B3W) नामक नई पहल लांच की है-

A- G7
B- G20
C- BRICS
D- BIMSTEC

हाल ही में G7 नेताओं ने चीन के Belt and Road Initiative (BRI) का मुकाबला करने के लिए विकासशील देशों की मदद करने के लिए Build Back Better World (B3W) नामक नई पहल लांच की है।
इस पहल को प्रमुख लोकतंत्रों के नेतृत्व में एक मूल्य-संचालित, उच्च-मानक और पारदर्शी बुनियादी ढांचा साझेदारी के रूप में वर्णित किया गया है, जो विकासशील दुनिया में 40 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के बुनियादी ढांचे की जरूरत को कम करने में मदद करता है, जिसे COVID-19 महामारी द्वारा बढ़ा दिया गया है।
B3W आने वाले वर्षों में निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए सैकड़ों अरबों डॉलर के बुनियादी ढांचे के निवेश को सामूहिक रूप से उत्प्रेरित (catalyze) करेगा।
हाल ही में इंग्लैंड के कार्नवाल में आयोजित g7 शिखर के दौरान इसका समर्थन किया गया।

55- रिबेका ग्रीन स्पेन को निम्नलिखित में से किस एक संयुक्त राष्ट्र के संगठन की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है-

A- UNESCO
B- UNISEF
C- UNCTAD
D- ILO

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) के अध्यक्ष पद के लिए रेबेका ग्रिनस्पैन (Rebeca Grynspan) के नामांकन को मंजूरी दे दी है। वह कोस्टा रिका की अर्थशास्त्री हैं।
UNCTAD का नेतृत्व करने वाली वह पहली महिला और मध्य अमेरिकी होंगी।
UNCTAD को 1964 में स्थायी अंतर सरकारी निकाय के रूप में स्थापित किया गया था। यह संयुक्त राष्ट्र सचिवालय का एक हिस्सा है जो व्यापार, निवेश और विकास संबंधी मुद्दों से संबंधित है। यह विकासशील देशों में व्यापार, निवेश और विकास के अवसरों को अधिकतम करने का प्रयास करता है।

rajasthan current June 2021,ras junction current affairs,daily curent 14 June rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current June 2021,June 2021 Rajasthan current,14 June rajasthan current,best institut ras,राजस्थान करंट अफेयर्स जून 2021,rajasthan current 14 June,ras current,rajasthan english current affairs,rajasthan current monthly,rajasthan current 14 June 2021,ras 2021,rpsc

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages