Rajasthan Current Affairs /05 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Saturday, June 5, 2021

Rajasthan Current Affairs /05 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

Rajasthan Current Affairs /05 June 2021/RAS/SI 2021/IAS/College Lecturer| Ghanshyam Sharma




23- टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में कौन सा एक भारतीय संस्थान सर्वोच्च स्थान पर है-


A- आईआईटी रोपड़
B- आईआईटी इंदौर
C- भारतीय विज्ञान संस्थान
D- इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी

टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में शीर्ष 200 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) ने एशिया में 37वां स्थान प्राप्त कर भारत से सर्वश्रेष्ठ संस्थान बना हुआ है। इस वर्ष टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में भारत के 18 विश्वविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है। वहीं, तीन भारतीय संस्थानों को टॉप 100 लिस्ट में शामिल किया गया है।
आईआईटी रोपड़ ने आठ स्थान नीचे गिरकर एशिया में 55वें स्थान को प्राप्त किया और आईआईटी इंदौर 23 स्थान गिरकर 78वें स्थान पर आ गया। जबकि, मुंबई स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी को 122वें स्थान पर और आईआईटी गांधीनगर को 137 पर रखा गया है।

24- केंद्र सरकार द्वारा किस सामाजिक वर्ग के लिए सेज(SAGE) कार्यक्रम की शुरुआत की गई है-

A- महिला वर्ग
B- दिव्यांग वर्ग
C- बुजुर्ग वर्ग
D- ट्रांसजेंडर वर्ग

केंद्र सरकार द्वारा बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए एसएजीई (सीनियर केयर एजिंग ग्रोथ इंजन) कार्यक्रम और एसएजीई पोर्टल को वर्चुअल तरीके से लांच किया।
एसएजीई पोर्टल भरोसेमंद स्टार्टअप के जरिए बुजुर्गों की देखभाल में इस्तेमाल होने वाले उत्पादों और सेवाओं को प्रदान करने  वाला "वन-स्टॉप एक्सेस" होगा।
स्टार्ट-अप का चयन नवीन उत्पादों और सेवाओं के आधार पर किया जाएगा।
एसएजीई के तहत चुने गए स्टार्ट-अप वे होंगे जो स्वास्थ्य, यात्रा, वित्त, कानूनी, आवास, भोजन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में बुजुर्ग व्यक्तियों को नए और इन्नोवेटिंग उत्पाद और सेवाएं प्रदान करेंगे।
इस उद्देश्य के लिए गठित समिति की सिफारिश पर, बुजुर्गों की देखभाल के लिए स्टार्टअप को 1 करोड़ रुपये तक दिए जाएंगे।
भारत में बुजुर्गों की आबादी बढ़ रही है और सर्वेक्षणों के अनुसार, देश में कुल आबादी में बुजुर्गों की हिस्सेदारी 2001 में 7.5 प्रतिशत से बढ़कर 2026 तक लगभग 12.5 प्रतिशत ​​और 2050 तक 19.5 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है। भारत में विशेष रूप से कोविड के बाद के दौर में एक अधिक मजबूत बुजुर्ग देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की तत्काल आवश्यकता है।

25- मौद्रिक नीति समिति द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को निम्नलिखित में से कौन सा एक सर्टिफिकेट जारी करने की अनुमति दी है-
A- सर्टिफिकेट आफ डिपॉजिट
B- नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
C- किसान विकास पत्र
D- उपरोक्त सभी

जून माह की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास ने घोषणा की है कि नीतिगत रेपो दर 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहेगी और सीमांत स्थायी सुविधा व बैंक दर 4.25 प्रतिशत ही रहेगी।
रिवर्स रेपो रेट भी 3.35 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहेगी।
भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2021-22 में 9.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है।
2021-22 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से अतिरिक्त उपाय-
रेपो रेट पर तीन साल तक की अवधि के लिए 31 मार्च, 2022 तक 15,000 करोड़ रुपये की एक अलग लिक्विडिटी विंडो खोली जा रही है I
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (एसआईडीबीआई-सिडबी) को 16,000 करोड़ रुपये की विशेष लिक्विडिटी सुविधा।
स्ट्रेस रिजॉल्यूशन फ्रेमवर्क 2.0 के तहत ऋण लेने वालों के लिए ऋण सीमा में वृद्धि की गई।
प्राधिकृत डीलर बैंकों को सरकार में लेन-देन के लिए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की ओर से मार्जिन रखने की अनुमति दी गई।
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अब जमा प्रमाणपत्र (सीडी) जारी कर सकते हैं।जमा प्रमाणपत्र एक सावधि जमा है, जो आमतौर पर बैंकों, बचत संस्थानों और क्रेडिट यूनियनों द्वारा बेचा जाने वाला एक वित्तीय उत्पाद है।  सीडी बचत खातों से भिन्न होती है जिसमें सीडी की एक विशिष्ट, निश्चित अवधि और आमतौर पर एक निश्चित ब्याज दर होती है।
नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) अब सप्ताह के सभी दिनों (वर्तमान में केवल बैंक के कार्य दिवसों पर उपलब्ध) पर उपलब्ध होगा,  और यह  1 अगस्त, 2021 से प्रभावी होगा।

26- पोत एमवी एक्स-प्रेस पर्ल पर लगी आग से संभावित पर्यावरणीय खतरे से निपटने के लिए भारत और श्रीलंका के बीच किए गए समन्वित संयुक्त अभियान का नाम क्या है-
A- ऑपरेशन समुद्री बचाव- 2
B- ऑपरेशन हिंद रक्षा-2
C- ऑपरेशन सागर आरक्षा-2
D- ऑपरेशन जल सुरक्षा-2

भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने श्रीलंकाई अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए 25 मई 2021 से कोलंबो के करीब समुद्र में रसायन से लदे कंटेनर पोत एमवी एक्स-प्रेस पर्ल पर लगी आग को बुझाने के अथक प्रयास किये।
रसायनों और ईंधन की भारी मात्रा के साथ पोत के डूबने से पर्यावरण संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं। भारतीय तटरक्षक के जहाज, जिनमें विशेष प्रदूषण प्रतिक्रिया पोत समुद्र प्रहरी और अपतटीय गश्ती पोत वज्र शामिल हैं, श्रीलंकाई जहाजों के साथ पीआर विन्यास में प्रभावित जहाज़ के आसपास बने हुए हैं और बदलती स्थिति से निपटने के लिए स्टैंडबाय पर हैं।
संभावित पर्यावरणीय खतरे से निपटने के लिए भारत और श्रीलंका के बीच किए गए समन्वित संयुक्त अभियान का नाम सागर आरक्षा-II रखा गया है।
आईसीजी दक्षिण एशिया सहकारी पर्यावरण कार्यक्रम (एसएसीईपी) का सक्रिय सदस्य होने के नाते इस क्षेत्र में महासागर पर्यावरण की सुरक्षा की अपनी जिम्मेदारी हेतु प्रतिबद्ध है।

27- IUCN ने निम्नलिखित में से किस मछली की किस्म को लुप्तप्राय(threatened) से कम से कम चिंता(list concern) की श्रेणी में रखा है-

A- पड़लिन
B- टेंगरा
C- कतला
D- महाशीर

टाटा पावर के अनुसार, ब्लू-फिन महासीर (Blue-finned Mahseer) को “कम से कम चिंता” (least concern) का स्टेटस दिया गया है, जिसे पहले International Union for Conservation of Nature (IUCN) की लुप्तप्राय प्रजातियों की रेस्ट लिस्ट में शामिल किया गया था।
टाटा समूह लोनावाला में 50 साल से ब्लू-फिन्ड और गोल्डन महाशीर/महासीर के संरक्षण में शामिल है। गोल्डन महाशीर के अब भी विलुप्त होने का खतरा है।
महासीर की कई बड़ी प्रजातियों को गंभीर गिरावट का सामना करना पड़ा है, जिन्हें अब प्रदूषण, अत्यधिक मछली पकड़ने और आवास के नुकसान के कारण खतरे में माना जाता है।
ये मछलियां उत्तर में वियतनाम और दक्षिण में चीन, लाओस, कंबोडिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, दक्षिणी एशिया, भारतीय प्रायद्वीप, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफगानिस्तान में पाई जाती हैं। वे व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण हैं। 

Tags#
rajasthan current June 2021,ras junction current affairs,daily curent 05 June rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current June 2021,June 2021 Rajasthan current,05 June rajasthan current,best institut ras,राजस्थान करंट अफेयर्स जून 2021,rajasthan current 05 June,ras current,rajasthan english current affairs,rajasthan current monthly,rajasthan current 05 June 2021,ras 2021,rpsc

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages