Rajasthan Current Affairs /02 June 2021/RAS/SI 2021/Patwari/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Wednesday, June 2, 2021

Rajasthan Current Affairs /02 June 2021/RAS/SI 2021/Patwari/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

 Rajasthan Current Affairs /02 June 2021/RAS/SI 2021/Patwari/College Lecturer| Ghanshyam Sharma




07- बीआईएस (ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टेंडर्ड्स) द्वारा पहले मानक विकास संस्थान (एसडीओ) के रूप में घोषित आरडीएसओ (रिसर्च डिजाइन एंड स्टेंडर्ड्स ऑरगेनाइजेशन) किस स्थान पर है-

A- जयपुर
B- लखनऊ
C- चेन्नई
D- बेंगलुरु

उपभोक्ता मामलों के विभाग के अंतर्गत आने वाले भारतीय रेल के संस्थान आरडीएसओ (रिसर्च डिजाइन एंड स्टेंडर्ड्स ऑरगेनाइजेशन), लखनऊ  को “एक राष्ट्र एक मानक” अभियान के तहत बीआईएस (ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टेंडर्ड्स) का पहला मानक विकास संस्थान (एसडीओ) संस्थान घोषित किया गया है।
सरकार की “एक राष्ट्र एक मानक” की परिकल्पना के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय मानक संस्थान भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने एक योजना शुरू की है जिसके तहत किसी संस्थान को एसडीओ की मान्यता दी जाती है।
इस योजना के जरिए बीआईएस का लक्ष्य, अपने विशिष्ट क्षेत्रों में मानकों के विकास के काम में लगे देश के विभिन्न संस्थानों में उपलब्ध मौजूदा क्षमताओं और विशिष्ट डोमेन में उपलब्ध सकल विशेषज्ञता को एकीकृत करना है और इस तरह देश में जारी सभी मानक विकास गतिविधियों को रूपांतरित कर “एक विषय पर एक राष्ट्रीय मानक” तैयार करना है।
ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा अनुमोदित एसडीओ के रूप में आरडीएसओ की मान्यता का दायरा "भारत में रेल परिवहन क्षेत्र के लिए उत्पादों, प्रक्रियाओं और सेवाओं के लिए मानक विकास करना है। मान्यता 3 साल के लिए वैध है और वैधता अवधि पूरी होने के बाद नवीनीकरण की आवश्यकता होगी।

08- निम्नलिखित में से किसे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है-
A- महेश मित्तल कुमार
B- आर भानुमती
C- अरुण कुमार मिश्रा
D- इंदु मल्होत्रा

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के नए अध्यक्ष होंगे। इसके साथ ही महेश मित्तल कुमार और डा.राजीव जैन को आयोग का सदस्य नियुक्त किए जाने की भी मंजूरी दे ळदी गई।
जस्टिस एचएल दत्तू के पिछले साल दिसंबर में रिटायर होने के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष पद बीते छह माह से खाली था।
सदस्यों के चयन के लिए पांच सदस्यीय उच्चस्तरीय पैनल की सोमवार को बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा में नेता विपक्ष खड़गे और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नरायण सिंह शामिल थे।
एनएचआरसी के अध्यक्ष के तौर पर जस्टिस मिश्रा का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। जस्टिस मिश्रा पिछले साल सितंबर में ही सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुए थे। आयोग के सदस्य नियुक्त किए गए जस्टिस महेश मित्तल कुमार जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के रिटायर चीफ जस्टिस हैं। जबकि 1980 बैच के आइपीएस अधिकारी रहे डा.राजीव जैन खुफिया एजेंसी आइबी के निदेशक पद से रिटायर हुए थे।

09- सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ग्वालियर की अश्रु गैस इकाई टेकनपुर ने हाल ही में किस हथियार का निर्माण किया है-
A- मल्टी पैलेट टियर स्मोक ग्रेनेड
B- मल्टी पैलेट शार्ट रेंज शेल
C- क्विक रिलीज ग्रेनेड
D- उपरोक्त सभी

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ग्वालियर की अश्रु गैस इकाई टेकनपुर ने नए ग्रेनेड और शेल तैयार किए हैं।
कोरोना काल में ही अश्रु गैस इकाई की टीम ने शोध करके इन्हें तैयार किया है जो पहले से अत्याधुनिक और ज्यादा प्रभावी ग्रेनेड शेल हैं।
बीएसएफ की यह अश्रु गैस इकाई देश में इकलौती है जो पर्यावरण हितैषी शोध करते हुए ग्रेनेड-शेल तैयार करती है।
तीन नए शोध में मल्टी पैलेट टियर स्मोक ग्रेनेड, मल्टी पैलेट शार्ट रेंज शेल और क्विक रिलीज ग्रेनेड तैयार किए गए हैं।

10- निम्नलिखित में से किस देश में H10N3 बर्ड फ्लू का पहला मानव संक्रमण मामला सामने आया है-
A- सिंगापुर
B- चीन
C- दक्षिण कोरिया
D- थाईलैंड

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार देश के जिआंगसू प्रांत में H10N3 बर्ड फ्लू का पहला मानव संक्रमण मामला सामने आया है।
H10N3, बर्ड फ्लू वायरस का एक कम रोगजनक या अपेक्षाकृत कम गंभीर स्ट्रेन है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है।
बर्ड फ्लू फैलाने के लिए कई वायरस जिम्मेदार होते हैं लेकिन इसमें H5N1 को खतरनाक माना जाता है क्योंकि यही वायरस इंसानों में बर्ड फ्लू के संवाहक के तौर पर काम करता है और उन्हें इसका शिकार बनाता है. मानवों में बर्ड फ्लू के संक्रमण का पहला मामला साल 1997 में आया था जब हॉन्ग-कान्ग में मुर्गियों से एक शख्स में यह वायरस फैला था।
2003 से बर्ड फ्लू का यह वायरस चीन, यूरोप, अफ्रीका समेत एशिया के कई देशों में फैलना शुरू हो गया।

11- भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार कोरोनावायरस के वैरीअंट को डब्ल्यूएचओ ने क्या नाम दिया है-

A- अल्फा
B- बीटा
C- डेल्टा
D- कप्पा

भारत में पहली बार मिले कोरोना वायरस के बी.1.617.2 वेरिएंट को नया नाम दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि  B.1.617.2 डेल्टा (Delta) के नाम से जाना जाएगा जबकि यहां मिले एक अन्य वेरिएंट बी.1.617.1 को कप्पा (Kappa) नाम दिया गया है। कोरोना के इन स्वरूपों की पहचान सबसे पहले अक्टूबर 2020 में भारत में हुई थी।
सितंबर 2020 में ब्रिटेन में सबसे पहले पाए गए कोरोना वायरस के बी.1.1.7 वेरिएंट को अल्फा नाम दिया गया है। वहीं दक्षिण अफ्रीका में मिले बी.1.351 को बीटा नाम मिला है। नवंबर 2020 में सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाए गए P.1 वेरिएंट को अब गामा नाम से जाना जाएगा। 
इसी तरह मार्च 2020 में अमेरिका में मिले वेरिएंट बी.1.427/बी.1.429 को एपलिसन, अप्रैल 2020 में ब्राजील में मिले P.2 को जीटा, कई देशों में मिले बी.1.525 वेरिएंट को ईटा, फिलिपींस में मिले P.3 को थीटा नाम दिया गया है। नंवबर 2020 में अमेरिका में मिले बी.1.526 को लोटा नाम से मिला है।  

Tags#
rajasthan current June 2021,ras junction current affairs,daily curent 02 June rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current June 2021,June 2021 Rajasthan current,02 June rajasthan current,best institut ras,राजस्थान करंट अफेयर्स जून 2021,rajasthan current 02 June,ras current,rajasthan english current affairs,rajasthan current affairs monthly,rajasthan current 02 June 2021,rpsc

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages