Rajasthan Current Affairs /27 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Thursday, May 27, 2021

Rajasthan Current Affairs /27 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

Rajasthan Current Affairs /27 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

 112- रिचट स्ट्रक्चर नामक भू-आकृति निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में पाई जाती है-


A- एशिया
B- अफ्रीका
C- यूरोप
D- उत्तरी अमेरिका

हाल ही में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा एक तस्वीर जारी की गई जिसे साइंटिस्ट रिचट स्ट्रक्चर (Richat Structure) के नाम से जानते हैं।
सहारा रेगिस्तान के धरातल पर बनी इस आकृति को मॉरिटैनिया की आंख (Eye of Mauritania) भी कहते हैं। ये अफ्रीका में है इसलिए इसे अफ्रीका की आंख (Eye of Africa) भी कहा जाता है।
ये प्राकृतिक रूप से खत्म हुआ एक पठारी गुंबद था, जो लगातार कटाव की वजह से अब सिर्फ गोलाकर परत-दर-परत गड्ढा बचा है। यहां पर आचुलियन (Acheulean) पुरातात्विक कलाकृतियों का गढ़ भी कहा जाता है।
पूरे अफ्रीका और पश्चिम एशिया, दक्षिण एशिया, पूर्वी एशिया और यूरोप में निचले पुरापाषाण युग के दौरान एच्यूलियन उपकरण का उत्पादन किया गया था, और आमतौर पर होमो इरेक्टस अवशेषों के साथ पाए जाते हैं ।
सहारा रेगिस्तान की आंख यानी रिचट स्ट्रक्चर में कई तरह के पत्थरों का जमावड़ा है. यहां पर रियोलिटी पत्थर (Rhyolitic Rocks) भी हैं, जो किसी समय लावा के साथ बहकर आए होंगे. इसके अलावा गैब्रोस, कार्बनटाइटिस और किंबरलाइटिस भी मौजूद थे। गैब्रोस (Gabbros) ऐसे पत्थर हैं जो अंदर के दो छ्ल्ले बनाते हैं।

113- निम्नलिखित में से किसे केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है-

A- वीएसके कौमुदी
B- केआर चंद्रा
C- सुबोध कुमार जयसवाल
D- प्रवीण सिन्हा

सीआइएसएफ के महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) के नए प्रमुख होंगे।
सीबीआइ के अपर निदेशक प्रवीण सिन्हा अस्थायी तौर पर जांच एजेंसी के निदेशक के तौर पर काम देख रहे थे। 22 सितंबर 1962 को जन्मे जायसवाल 1985 बैच के आइपीएस हैं। महाराष्ट्र कैडर में होने के कारण वे मुंबई के पुलिस कमिश्नर और महाराष्ट्र के डीजीपी भी रहे चुके हैं। वे नौ साल तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रा) में भी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने रा में रहते हुए तीन साल तक अतिरिक्त सचिव की जिम्मेदारी भी निभाई।
सुबोध जायसवाल ने महाराष्ट्र एटीएस का नेतृत्व करते हुए कई आतंकवाद विरोधी अभियानों में भी काम किया है। उन्हें 2009 में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया




114- निम्नलिखित में से किस राज्य में सभी का सुरक्षित तरीके से टीकाकरण करने के लिए सबसे पहले drive-thru वैक्सीनेशन मुहिम शुरू की गई है-

A- राजस्थान
B- उत्तर प्रदेश
C- मध्य प्रदेश
D- महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी का सुरक्षित तरीके से टीकाकरण करने के लिए मुंबई में 'ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन' मुहिम शुरू की गई थी। मुंबई में ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन मॉडल सफल रहने के बाद इसे हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में लागू किया जा रहा हैं।
सबसे पहले मुंबई के दादर में 'ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन' मुहिम शुरू की थी। इस मुहिम के तहत लोगों का कार में बैठ-बैठे ही टीकाकरण किया जा रहा है।
यानी कि कोरोना का टीका लगवाने के लिए उन्हें कार से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है।
मुंबई में एक मई से 18+ वाले लोगों का टीकाकरण शुरू होने पर भीड़ इकठ्ठी होने से रोकने के लिए इसकी शुरुआत की गई थी।

115- भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता श्युली ने वर्ल्ड जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कितने किग्रा भारवर्ग में रजत पदक जीता-

A- 59
B- 65
C- 67
D- 73

भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता श्युली ने वर्ल्ड जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 73 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक जीता। इस 19 साल के खिलाड़ी ने स्नैच में 141 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 172 किग्रा से कुल 313 किग्रा का वजन उठाया।
चैंपियनशिप में श्युली ने अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता श्युली ने स्नैच और क्लीन एवं जर्क दोनों में अपने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में दो-दो किग्रा का सुधार किया। उन्होंने पिछले महीने एशियाई चैंपियनशिप में 309 किग्रा (139+ 165 किग्रा) का वजन उठाया था।
प्रतियोगिता में एक अन्य भारतीय खिलाड़ी जेरेमी लालरिननुंगा 67 KG वर्ग में चौथे स्थान पर रहे और पदक से चूक गए।
इस प्रतियोगिता का आयोजन कजाकिस्तान के ताशकंद में किया जा रहा है।

116-निम्नलिखित में से किस संगठन द्वारा हाल ही में विकसित देशों के लिए रीकोशे प्रभाव के संकट की बात कही गई है-

A- संयुक्त राष्ट्र
B- विश्व बैंक
C- आईएमएफ
D- एशियाई विकास बैंक

महामारी से प्रेरित आर्थिक संकट से बाहर निकलने के लिए विकासशील देशों का संघर्ष विकसित दुनिया को नुकसान पहुंचा सकता है
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का सुझाव है कि, विकसित देशों को टीकों की बेहतर और न्यायसंगत पहुंच और न्यायसंगत रिकवरी सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करने चाहिए। 
वर्तमान समय में गरीब देशों को ब्याज दरों में वृद्धि के जोखिम का सामना करना पड़ रहा है जबकि उनकी अर्थव्यवस्थाएं गिरावट का सामना कर रही है।
आईएमएफ के अध्यक्ष ने इसे रिकोशे(Ricochet Effect) प्रभाव नाम दिया है।
रिकोशे का अर्थ है सतह से टकराकर दिशा बदलना। 
IMF की वर्तमान प्रबंध निदेशक (MD) और अध्यक्ष बल्गेरियाई अर्थशास्त्री क्रिस्टालिना जॉर्जीवा हैं, जिन्होंने 1 अक्टूबर 2019 से इस पद पर कार्य किया है। गीता गोपीनाथ को 1 अक्टूबर 2018 से IMF की मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में नियुक्त किया गया था।



rajasthan current May 2021,ras junction current affairs,daily curent rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current May 2021,May 2021 rajasthan current,27 may rajasthan current,best institut ras,राजस्थान करंट अफेयर्स मई 2021,rajasthan current 27 may,ras current,rajasthan english current affairs,ras preparation,rajasthan current affairs monthly,rajasthan current 27 may 2021,rpsc

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages