Rajasthan Current Affairs /25 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Wednesday, May 26, 2021

Rajasthan Current Affairs /25 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma


Rajasthan Current Affairs /25 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

102- कोरोना काल में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने हरेक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को कितना निर्वाह भत्ता देने का फैसला किया-

A- 1000
B- 1500
C- 2000
D- 2500

ट्रांसजेंडर कल्याण के लिए नोडल मंत्रालय होने के कारण सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने उनकी बुनियादी जरूरतें पूरी करने के लिए हरेक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को फौरी राहत के रूप में 1,500 रुपये का निर्वाह भत्ता देने का फैसला किया है। इस वित्तीय सहायता से ट्रांसजेंडर समुदाय को अपनी दैनिक जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी।
यह सूचना अधिक से अधिक ट्रांसजेंडर लोगों तक पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के लिए इस प्रपत्र को एनजीओ और सीबीओ के माद्यम से सोशल मीडिया पर भी प्रसारित किया जा रहा है।
मंत्रालय ने पिछले साल भी ट्रांसजेंडर लोगों को इतनी ही वित्तीय सहायता और राशन किट उपलब्ध कराई थीं। इस पर कुल 98.50 लाख रुपये की धनराशि व्यय हुई थी, जिससे देश भर के लगभग 7,000 ट्रांसजेंडर लोगों को लाभ हुआ था।

103- न्यायमूर्ति श्री प्रशांत कुमार मिश्र को निम्नलिखित में से किस एक राज्य का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है -

A- हरियाणा
B- पंजाब
C- छत्तीसगढ़
D- गुजरात

भारत के राष्ट्रपति ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 223 में दी गई शक्तियों का उपयोग करते हुए छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री प्रशांत कुमार मिश्र को, न्यायमूर्ति श्री पारापिलिल रामकृष्णन नायर रामचंद्र मेनन की सेवानिवृत्ति के बाद, 1 जून 2021 से उस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया है।
न्यायमूर्ति श्री प्रशांत कुमार मिश्र ,बीएससी; एलएलबी 4 सितंबर,1984 को अधिवक्ता के रूप में नामांकित हुए और उन्होंने जिला न्यायालय, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय तथा छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में दीवानी, संवैधानिक, राजस्व और आपराधिक मामलों की वकालत की। उनकी विशेषज्ञता संवैधानिक और दीवानी मामलों में है।
उन्होंने अतिरिक्त महाधिवक्ता और छत्तीसगढ़ राज्य के महाधिवक्ता के रूप में अपनी सेवा दी। उन्हें 10 दिसंबर, 2009 को  छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया। वह 28 नवंबर 2014 को स्थाई न्यायाधीश नियुक्त किए गए।



104- हाल ही में बंगलोर में सूरज के चारों ओर एक छल्ला देखा गया। इसे वैज्ञानिक भाषा में क्या कहा जाता है-
A- रिंग हालो
B- सन हालो
C- सन सर्किल
D- हालो रिंग

हाल ही में बेंगलुरु में लोगों ने सूरज के चारों ओर एक गोल सतरंगी इंद्रधनुष देखा। ये सूरज से चारों ओर एक छल्ला जैस बना हुआ था।
वैज्ञानिक भाषा में इसे 'सन हालो' कहते हैं। सूर्य के चारों ओर बनने वाले इस सतरंगी घेर को ‘सन हालो’ कहा जाता है। हालो प्रकाश द्वारा उत्पन्न ऑप्टिकल घटना का नाम है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एक आम प्रक्रिया है। यह तब होता है, जब सूरज धरती से 22 डिग्री के एंगल पर पहुंचता है तो आसमान में नमी की वजह से इस तरह का रिंग बन जाता है।
ठंडे देशों में यह घटना अधिक आम है, उष्णकटिबंधीय देश होने के कारण भारत में यह दुर्लभ और अप्रत्याशित है। इसकी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। यह तब होता है जब सूरज के पास या उसके आस-पास आसमान में नमी से भरे सिरस बादल होते हैं और यह एक स्थानीय घटना है। इसलिए ये एक इलाके में ही दिखाई देते हैं।

105- रूस के निवेश कोष रशियन डारेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने किस कम्पनी के साथ मिलकर भारत में स्पूतनिक-वी का भारत में उत्पादन शुरू कर दिया है-

A- भारत बायोटेक
B- जायडस  केडिला
C- सिप्ला
D- पैनेसिया बायोटेक
रूस के निवेश कोष रशियन डारेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) और पैनेसिया बायोटेक ने स्पूतनिक-वी का भारत में उत्पादन शुरू कर दिया है। भारत की पैनेसिया बायोटेक अब हर साल देश में 10 करोड़ डोज बना सकेगी।
रूस द्वारा विकसित यह कोरोना रोधी वैक्सीन कोरोना के खिलाफ बड़ी कारगर मानी गई है।
पैनेसिया बायोटेक के हिमाचल प्रदेश के बद्दी कारखाने में तैयार की गई कोविड19 के स्पूतनिक-वी टीके की पहली खेप को रूस के गामालेया केंद्र भेजा जाएगा, जहां इसकी गुणवत्ता की जांच परख होगी।
स्पूतनिक-वी को भारत में 12 अप्रैल 2021 को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के साथ पंजीकृत किया गया था। इसके साथ ही कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 14 मई से टीकाकरण अभियान में इसका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया गया।

106- बंगाल की खाड़ी में उठे तूफ़ान यास का नामकरण किस एक देश के द्वारा किया गया है -

A- श्रीलंका
B- ओमान
C- म्यांमार
D- बांग्लादेश

हाल ही में पिछले सप्ताह हमारे देश के पश्चिमी एवं दक्षिणी तट के प्रमुख राज्यों गोवा, दमन एवं द्वीप, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल, तमिलनाड़ू आदि में भयंकर चक्रवाती तूफान ताऊते का कहर झेला।
अब बंगाल की खाड़ी में पूर्वी मध्य हिस्से पर निर्मित कम दाब के क्षेत्र के कारण चक्रवाती तूफान यास तैयार हुआ है।
यह नाम ओमान द्वारा दिया गया है जिसका अर्थ निराशा है।
नई दिल्ली स्थित क्षेत्रीय विशिष्ठ मौसम केंद्र ने 2020 के मध्य में एशियाई देशों द्वारा दिए गए नामों की सूची जारी की थी।
इसमें हाल ही में आए तूफान टाक्टे का नाम पांचवें स्थान पर था। ये नाम म्यामार ने रखा था। इसका अर्थ खतरनाक छिपकली है और ये बर्मी भाषा का है।
अब अगला नाम यास है और उसके बाद के चक्रवाती तूफान का नाम गुलाब निर्धारित है जो पाकिस्तान ने दिया है।
इसके पहले आए तूफान का नाम निसर्ग (बांग्लादेश), गति (भारत), निवार (ईरान) और बुरेवी (मालदीव) रह चुका है।
जब चक्रवाती तूफान में हवा की गति 40 मील प्रति घंटा से अधिक होगी तभी इस सूची में से उस चक्रवाती तूफान का नामकरण किया जाता है।

#RAS_junction_current_affairs #RPSC_Current_Affairs, #Exam_Preparation, #RAS_2021, #SI_Exam #Patwari_Exam_study_material, #ghanshyam_sharma, #RAS-Preparation, #Police_Preparation_current_affairs, #Patwari_Preparation, #Last_6_Months_Rajasthan_current, #rpsc_2021, #rpsc_2021_current_affairs #rpsc_motivation, #rajasthan_gk, #news, #rpscprelims, #exam, #rpscguide, #ras, #rpscaspirants, #thehinduforrpsc, #current_affairs_for_rpsc, #rajasthan_govt_jobs, #rpsc_preparation #how_to_crack_rpsc, #what_is_rpsc, #rpsc_notification, #rpsc_ras_mains, #rpsc_interviews #rpsc_strategy_2021, #rpscpreparation2021, #rpscpreparation2021#rajasthan_current-_affairs (by Ghanshyam Sharma) rajasthan current may 2021,rajasthan current may,ras junction current affairs,daily current affairs rajasthan,ras junction,best current for ras,current for ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,rajasthan current SI 2021,ras exam current,ras current May 2021,May 2021 rajasthan current,01 May rajasthan current,SI current,Ghanshyam Sharma current,best institute ras,राजस्थान करंट अफेयर्स मई 2021,rajasthan current affairs today,ras current rajasthan current affairs in english may 2021

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages