Rajasthan Current Affairs /24 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Monday, May 24, 2021

Rajasthan Current Affairs /24 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

Rajasthan Current Affairs /24 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma



 97- हाल ही में कुछ मरीज़ों में पाया गया व्हाइट फ़ंगस नामक रोग निमनलिखित में से किसके कारण होता है -


A-एस्परगिलोसिस
B-कैंडिडिआसिस
C-ब्लास्टोमाइकोसिस
D-कैंडिडा ऑरिस

केंद्र सरकार ने राज्यों को ‘ब्लैक फंगस’ या ‘म्युकरमाइकोसिस’ को महामारी घोषित करने का आदेश दिया है, हालाँकि इसी बीच ‘व्हाइट फंगस’ या ‘कैंडिडिआसिस’ नामक संक्रमण से संबंधित कुछ मामले भी दर्ज किये गए हैं।
कोविड-19 रोगियों में ‘व्हाइट फंगस’ होने का खतरा अधिक होता है, क्योंकि यह फेफड़ों को प्रभावित करता है और इसी तरह के लक्षण कोरोना वायरस के दौरान भी देखे जाते हैं।
‘व्हाइट फंगस’ या ‘कैंडिडिआसिस’ एक कवक संक्रमण है, जो ‘कैंडिडा’ नामक खमीर (एक प्रकार का कवक) के कारण होता है।
‘कैंडिडा’ आमतौर पर त्वचा और शरीर के आंतरिक हिस्सों जैसे- मुँँह, गला, आँँत और जननांगों जैसी जगहों पर मौजूद रहता है।
हालाँकि यदि यह नियंत्रण से बाहर हो जाता है या शरीर में और अधिक आंतरिक हिस्सों में पहुँच जाता है तो कैंडिडा गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है।
संक्रमण का कारण बनने वाले सबसे सामान्य प्रजाति में शामिल है- कैंडिडा एल्बिकान।
‘ब्लैक फंगस’ की तरह ‘व्हाइट फंगस’ भी कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली, पहले से मौजूद चिकित्सा समस्याओं, एड्स, हाल ही में गुर्दा प्रत्यारोपण या मधुमेह आदि से पीड़ित लोगों को अधिक प्रभावित करता है।

98- निम्नलिखित में से किसे COP 26 में ब्रिटेन की अध्यक्षता के लिये ‘COP26 पीपल्स एडवोकेट’ नामित किया गया है।
A- जान वाकर
B- वंदना शिव
C- ग्रेटा थनबर्ग
D- डेविड एटनबरो

नवंबर में ग्लासगो (स्कॉटलैंड) में ‘संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन’ के दौरान ब्रिटेन की अध्यक्षता के लिये विश्व प्रसिद्ध प्राकृतिक इतिहासकार सर डेविड एटनबरो को ‘COP26 पीपल्स एडवोकेट’ नामित किया गया है।
प्रसिद्ध संरक्षणवादी सर डेविड एटनबरो को वैश्विक नेताओं, प्रमुख निर्णय निर्माताओं और आम जनता को जलवायु कार्रवाई के महत्त्व के प्रति जागरूक करने, मौजूदा प्रगति पर वार्ता करने और COP26 के दौरान लिये जाने वाले निर्णयों और कार्रवाइयों को उजागर करने का कार्य सौंपा गया है।
इसके अलावा ‘COP26 पीपल्स एडवोकेट’ के रूप में 95 वर्षीय डेविड एटनबरो आगामी छह माह में प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों के दौरान वैश्विक नेताओं को संबोधित करेंगे, जिसमें जून में कॉर्नवल (इंग्लैंड) में आयोजित होने वाला G7 शिखर सम्मेलन भी शामिल है, ताकि जलवायु और प्रकृति की रक्षा संबंधी मुद्दे को वैश्विक एजेंडे में प्राथमिक स्थान दिया जा सके।

99- विजडन द्वारा हाल ही में किसे  ऑलटाइम भारतीय टेस्ट इलेवन का कप्तान चयनित किया गया है-

A- कपिल देव
B- सौरव गांगुली
C- महेंद्र सिंह धोनी
D- विराट कोहली

क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली पत्रिका विजडन ने आईसीसी रैंकिंग के हिसाब से अपनी ऑलटाइम भारतीय टेस्ट इलेवन का चयन किया है।
इस टीम का कप्तान विराट कोहली को बनाया गया है।
इस लिस्ट में सलामी बल्लेबाजों की बात की जाए तो विजडन ने महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर और टेस्ट स्पेशलिस्ट राहुल द्रविड़ को चुना है।
तीसरे और चौथे नंबर के लिए विजडन ने क्रमश: चेतेश्वर पुजारा और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को चुना है। इस टीम में पांचवें नंबर पर कप्तान विराट कोहली का नंबर आता है।
विकेटकीपर के तौर पर युवा ऋषभ पंत को चुना है।
विजडन की ऑलटाइम भारतीय टेस्ट XI:
सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली(कप्तान), ऋषभ पंत(विकेटकीपर), कपिल देव, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अनिल कुंबले, जसप्रीत बुमराह।

100- किस देश के शोधकर्ताओं ने प्रशांत महासागर में किसी भी महासागर के किसी भी छेद से गहरे छेद में एक छेद ड्रिल किया है-

A- अमेरिका
B- चीन
C- जापान
D- रूस

जापान के तट पर काम कर रहे शोधकर्ताओं की एक टीम ने प्रशांत महासागर में किसी भी महासागर के किसी भी छेद से पहले गहरे छेद में एक छेद ड्रिल किया।
शोध पोत कैमी पर सवार वैज्ञानिकों ने प्रशांत महासागर के माध्यम से लगभग 5 मील (8,000 मीटर) की दूरी पर एक विशाल पिस्टन कोरर नामक एक लंबी, पतली ड्रिल को उतारा।
इसने तलछट में 37 मीटर गहरी खुदाई करके रिकॉर्ड अपने नाम किया।
ड्रिल साइट 2011 में आए 9.1 परिमाण के तोहोकू-ओकी भूकंप के उपरिकेंद्र के बहुत करीब स्थित है  जिसकी वजह से फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र की दुर्घटना हुई थी।
इस क्षेत्र से तलछट का अध्ययन करके, शोधकर्ता खाई के प्राचीन भूकंप के इतिहास के बारे में जानने का प्रयास कर रहे हैं।
जमीन पर अब तक का सबसे गहरा छेद रूस के सुदूर उत्तर में प्रसिद्ध कोला सुपरदीप बोरहोल था, जो 1989 में 12,262 मीटर (40,229 फीट) की वास्तविक ऊर्ध्वाधर गहराई तक पहुंच गया था।

101- हाल ही में राजस्थान में मंज़ूर अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ कुल कितने छात्रों को प्रतिवर्ष मिलेगा -
A- 1000
B- 2000
C- 5000
D- 10000

प्रदेश के विभिन्न आरक्षित वर्गां के कॉलेजों में अध्ययनरत छात्रों को राज्य सरकार अपने घर से दूर शहरी क्षेत्रों में रहने के लिए आवासीय सुविधा हेतु वाउचर उपलब्ध करवाएगी।
इसके लिए सरकार ने एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, गत परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले कुल 5 हजार छात्रों को मेरिट के आधार पर वर्ष में 10 माह के लिए डीबीटी वाउचर दिए जाएंगे।
योजना के तहत लाभार्थी छात्रों को संभागीय मुख्यालयों पर आवासीय सुविधा के लिए प्रति छात्र 7 हजार रूपए प्रतिमाह तथा अन्य जिला मुख्यालयों के लिए 5 हजार रूपए प्रतिमाह देय होंगे।
राज्य बजट 2021-22 में की गई घोषणा के क्रम में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना शैक्षणिक सत्र 2021-22 में ही प्रारंभ हो जाएगी।
राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत छात्र ही योजना के लिए पात्र होंगे। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित छात्रावासों में रहकर अध्ययन कर रहे विद्यार्थी योजना के पात्र नहीं होंगे। 

Tags
rajasthan current May 2021,ras junction current affairs,daily curent rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current May 2021,May 2021 rajasthan current,24 may rajasthan current,best institut ras,राजस्थान करंट अफेयर्स मई 2021,rajasthan current 24 may,ras current,rajasthan english current affairs,ras preparation,rajasthan current affairs monthly,rajasthan current 24 may 2021,rpsc

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages