Rajasthan Current Affairs /23 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Sunday, May 23, 2021

Rajasthan Current Affairs /23 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

Rajasthan Current Affairs /23 May 2021/RAS/Patwari/SI 2021/College Lecturer| Ghanshyam Sharma

91- राजस्थान की पचपदरा रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल योजना को संचालन के लिए इंदिरा गांधी नहर से प्रतिदिन कितने पानी की पूर्ति होगी-
A- 32 क्यूसेक
B- 42 क्यूसेक
C- 52 क्यूसेक
D- 62 क्यूसेक

राज्य की महत्त्वाकांक्षी रिफाइनरी एवं पैट्रोकैमिकल परियोजना के संचालन के लिए 28 मिलियन गैलन प्रतिदिन (52 क्यूसेक) पानी की आवश्यकतापूर्ति इन्दिरा गांधी नहर परियोजना द्वारा की जायेगी।
रिफाइनरी को पानी दिये जाने की प्रक्रिया निर्धारित किये जाने के लिये इंदिरा गांधी नहर बोर्ड तथा एच.पी.सी.एल. राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड (एच.आर.आर.एल.) के मध्य अनुबन्ध निष्पादन किया जाना है।
रिफाइनरी को पानी जैसलमेर जिले के नाचना में इंदिरा गांधी नहर मुख्य नहर की बुर्जी 1243.300 से दिया जाना प्रस्तावित है।
एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड (एचआरआरएल) को 18 सितंबर, 2013 को हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और राजस्थान सरकार (जीओआर) के बीच क्रमशः 74% और 26% की इक्विटी भागीदारी के साथ एक संयुक्त उद्यम के रूप में शामिल किया गया था।
इस परियोजना में राजस्थान के बाड़मेर जिले के पचपदरा में एक ग्रीनफील्ड 9 एमएमटीपीए रिफाइनरी सह पेट्रो रसायन परिसर की स्थापना शामिल है।




92- भारतीय हॉकी संघ को हाल ही में निम्नलिखित में से किस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है-

A- एटियेन ग्लिचच पुरस्कार
B- पाब्लो नेग्रे पुरस्कार
C- थियो इकेमा पुरस्कार
D- उपरोक्त सभी

हॉकी इंडिया को 47वें एफआईएच कांग्रेस के हिस्से के रूप में आयोजित वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा एटियेन ग्लिचच पुरस्कार (Etienne Glichitch Award) से सम्मानित किया गया।
पाब्लो नेग्रे पुरस्कार उज्बेकिस्तान हॉकी महासंघ को प्रदान किया गया।
पोलिश हॉकी संघ ने थियो इकेमा पुरस्कार प्राप्त किया
FIH मानद पुरस्कार हॉकी के खेल में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए कई व्यक्तियों, टीमों और संगठनों को दिए गए हैं।
हॉकी इंडिया को अभिनव विचारों के माध्यम से हॉकी के विकास और बढ़ावा देने में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया था।
एटियेन ग्लिचच पुरस्कार किसी व्यक्ति, महाद्वीपीय संघ या राष्ट्रीय संघ को दिया जाता है, जिसने स्थानीय, महाद्वीपीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हॉकी के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
93- निम्नलिखित में से किस देश के राष्ट्रपति द्वारा वहां की संसद को भंग कर दिया गया है-

A- म्यानमार
B- बांग्लादेश
C- नेपाल
D- पाकिस्तान

नेपाल में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाल की संसद को भंग कर दिया है।
नेपाल में अब फिर से संसद के निचले सदन प्रतिनिध सभा के लिए चुनाव होंगे।
नेपाल में संसद भंग करने का ये फैसल संविधान की अनुछेद 76 (7) के तहत लिया गया है।
संसद को भंग करने के सरकार के फैसले के खिलाफ दायर रिट याचिकाओं पर मुख्य न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ में प्रारंभिक सुनवाई के बाद नोटिस जारी किया गया है।
साल 2017 में निर्वाचित प्रतिनिधि सभा या संसद के निचले सदन में 275 सदस्य हैं।

94- गुजरात के धार्मिक स्वतंत्रता संशोधन विधेयक में धर्मांतरण पर अधिकतम कितने साल की जेल का प्रावधान है-

A- 2 साल
B- 5 साल
C- 7 साल
D- 10 साल

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता संशोधन विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी, जिसमें धोखे से या जबरन विवाह के जरिये धर्मांतरण करने पर 10 साल तक की सजा और दो लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान है।
भाजपा शासित मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की सरकार भी वैवाहिक धर्मांतरण रोकने के लिए इसी तरह का कानून ला चुकी हैं।
राज्यपाल ने इस बजट सत्र में पारित सात अन्य विधेयकों के साथ गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक-2021 को भी मंजूर कर दिया है।
संशोधित कानून में जबरन धर्मांतरण के लिए विवाह या किसी की शादी कराने या किसी की शादी करने में मदद करने के लिए 2 लाख रुपये के जुर्माने और 3 से 5 साल तक कैद की सजा मिलेगी। यदि पीड़ित नाबालिग, महिला, दलित या आदिवासी है तो अपराध करने वाले को 4 से 7 साल की कैद और 3 लाख रुपये से ज्यादा के जुर्माने की सजा दी जाएगी। यदि कोई संगठन कानून तोड़ता है तो उसके अध्यक्ष को 3 से 10 साल तक जेल की सजा भुगतनी होगी।

95- पलक कोहली और पारुल परमार की महिला युगल जोड़ी ने किस पैरालंपिक खेल के लिए क्वालीफाई किया है-

A- टेबल टेनिस
B- लॉन टेनिस
C- बैडमिंटन
D- तीरंदाजी

पलक कोहली और पारुल परमार की महिला युगल जोड़ी  टोक्यो पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई कर इन खेलों में जगह बनाने वाली भारत की पहली बैडमिंटन जोड़ी बन गई।
कोविड-19 महामारी के कारण लागू यात्रा प्रतिबंध के चलते 18 वर्षीय पलक और अनुभवी पारुल स्पेनिश पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट(11-16 मई) में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकीं थी। पलक और पारुल की जोड़ी ने महिला युगल के पैरा-बैडमिंटन के एलएलतीन-एसयूपांच वर्ग में क्वालीफिकेशन हासिल किया।
इस जोड़ी को विश्व रैंकिंग में छठा स्थान हासिल है। बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग की शीर्ष छह जोड़ियों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

96- रिजर्व बैंक ने 2020-21 के लिए केंद्र सरकार को अधिशेष के रूप में कितनी राशि हस्तांतरित करने को मंजूरी दी है-
A- 65000 करोड रुपए
B- 72310 करोड रुपए
C- 99122 करोड रुपए
D- 175023 करोड रुपए

हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक ने केंद्र सरकार को अधिशेष (surplus) 99,122 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने के लिए मंज़ूरी दी। इसके अलावा, भारतीय रिज़र्व बैंक ने 5.50% का Contingency Risk Buffer बनाये रखने को भी मंज़ूरी दी
RBI पूरे साल के दौरान जो आमदनी करता है, उस पर खर्च के बाद में जो अमाउंट निकलता है, वो उसका सरप्लस फंड होता है। इससे एक तरह से मुनाफा भी कहा जाता है, जिसके चलते बनाए गए नियमों के अनुसार RBI इस मुनाफे को सरकार के हाथ में देता है।
साथ ही एक हिस्सा जोखिम प्रबंधन (risk management) के तहत अपने पास रखता है।
इससे पहले RBI ने साल 2018-19 में मोदी सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपए की अमाउंट ट्रांसफर की थी


विस्तृत जानकारी के लिए ऊपर दिया गया विडियो देखे 

rajasthan current May 2021,ras junction current affairs,daily curent rajasthan,ras junction,best curent for ras,current ras exam,RPSC SI current,current affairs 2021,ras exam current,ras current May 2021,May 2021 rajasthan current,23 may rajasthan current,best institut ras,राजस्थान करंट अफेयर्स मई 2021,rajasthan current 23 may,ras current,rajasthan english current affairs,ras preparation,rajasthan current affairs monthly,rajasthan current 23 may 2021,rpsc, rajasthan current affairs in english, current affairs book rajasthan.

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages