Rajasthan current affairs (Samsamayiki) July 2018/ राजस्थान समसामायिकी जुलाई 2018 - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Sunday, July 1, 2018

Rajasthan current affairs (Samsamayiki) July 2018/ राजस्थान समसामायिकी जुलाई 2018


30-31 जुलाई 2018

भारत के सौरभ वर्मा ने जापान के कोकी वतांबे को फाइनल में हराकर $75000 के रूस ओपन टूर सुपर हंड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। इसी के साथ वो पहले ऐसे भारतीय पुरुष खिलाड़ी है जिन्होंने इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की है। इससे पूर्व महिला वर्ग में रूत्विका शिवानी ने 2016 में यह खिताब जीता था।

बारां में स्थित छबड़ा सुपर थर्मल क्रिटिकल पावर प्लांट की छठी 660 मेगावाट की इकाई की शुरुआत के साथ ही यह राजस्थान का सबसे बड़ा थर्मल पावर प्लांट बन गया है।
इस पावर प्लांट की 250 मेगावाट की 4 इकाइयां तथा 660 मेगावाट की पांचवी इकाई पहले से कार्यरत है।
इस पावर प्लांट कि अब कुल क्षमता 2320 मेगावाट हो गई है।
राजस्थान के अन्य थर्मल पावर प्लांट
झालावाड़ कालीसिंध थर्मल-1200 मेगा वाट (600-600 मेगा वाट की दो इकाइयां)
कोटा थर्मल पावर प्लांट- 1240 मेगावाट
सूरतगढ़ थर्मल पावर प्लांट श्रीगंगानगर-1500 मेगावाट

बजट घोषणा के अनुसार सरकारी कॉलेजों में निशुल्क शिक्षा के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत महाविद्यालय में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर स्तर तक निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। योजना के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में 10वीं तथा 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक लाने वाले तथा जिनकी सालाना पारिवारिक आय 2.50 से ₹5 लाख है ऐसे अभ्यर्थी पात्र होंगे। हालांकि इसके लिए अभ्यर्थी को स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर तक प्रत्येक वर्ष 70% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

लोकसभा के एक प्रश्न के जवाब में केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के जे अल्फोंस ने बताया कि राजस्थान में स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत विरासत परिपथ, आध्यात्मिक परिपथ, कृष्णा परिपथ तथा मरुस्थल परिपथ का विकास किया जा रहा है।
राजस्थान में विकसित किए जाने वाले पर्यटन सर्किट निम्न प्रकार हैं-
डेजर्ट सर्किट-सांभर लेक टाउन तथा अन्य स्थलों का विकास
कृष्णा सर्किट-जयपुर में गोविंद देव जी सीकर में खाटू श्याम जी तथा नाथद्वारा राजसमंद का विकास
आध्यात्मिक सर्किट-चूरू के सालासर बालाजी, जयपुर के सामोद बालाजी, घाट के बालाजी तथा बंध के बालाजी, अलवर में पांडुपोल, भर्तहरी, विराट नगर के बीजक, जैन नसिया, अंबिका मंदिर, भरतपुर में कमान क्षेत्र धौलपुर में मचकुंड, मेहंदीपुर बालाजी तथा चित्तौड़गढ़ में सांवलिया क्षेत्र ।
विरासत परिपथ-कुंभलगढ़, नाहरगढ़, बाला किला रणथंबोर, गागरोन, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर का किला
इको टूरिज्म सर्किट-सरिस्का, कुंभलगढ़, माउंट आबू तथा झालाना सफारी।

27-29 जुलाई 2018

एशिया का नोबेल कहे जाने वाले रमन मैग्सेसे पुरुस्कार के लिए इस बार दो भारतीयों का चयन किया गया है।
इनमें पहला नाम लद्दाख के सोनम वान्गचुक है। इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर चुके वांग छुक लद्दाख में स्थित स्टूडेंट एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख के निदेशक भी है। इन्होंने सरकारी स्कूल व्यवस्था में सुधार हेतु 1994 में ऑपरेशन न्यू होप कार्यक्रम चलाया था।
दूसरे भारतीय के रूप में डॉ भारत वटवानी का चयन किया गया है जो कि एक मनोचिकित्सक हैं। इन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर सड़क पर घूमने पता भी मांगने वाले मनोरोगियों के इलाज हेतु एक क्लिनिक शुरू किया था। 1988 में इनके द्वारा श्रद्धा पुनर्वास फाउंडेशन की स्थापना की गई।
यह पुरस्कार 1957 से फिलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति रमन मैग्सैसे की याद में दिया जाता है।


लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में जयपुर स्मार्ट सिटी में विरासत संरक्षण योजना के अंतर्गत राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स के संरक्षण के लिए जयपुर को कल्चर एवं इकोनॉमी श्रेणी में अवार्ड प्रदान किया गया है। जयपुर के स्मार्ट सिटी सी यू सुरेश ओला ने यह अवॉर्ड् प्राप्त किया। स्मार्ट सिटी अवार्ड की स्थापना 25 जून 2017 को की गई थी।
इसी तरह अमृत योजना अंतर्गत 6 सुधार कार्य करने के लिए 14.29 करोड़ रुपए की राशि भी प्रदान की गई।
अमृत योजना के अंतर्गत राज्य के कुल 29 शहरो का चयन किया गया है।


राजस्थान डिजिफेस्ट 2018 का आयोजन 25 से 27 जुलाई तक बीकानेर में किया गया।
इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा कोटा तथा जोधपुर में बनने वाले स्टार्टअप इन्क्यूबेशन सेंटर आईस्टार नेस्ट का डिजिटल शिलान्यास भी किया गया।
बारां, नागौर, सिरोही, जालौर, डूंगरपुर तथा प्रतापगढ़ के अभय कमांड सेंटर, डिजास्टर रिकवरी डाटा सेंटर जोधपुर, राजस्थान सिक्योरिटी ऑपरेशन सेंटर, जलधारा कमांड सेंटर जयपुर, राजस्थान टेलीप्रजेंस प्रोजेक्ट, प्रदेश के 2500 स्थानों के लिए राज wifi, राजस्थान वाइल्डलाइफ सर्विलांस सिस्टम तथा राज संचार वर्जन 2.0 का भी उद्घाटन किया।


मुख्यमंत्री द्वारा बीकानेर के करणी माता के मंदिर में करणी माता की गन मेटल से बनी मूर्ति का लोकार्पण किया। इसके अलावा करणी माता के लिए बने पैनारोमा का भी लोकार्पण किया गया। बीकानेर के ही कतरियासर में स्थित श्री जसनाथ मंदिर में जसनाथ जी के पैनोरमा का निर्माण भी किया जाएगा। वर्तमान में सरकार 40 से अधिक पैनोरमा का निर्माण कर रही है।
इसके अतिरिक्त बीकानेर के नापासर में गौ अभयारण्य तथा बीकानेर में नंदीशाला के निर्माण के लिए भी एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।



राज्य की स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना में गोबर धन योजना में राज्य की ग्राम पंचायतों पर बायोगैस संयंत्र की स्थापना की जाएगी। इसके अंतर्गत तरल एवं ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन कर तथा गांव को खुले में शौच से मुक्त कर स्वच्छता के स्तर को बढ़ाया जाएगा।
गोबर धन योजना की घोषणा राजस्थान के बजट 2018 में की गई थी।
इसके अंतर्गत गोबर तथा खेतों के काम में नहीं आने वाले बेकार उत्पादों को कंपोस्ट बायो गैस तथा बायो सीएनजी में बदल दिया जाएगा।
शुरुआत में राज्य निदेशालय ने प्रत्येक जिले से एक ग्राम पंचायत का नाम मांगा है


26 जुलाई 2018

राज्यसभा में दी गई एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा पिछले 5 वर्षों में राजस्थान में राजमार्गों के निर्माण के लिए कुल 2314.22 करोड रुपए दिए गए हैं। इसमें से भी 1015.37 करोड रुपए 2016-17 के अंतर्गत दिए गए हैं।
इस धनराशि का प्रयोग राजस्थान में 49 राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए किया गया है।

नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिलों के विकास के लिए ल्युपिन फाउंडेशन के साथ समझौता किया गया है
इस योजना के पहले चरण के अंतर्गत राजस्थान के धौलपुर महाराष्ट्र के नंदूरबार तथा मध्य प्रदेश के विदिशा जिले को सम्मिलित किया जाएगा
ल्यूपिन फाउंडेशन के साथ मिलकर नीति आयोग आकांक्षी जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य तथा पोषण, वित्तीय समावेशन व कौशल विकास, कृषि तथा जल संसाधन और बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में सुधार के लिए कार्य कर रहा है।

भारतीय वायुसेना ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स के साथ पहले पिच ब्लैक 18 नामक युद्धाभ्यास में शिरकत करेगी।
इस अभ्यास में विश्व के 100 से अधिक विमान हिस्सा लेंगे जिनमें भारत से 4 सुखोई 30 एमकेआई, एक एक्स सी 130 तथा एक एक्स सी-17 विमान हिस्सा लेंगे। इससे पूर्व दोनों देशों की वायु सेनाओं ने द्वित्तीय विश्व युद्ध में हिस्सा लिया था।
इससे पूर्व गगन शक्ति अभ्यास 2018 में भारतीय वायुसेना ने इंडोनेशिया तथा मलेशिया की वायुसेना के साथ अभ्यास किया था।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने लंदन में आयोजित वैश्विक दिव्यांगता सम्मेलन 2018 में भाग लिया। सम्मेलन का उद्देश्य दिव्यांग जनों के प्रति विभिन्न देशों के नेताओं की प्रतिबद्धता को और मजबूत करना था। सम्मेलन में भारत के अतिरिक्त 40 अन्य देशों के नेता भी शामिल हुए।

साल 2018 के लिए क्रिकेट के एशिया कप के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। यह टूर्नामेंट 15 सितंबर से 28 सितंबर तक दुबई में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश तथा अफगानिस्तान का खेलना तय है जबकि एक अन्य टीम का चयन यूएई, सिंगापुर, ओमान, नेपाल, मलेशिया तथा हांगकांग में से किया जाएगा। अंतिम एशिया कप में भारत चैंपियन रहा था।

राजधानी जयपुर के शास्त्री नगर में स्थित क्षेत्रीय विज्ञान पार्क में 26 से 28 जुलाई तक राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन का मुख्य आकर्षण दांपत्य जीवन की ज्योतिषीय विवेचना होगा।
सम्मेलन का आयोजन अखिल भारतीय प्राच्य ज्योतिष शोध संस्थान द्वारा किया जा रहा है

25 जुलाई 2018

सरकार द्वारा राज्य स्तरीय बुनकर पुरस्कारों की घोषणा की गई है।
पुरस्कारों के अंतर्गत कोटा डोरिया साड़ियों की नई डिजाइन के लिए बुनकर जाकिर हुसैन का पहला पुरस्कार के लिए चयन किया गया है।
दूसरा पुरस्कार बारां की नूर बानो को कोटा डोरिया साड़ी पर काम करने के लिए दिया गया है।
तीसरा पुरस्कार जैसलमेर के तुलसाराम को ताजमहल पट्टू के लिए दिया जाएगा।
दौसा की ललिता देवी को दरी के लिए तथा श्री गंगानगर की भगवती देवी को शॉल के लिए संयुक्त रुप से सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
प्रथम द्वितीय तथा तृतीय स्थान के लिए क्रमशः 21000, 11000 तथा ₹7100 की राशि प्रदान की जाएगी वही सांत्वना पुरस्कार के रुप में ₹3100 दिए जाएंगे

केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन की तर्ज पर अब राज्य में भी स्वच्छ शहर योजना शुरू की जाएगी।
इसके अंतर्गत अव्वल रहने वाले स्थानीय निकायों को पुरस्कृत किया जाएगा।
इसके अंतर्गत स्वच्छ निकायों में से एक नगर निगम एक नगर परिषद तथा एक नगर पालिका का चुनाव पुरस्कार हेतु किया जाएगा।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ द्वारा वर्ष 2017 के लिए पुरुष वर्ग में सुनील छेत्री तथा महिला वर्ग में कमला देवी को सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के रुप में चुना गया है।

भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक 2018 को संसद द्वारा अनुमति दे दी गई है। इसके अंतर्गत अब रिश्वत देने वालों के लिए भी अधिकतम 7 साल की सजा का प्रावधान रखा गया है। विधायक के अंतर्गत 1988 के मूल अधिनियम में संशोधन किया गया है।
लोक सेवकों पर भ्रष्टाचार का मामला चलाने के लिए केंद्र के मामले में लोकपाल तथा राज्यों में लोकायुक्त से अनुमति लेनी होगी।
सरकारी कर्मचारियों के मामले में सजा को बढ़ाकर 3 साल से 7 साल तक कर दिया है।
सरकारी कर्मचारियों के मामले में संपत्ति कुर्क करने का प्रावधान भी रखा गया है जिसके लिए न्यायालय की परमिशन लेनी होगी।


देश में 31 मार्च 2018 तक नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता बढ़ कर 69784 मेगा वाट हो गई है।
2016-17 में 11322 मेगावाट तथा 2017-18 में 11887 मेगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित हुई है।
इस नवीकरणीय ऊर्जा में पवन ऊर्जा से 34145 मेगा वाट, सौर ऊर्जा से 21651 मेगा वाट, लघु पनबिजली से 4486 मेगावाट तथा जैव ऊर्जा शामिल से 9502 मेगावाट ऊर्जा शामिल है।

21 -22 जुलाई 2018

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को इंडोनेशिया के जकार्ता में 18 अगस्त से होने वाले एशियाई खेलों के भारतीय दल का प्रमुख नियुक्त किया गया है। इसकी घोषणा भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा की गई है।
इन खेलों में भारत के 525 खिलाड़ी तथा 300 अन्य सदस्य कुल मिलाकर 825 सदस्यों का दल भाग लेगा।

भारत तथा अमेरिका के बीच टू प्लस टू (2+2) वार्ता 6 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में होगी। किस उद्देश्य से अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पाम्पियो तथा रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस दिल्ली आएंगे
टू प्लस टू वार्ता किन्ही दो देशों के बीच होने वाली ऐसी वार्ता है जिसमें एक साथ दोनों देशों के दो मंत्रालय भाग लेते हैं। भारत और अमेरिका की वार्ता में रक्षा तथा विदेश दोनों मंत्रालय एक साथ भाग लेंगे। इससे पूर्व भारत जापान तथा ऑस्ट्रेलिया से भी टू प्लस टू वार्ता कर चुका है।

27 वें अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा होने के पश्चात यह प्रस्ताव के विरोध में 325-126 की वोटिंग के साथ गिर गया है।
अब तक लोकसभा में कुल 27 अविश्वास प्रस्ताव पेश किए जा चुके हैं।
आजादी के पश्चात प्रथम अविश्वास प्रस्ताव समाजवादी नेता आचार्य कृपलानी द्वारा 1963 में जवाहरलाल नेहरू सरकार के विरोध में किया गया था जो कि गिर गया था।
इंदिरा गांधी सरकार के खिलाफ सर्वाधिक 15 बार अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया।
अब तक केवल तीन बार अविश्वास प्रस्ताव पारित हुआ है जिसमें 1990 में वी पी सिंह सरकार, 1997 में एचडी देवगौड़ा सरकार तथा 1999 में अटल बिहारी वाजपेई सरकार गिर गई थी।
अविश्वास प्रस्ताव के बारे में संविधान में कोई भी अलग से वर्णन नहीं है।
देश का पहला वंशावली म्यूजियम जयपुर में बनकर तैयार होगा। जयपुर के जगतपुरा में महल रोड पर जन कल्याण संस्थान की ओर से यह केंद्र तैयार होगा जिसका शिलान्यास माननीय मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा किया गया। इस केंद्र में पुरखों के गौरव का दुर्लभ संग्रहण होगा, जहां लोग अपनी वंशावली को जान सकेंगे।
महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के वर्तमान कुलपति प्रोफेसर विजय श्रीमाली का उदयपुर में निधन हो गया। वे 59 वर्ष के थे। 16 अप्रैल को राज्यपाल द्वारा नियुक्ति के पश्चात उन्होंने 20 अप्रैल को इस पद का कार्यभार संभाला था।

भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने जर्मनी के बर्लिन में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप चरण 4 में फ्रांस से 1 अंक से हारकर रजत पदक अपने नाम किया। भारतीय महिला टीम में मुस्कान किरार ज्योति, सुरेखा तथा त्रिशा देव शामिल थी।

19-20 जुलाई 2018

रिजर्व बैंक द्वारा ₹100 का नया नोट जारी किया जाएगा। इस नोट पर आगे की ओर जहां गांधी जी का चित्र होगा वही पीछे यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल गुजरात के पाटन में स्थित रानी की बाव का चित्र होगा इसके अतिरिक्त स्वच्छ भारत का स्लोगन भी नोट पर लिखा जाएगा।

भारत के स्टार जैवलिन थ्रो एथलीट तथा कॉमन वेल्थ के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने फ्रांस के सोतेविले में चल रही एथलेटिक्स मीट में 85.17 मीटर जैवलिन थ्रो करके स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

प्रख्यात गीतकार तथा पद्मभूषण से सम्मानित गोपालदास नीरज का 93 वर्ष की आयु में दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में निधन हो गया है।
इनका जन्म 4 जनवरी 1925 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में हुआ था।
वह पद्मभूषण, पद्मश्री, यश भारती तथा तीन बार फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किए गए थे।

एशियाई विकास बैंक द्वारा हाल ही में जारी पूरक रिपोर्ट में भारत की जीडीपी में वृद्धि दर 7.3% पर यथावत रखी है। वर्ष 2019-20 के लिए विकास दर के 7.6 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान है।
पड़ोसी देश चीन की विकास दर इस वित्त वर्ष के लिए 6.6%  तथा अगले वित्त वर्ष के लिए 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है

राज्य सरकार द्वारा राज्य कर्मचारियों के लिए पूर्ववर्ती चौथी संतान होने पर अनिवार्य सेवानिवृत्ति के नियम को हटा दिया है।
सरकार द्वारा 2002 में राज्य कर्मियों मामले में तीसरी संतान होने पर पदोन्नति में रोक तथा 4 संतान होने पर अनिवार्य सेवानिवृत्ति का प्रावधान किया था। इनमें से पदोन्नति में रोक के प्रावधान को 2 वर्ष पहले हटा दिया गया था।

निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार संशोधन विधेयक 2018 लोकसभा में पारित होने के साथ ही पांचवी तथा आठवीं कक्षा की परीक्षा अनिवार्य करने तथा छात्रों को फेल में करने की नीति को खत्म करने संबंधी राजस्थान की पहल पर केंद्र द्वारा भी मुहर लगा दी गई है। इस हेतु के लिए राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में नो डिटेंशन पॉलिसी हेतु केंद्र स्तरीय एक कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी की अनुशंसा के आधार पर ही यह संशोधन हुआ है। कमेटी ने छात्रों के स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन की भी अनुशंसा की थी।

18 जुलाई 2018

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा अपनी डूंगरपुर यात्रा के दौरान जनजाति उपयोजना क्षेत्र में की द्वारा बनवाए गए सभी बालिका छात्रावासों का नाम कालीबाई तथा बालक छात्रावास हो का नाम नाना भाई खाट के नाम पर करने की घोषणा की। डूंगरपुर के रास्तापाल गांव की कालीबाई शिक्षक सेंगा भाई कथा नाना भाई खाट ने शिक्षा के लिए अपना बलिदान कर दिया था।

अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 400 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमा दास को असम का स्पोर्ट्स ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया जाएगा। इसके अतिरिक्त हिमा दास को 50 लाख रुपए की सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी।

बाजरे के सर्वाधिक उत्पादन वाले राजस्थान प्रदेश में अब केंद्र सरकार द्वारा दो सीड हब (बीज केंद्र) का निर्माण किया जाएगा। इनमें से एक जोधपुर तथा दूसरा पाली के सुमेरपुर में स्थापित होगा। इसके अलावा गुजरात महाराष्ट्र आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु में भी बीज केंद्रों की स्थापना होगी।
इन केंद्रों में गुणवत्ता तथा किस्म में सुधार, अच्छी किस्म का उत्पादन व वितरण किया जाएगा
जोधपुर का बीज केंद्र मंडोर में स्थित कृषि विश्वविद्यालय में चल रहे अखिल भारतीय समन्वित बाजरा अनुसंधान परियोजना केंद्र द्वारा संचालित किया जाएगा।
सीड हब के साथ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की भी स्थापना की जाएगी जिसके द्वारा छोटे उद्यमियों को बाजरे के मूल्य संवर्धन हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।

बिरला तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान पिलानी को राज्य सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ ITI का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। भारत सरकार के तत्वाधान में क्रिसिल द्वारा प्रदत्त रेटिंग के आधार पर BTTI को सर्वश्रेष्ठ आईटीआई के रुप में चुना गया।
कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग जोधपुर के द्वारा 14 जुलाई को जयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

डूंगरपुर में बनने वाले जिला क्रिकेट स्टेडियम का नाम स्वर्गीय राज सिंह डूंगरपुर के नाम पर रखा जाएगा।
राज सिंह डूंगरपुर बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष भी रहे थे। भारतीय क्रिकेट को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में उनका विशेष योगदान रहा था। इस स्टेडियम पर प्रथम चरण में 5 करोड रुपए का व्यय किया जाएगा।

जयपुर में हाल ही बनाए गए मसाला चौक के सफल हो जाने के बाद अब राज्य के छह अन्य शहरों में भी इसी तर्ज पर मसाला चौक का निर्माण किया जाएगा।
इन शहरों में अलवर, अजमेर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा तथा बीकानेर शामिल है।
राज्य के पहले मसाला चौक का निर्माण जयपुर के रामनिवास बाग में अल्बर्ट हॉल के नजदीक ही किया गया है। इस मसाला चौक में विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों की उपलब्धता के साथ-साथ एक ओपन थिएटर भी है जिसमें विभिन्न कलाकारों द्वारा लाइव प्रदर्शन किया जाता है।

16-17 जुलाई 2018

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा अपनी डूंगरपुर यात्रा के दौरान डूंगरपुर में मिसिंग सड़कों को पूरा करने के लिए 46 करोड रुपए की घोषणा की गई इसी दौरान मांडवा में आदिवासी समाज की लोकप्रिय काली बाई का पैनोरमा का भी लोकार्पण किया गया।

राजस्थान के रामरतन गुर्जर को 17 से 22 अगस्त तक दिल्ली में होने वाली जूनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया है वह वर्तमान में राजस्थान खेल परिषद के कोच है।

राजस्थान के गुलाबी नगर की जान्हवी मेहरा ने ब्राजील के ब्राजीलिया में आयोजित सातवीं वर्ल्ड जूनियर वुशु चैंपियनशिप में देश के लिए कांस्य पदक जीता। उन्होंने 52 किग्रा वर्ग में यह पदक जीता है। राजस्थान वुशु संघ के अध्यक्ष हीरानंद कटारिया ने उन्हें बधाई दी है। वह ऐसा करने वाली राजस्थान की पहली खिलाड़ी है।

पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सर्विया के नोवाक जोकोविच ने मैराथन मैन दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को फाइनल में हराकर चौथी बार विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। जोकोविच का यह तेरहवा ग्रैंडस्लैम खिताब था। वही एंडरसन पहली बार विम्बंलडन की फाइनल में पहुंचे थे

फ्रांस ने क्रोएशिया को फाइनल में 4-2 से मात देकर 20 साल बाद दूसरी बार 21वें फुटबॉल विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।
इससे पूर्व फ्रांस में 1998 में पहली बार अपनी मेजबानी में यह खिताब जीता था।
क्रोएशिया टीम के कप्तान लुक्का मॉड्रिक को गोल्डन बॉल के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन को गोल्डन बूट तथा बेल्जियम के गोलकीपर थिबोट कोरटोइस को गोल्डन ग्ल्बस का पुरस्कार दिया गया। फ्रांस के फॉरवर्ड खिलाड़ी एम्बाप्पे को सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी पुरस्कार से सम्मानित किया गया

15 जुलाई 2018

राष्ट्रपति श्री रामनाथ गोविंद द्वारा राज्यसभा में चार सदस्यों को मनोनीत किया गया। इन चार सदस्यों के मनोनयन साथ ही लोकसभा में सभी 12 सदस्यों का मनोनयन पूरा हो गया। सविधान के अनुच्छेद 80 के अंतर्गत राष्ट्रपति को राज्यसभा में कला विज्ञान साहित्य तथा समाज सेवा के क्षेत्र से 12 लोगों के मनोनयन का अधिकार होता है। ये चार सदस्य निम्न प्रकार हैं-
दलित नेता राम शकल-यह जाने माने समाजसेवी तथा किसान नेता हैं जो 3 बार उत्तर प्रदेश से लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
राकेश सिन्हा- प्रतिष्ठित लेखक, दिल्ली स्थित थिंक टैंक इंडिया पॉलिसी फाउण्डेशन के संस्थापक, मोतीलाल नेहरु कॉलेज में प्रोफ़ेसर तथा भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद के सदस्य हैं।
रघुनाथ महापात्र- ख्यातिप्राप्त प्राप्तप्रस्तर शिल्पी, पुरी के भगवान जगन्नाथ मंदिर के सोंदर्यीकरण में योगदान, 2000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण।
श्रीमती सोनल मानसिंह-भरतनाट्यम तथा ओडीशी शास्त्रीय नृत्य की प्रख्यात कलाकार, उन्होंने 1977 में दिल्ली में सेंटर फॉर इंडियन क्लासिकल डांस की स्थापना की।

पूर्व नंबर 1 जर्मनी की एंजेलिक  केर्बर ने सात बार की चैंपियन सेरेना विलियम्स को फाइनल में हराकर विम्बलंडन का अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीत लिया है।
केर्बर का यह तीसरा ग्रैण्ड स्लैम खिताब है। इसी के साथ सेरेना अपना विम्बलंडन का 8वां तथा केरियर का 24वां ग्रैंड स्लेम जितने से चूक गई।

महेन्द्र सिंह धोनी वनडे इण्टरनेशनल में विकेट के पीछे 300 विकेट पूरे करने वाले पहले भारतीय बन गए है। वे ऐसा करने वाले विश्व के चौथे विकेटकीपर है । एडम गिलक्रिस्ट, मार्क बाउचर तथा कुमार संगकारा उनसे आगे है। उन्होंने अपने करियर के 320 वें मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। इसी के साथ उन्होंने वनड़े में अपने 10000 रन भी पूरे किए।

बीकानेर के करियर काउंसलर डॉक्टर चंद्रशेखर श्रीमाली को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान जीटीएफ द्वारा पॉजिटिव करियर लीडर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की 9 दिन तक चलने वाली पुरी रथ यात्रा शनिवार से शुरू हुई। इसका मुख्य समारोह उड़ीसा के पुरी में तथा एक अन्य समारोह अहमदाबाद में किया गया। यह 141 वीं रथयात्रा है
इस यात्रा के दौरान भगवान बलभद्र, भगवान जगन्नाथ तथा देवी सुभद्रा को मंदिर से निकाल कर रात में बैठाकर गुड़ीचा मंदिर ले जाया जाता है। इस मंदिर को भगवान जगन्नाथ की मौसी का घर माना जाता है। पुरी का कुछ हिस्सा यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर के रूप में मान्यता दिया हुआ है अतः इस बार की यात्रा की थीम भी धरोहर ही रखी गई है।

14 जुलाई 2018

केन्द्र सरकार की डिजिटल भुगतान की नीति को बढ़ावा देते हुए जयपुर डिस्कॉम ने ₹20000 से अधिक के बिल केवल ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से लेने का फैसला लिया है। जयपुर डिस्कॉम के 40 लाख उपभोक्ताओं में से लगभग एक चौथाई अर्थात दस लाख उपभोक्ता फैसले से प्रभावित होंगे। इससे जयपुर डिस्कॉम के बिल कलेक्शन में होने वाले खर्च में कमी आएगी।

नाबालिक दुष्कर्म मामलों में त्वरित कार्रवाई हेतु पाक्सो एक्ट के अंतर्गत अब राज्य में 35 पाक्सो न्यायालयों की स्थापना की जाएगी। प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक एक तथा जयपुर तथा जोधपुर में दो दो कोर्ट खोले जाएंगे।

जैसलमेर जिले के थार के मरुस्थल में किए गए एक सर्वेक्षण में हाल ही 4.7 करोड वर्ष पुराने समुद्री जीवाश्मों का पता चला है।
यह सर्वेक्षण जैसलमेर जिले से 80 किलोमीटर दूर बांधा गांव में किया गया था जिसमें मध्य इयोसीन काल के व्हेल, मगरमच्छ के दांत, शार्क मछली के दांत तथा कछुओं की हड्डियों के अवशेष प्राप्त हुए हैं।
इओसीन काल को 5.6 करोड वर्ष से लेकर 3.9 करोड वर्ष के बीच माना जाता है जो कि सेनजोइक युग से संबंधित हे। यह खोज समानता को बल प्रदान करती है कि पुराने समय में थार का मरुस्थल एक समुद्री क्षेत्र था।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन माध्यम से जोड़ने तथा उनके कार्य को सरल बनाने के लिए सखी नामक एक ऐप लॉन्च किया गया है।

सिविल सोसाइटी की ओर से स्त्री शक्ति पुरस्कार सम्मानित तथा बारां जिले को विश्व पटल पर पहचान दिलाने वाली सहरिया जाति की ग्यारसी बाई का निधन हो गया है। वह बंधुआ मजदूरी, मनरेगा, सूचना का अधिकार तथा महिला अधिकारों जैसे मुद्दों पर आवाज उठाने के लिए जानी जाती थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन तथा प्रमुख मुकेश अंबानी एशिया की सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया है। उनकी कुल संपत्ति 3.03 लाख करोड रुपए हो गई है जबकि जैक मा की कुल संपत्ति 3.01लाख करोड़ रुपए हैं। वर्ष 2017 के दौरान पेट्रोकेमिकल कारोबार में दोगुनी क्षमता बढ़ाने की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में 27,000 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की बाजार पूंजी सात लाख करोड रुपए हो गई है तथा टीसीएस के बाद ऐसा करने वाली यह दूसरी कंपनी है।

जयपुर शहर की डॉक्टर सुनीला खंडेलवाल को प्रतिष्ठित वुल्फ युटियन आईएमएस, सीएएमएस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है यह इंटरनेशनल मीनोपॉज सोसाइटी की ओर से दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है वे यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय डाक्टर है वैंकूवर, कनाडा में आयोजित मीनोपॉज के 16 वें विश्व कांग्रेस में उन्हें सम्मानित किया गया है।

13 जुलाई 2018

फिनलैंड केट एंपायर में आयोजित आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप असम की हिमा दास ने 400 मीटर दौड़ की स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।
उन्होंने 51.13 सेकंड का समय निकालकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

गुलाबी नगर की पैरा एथलीट शताब्दी अवस्थी ने बेंगलुरु में चल रहे राष्ट्रीय पैरा ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में F 55 केटेगरी में शॉट पुट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर पैरा एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिए हैं। प्रतियोगिता में हरियाणा की करम ज्योति दूसरे तथा दिल्ली की श्वेता शर्मा तीसरे स्थान पर रही।

सिंगापुर की संस्था ईडन स्ट्रैटेजी द्वारा विश्व के 50 सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट शहरों की सूची जारी की गई है। इस सूची में भारत के कुल 6 शहर शामिल है जिनमें से राज्य की राजधानी जयपुर भी एक है। इस सूची में जयपुर 34 वें पायदान पर रहा है। जयपुर के अलावा नई दिल्ली भुवनेश्वर सूरत अहमदाबाद तथा पुणे भी शामिल है जिनमें से नई दिल्ली सर्वश्रेष्ठ 23 वें स्थान पर रहा है।
इस सूची में लंदन सिंगापुर तथा सीयोल पहले तीन स्थानों पर रहे हैं।

विश्व में जेनेटिकली मॉडिफाइड फसलों की खेती करने में भारत पांचवें स्थान पर आ गया है। पिछले वर्ष भारत में 1.14 करोड हेक्टेयर क्षेत्रफल में जेनेटिक फसलों की खेती की गई है। हालांकि भारत में इस क्षेत्र में एक ही फसल कपास की खेती की गई है। अमेरिका, ब्राजील, अर्जेंटीना तथा कनाडा क्रमशः शीर्ष चार स्थानों वाले देश हैं।

सिंधी समुदाय के आध्यात्मिक गुरु तथा साधु जे पी वासवानी का 99 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। वीर 2 अगस्त को अपना 100वां जन्मदिन मनाने वाले थे।
उनका जन्म 2 अगस्त 1918 को हैदराबाद में हुआ था।
उन्होंने लोगों के बीच शाकाहार तथा पशु अधिकारों को प्रोत्साहन देने के क्षेत्र में बहुत कार्य किया। वह साधु वासवानी मिशन के आध्यात्मिक मुखिया भी थे।

11-12 जुलाई 2018

विश्व बैंक द्वारा डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन के साथ मिलकर  देश के राज्यों के लिए तैयार की गई इज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में राजस्थान तीसरी बार फिसल कर 9वें स्थान पर पहुंच गया है।

राजस्थान की रैंकिंग में गिरावट का प्रमुख कारण सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम तथा पर्यावरण रजिस्ट्रेशन में आने वाली बाधा है। हालांकि कंस्ट्रक्शन परमिट में अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से राजस्थान अभी भी टॉप 10 राज्यों में शामिल है।
राजस्थानी 2015-16 में छठां तथा 2016-17 में आठवां स्थान प्राप्त किया था
इस रिपोर्ट को जुलाई 2016 से जुलाई 2018 के बीच 340 बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान के आधार पर तैयार किया गया है।
इस बार की रिपोर्ट में प्रथम स्थान पर आंध्र प्रदेश रहा है
तेलंगाना दूसरे तथा हरियाणा तीसरे स्थान पर रहा है।
रैंकिंग में 17 राज्यों ने 90 फ़ीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर जयपुर में परिवार कल्याण सेवाओं में उत्कृष्ट कार्य के लिए राज्य स्तरीय सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
समारोह में अन्तरा इंजेक्शन उपयोगकर्ता महिलाओं की मानिटारिंग तथा फालोअप के लिए " अन्तरा राज" नामक साफ्टवेयर लॉच किया गया।
चिकित्सा मंत्री श्री कालीचरण सर्राफ ने बताया कि एनएफएचएस-4 सर्वे के अनुसार प्रदेश में संस्थागत प्रसव का प्रतिशत 84% हो गया है।
सेम्पल रजिस्ट्रेशन सिस्टम 2016 के अनुसार राज्य में
मातृ मृत्यु दर -199 प्रति लाख
शिशु मृत्यु दर - 41 प्रति हजार तथा
नवजात शिशु मृत्य दर -28 प्रति हजार हो गई है।
प्रदेश में 2017-18 के सर्वश्रेष्ठ परिणाम -
जिला स्तर-
प्रथम -अजमेर-15 लाख रूपये
द्वितीय - कोटा - 12 लाख रुपये
तृतीय - बारां - 10 लाख रुपये
भीलवाड़ा , अलवर तथा टोंक -05 - 05 लाख रुपये
पंचायत समिति -
प्रथम - नीमराणा, अलवर-7 लाख रूपये
द्वितीय - सुवाणा, भीलवाड़ा - 6 लाख रुपये
तृतीय - बाली, पाली - 5 लाख रुपये
रावतसर (हनुमानगढ़), निम्बाहेडा (चितौडगढ़) तथा लाडनू (नागौर )-02 - 02 लाख रुपये
ग्राम पंचायत
प्रथम - कुण्डी खेडा, झालावाड-4 लाख रूपये
द्वितीय - सराधना, अजमेर - 3 लाख रुपये
तृतीय - सनोद, अजमेर - 2 लाख रुपये
सरखण्डिया(झालावाड़), दोवड ( राजसमंद) तथा कोटवाडताल(चुरू)-01 - 01 लाख रुपये

सरकारी टेलिकाम सेवा प्रदाता कम्पनी बीएसएनएल द्वारा देश की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरूआत की गई है।
विंग्स नामक इस सेवा के लिए यूजर को स्मार्टफोन पर एसआईपी क्लाइंट नामक एप डाउनलोड करना होगा।
इस सेवा के लिए किसी मोबाइल नेटवर्क अथवा सिम की आवश्यकता नहीं है। वाईफाई पर ही इससे इंटरनेट कालिंग का लाभ उठाया जा सकता है।

विश्व बैंक के 2017 के संशोधित आंकड़ों के मुताबिक भारत प्रदान को पीछे छोड़ कर दुनिया की छठी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बन गया है। 2017 के अंत में भारत की जीडीपी 178 लाख करोड रुपए हो गई है जबकि फ्रांस की जीडीपी 177 लाख करोड रुपए हैं।
अमरीका, चीन, जापान, जर्मनी तथा ब्रिटेन क्रमशः भारत से आगे हैं।

बेंगलुरु में चल रही राष्ट्रीय पैरा ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में राजस्थान के सुंदर गुर्जर ने विश्व रिकार्ड कायम करते हुए जैवलिन थ्रो स्पर्धा की F 46 कैटेगरी में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने रियो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झांझड़िया का विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। झांझड़िया इस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहे।

10 जुलाई 2018

आगामी 18वें एशियाई खेलों के लिए गत एशियाई खेलो की चैम्पियन भारतीय हाकी टीम की कप्तानी अनुभवी गोलकीपर श्रीजेश को दी गई है। भारतीय टीम इंचियोन एशियाई खेल (2014 ) की विजेता रही है।

विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस बार इस दिवस की वैश्विक थीम रखी गई है -
मानवाधिकार है परिवार कल्याण

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के छः विश्वविद्यालयों को उत्कृष्ट संस्थान (इंस्टीट्यूट आफ एमिनेंस) का दर्ज प्रदान किया है।
इसमें तीन सार्वजनिक क्षेत्र के तथा 3 निजी क्षेत्र के संस्थान है
सार्वजनिक संस्थान -
आईआईएससी बेंगलुरू
आईआईटी मुम्बई
आईआईटी दिल्ली
 इस योजना के तहत उत्‍कृष्‍ट संस्‍थान’ के रूप में चयनित प्रत्‍येक सार्वजनिक संस्‍थान’ को पांच वर्षों की अवधि में 1000 करोड़ रुपये तक की वित्‍तीय सहायता दी जाएगी।  
निजी क्षेत्र
मणिपाल एकेडमी आफ हायर एज्युकेशन कर्नाटक
बिरला इंस्टीट्यूट आफ पिलानी राजस्थान
जियो इंस्टीट्यूट। (ग्रीन फील्ड श्रेणी) पुणे

सरकार द्वारा राजस्थान संगीत नाटक अकादमी तथा राजस्थान पंजाबी भाषा अकादमी के अध्यक्षो को राज्य मंत्री का दर्जा प्रदान किया है। इनमें नाटक अकादमी के अध्यक्ष अशोक पंड्या तथा पंजाबी भाषा अकादमी के ध्यक्ष रवि सोतिया शामिल है।
इनमें होने वाला खर्च कला, साहित्य , संस्कृति व पुरातत्व विभाग वहन करेगा।
ये अकादमी क्रमशः जोधपुर तथा श्रीगंगानगर में स्थित है।

इन्ट्रा स्टेट एयर सर्विस के अन्तर्गत जयपुर से श्रीगंगानगर के लिए मंगलवार से विमान सेवा का परिचालन शुरू होगा।

युवाओं को शहरी नियोजन एवं गवर्नेंस के क्षेत्र में कार्य करने के अवसर देने के लिए इंडिया स्‍मार्ट सिटीज फेलोशिप (आईएससीएफ) और इंडिया स्‍मार्ट सिटीज इंटर्नशिप (आईएससीआई) कार्यक्रम लांच किए गए
   
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, श्री प्रकाश जावड़ेकर कनाडा के वैंकूवर ने 9 जुलाई से 13 जुलाई, 2018 तक आयोजित होने वाले 17वें विश्व संस्कृत सम्मेलन में भाग ले रहे है
इस सम्मेलन में 500 से अधिक विद्वान एवं 40 से अधिक देशों के शिष्टमंडल भाग लेंगे तथा विभिन्न विषयों पर शोध पत्र प्रस्तुत करने के द्वारा अपने ज्ञान का आदान प्रदान करेंगे। इतिहास एवं वैदिक साहित्य में महिलाओं की शिक्षा, संस्कृत बौद्ध धर्म मनुस्मृति, योगशाला से आगे मीमांशा, युक्तिदीपिका का सांख्य के लिए स्थान गढ़ना, भागवत पुराण टिप्पणीकारों को प्रस्तुत करना, गार्गीयाज्योतिष पर अनुसंधान जैसे एक दर्जन से अधिक विषयों पर एक विशेष पैनल चर्चा की जाएगी।

08-09 जुलाई 2018

प्रदेश का पहला सीबीआरएन (केमिकल बायोलॉजिकल रेडियोलॉजिकल न्यूक्लियर)सेंटर शिक्षा नगरी कोटा में खोला जाएगा। रावतभाटा में परमाणु बिजलीघर को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने CBRN सेंटर के लिए कोटा का चयन किया है। यह अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एक अस्पताल होगा जिसमें ऐसी दुर्घटनाओं से निपटने में सक्षम प्रशिक्षित टीम होगी। सेंटर पर करीब 80 करोड रुपए का खर्च होगा।
रियो ओलंपिक में जिमनास्ट की वोल्ट स्पर्धा में मामूली अंतर से पदक से चूकने वाली तथा चौथे स्थान पर रहने वाली भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर ने 2 साल बाद शानदार वापसी करते हुए एफआईजी आर्टिस्टिक जिमनास्टिक वर्ल्ड चैलेंज कप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया
एशियाई खेलों में भाग लेने वाली महिला तथा पुरुष कबड्डी टीमों में राजस्थान पुलिस के 3 खिलाड़ियों का चयन हुआ है इसमें जहां पुरुष टीम में कांस्टेबल राजू लाल चौधरी का चयन हुआ है वही कंपनी कमांडर शालिनी पाठक एवं सब इंस्पेक्टर मनप्रीत को महिला टीम के लिए चयनित किया गया है। यह खिलाड़ी 18 अगस्त से इंडोनेशिया में होने वाले एशियाई खेलों में भाग लेंगे।
भीलवाड़ा में संपन्न राजस्थान बैडमिंटन संघ के चुनाव में महेश इनाणी अध्यक्ष तथा केके शर्मा को सचिव पद के लिए चुना गया है। जयपुर के मनोज दासोत को उपाध्यक्ष के पद के लिए चुना गया है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पीसीपीएनडीटी के मामलों में कार्रवाई करने तथा सजा दिलाने में राजस्थान देशभर में पहले नंबर पर है। मंत्रालय के अनुसार अब तक देश में 449 मामलों में सजा हुई है जिनमें से 149 मामले अकेले राजस्थान के हैं।
प्रदेश में अब तक 121 डिकोय ऑपरेशन किए गए हैं।
डिकोय तथा मुखबिर योजना में भी राजस्थान पहले नंबर पर है।
देश का पहला पीसीपीएनडीटी ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन थाना राजधानी जयपुर में है।
राज्य के हर जिले में पीसीपीएनडीटी कोर्ट कार्यरत है।
महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के पूर्व कुलपति रह चुके प्रोफेसर पीएल चतुर्वेदी को देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा हरियाणा के केंद्रीय विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। उनकी यह नियुक्ति 5 वर्ष के लिए की गई है।

07 जुलाई 2018

मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी द्वारा राजस्थान के साहित्यकार डॉ. इन्दुशेखर तत्पुरुष को कविता विधा के भवानी प्रसाद मिश्र अखिल भारतीय पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है। उन्हें यह पुरस्कार उनकी कृति "पीठ की आंख" के लिए दिया गया है जो कि वर्ष 2017 में प्रकाशित हुई थी। वर्तमान में राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष भी हैं। पुरस्कार स्वरूप उन्हें ₹100000 भी दिए जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस आदर्श कुमार गोयल को सेवानिवृत्ति के पश्चात राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण एनजीटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। जस्टिस गोयल एससी एसटी एक्ट में गिरफ्तारी से पूर्व एसपी तथा विभागीय प्रमुख की अनुमति वाले फैसले के लिए सुर्खियों में रहे थे।

श्रीलंका के सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हंबनटोटा बंदरगाह शहर के हवाई अड्डे के संचालन में भारत को महत्वपूर्ण भागीदारी मिली है। हंबनटोटा के मत्ताला राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन के लिए एक संयुक्त उपक्रम बनाया गया है जिसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की 70 फ़ीसदी हिस्सेदारी हो गई है। हंबनटोटा बंदरगाह का संचालन हाल ही में चीन को सौंपा गया है जिसके पश्चात यह कदम भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक तथा पोकरण के स्माइलिंग बुद्धा परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पद्म विभूषण डॉ आर चिदंबरम को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी जोधपुर का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। उनका 3 वर्ष का कार्यकाल 2 जुलाई 2018 से शुरू होगा। आईटी जोधपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नेंस का चेयरमैन का पद अक्टूबर 2015 से खाली था।

इंडोनेशिया के जकार्ता में होने वाले 18 वे एशियाई खेलों की भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान फॉरवर्ड रानी रामपाल को नियुक्त किया गया है। पिछले साल हुए एशिया कप की विजेता टीम की कप्तान भी थी।

राजस्थान सरकार अब अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन का उपयोग करने वाली महिलाओं की मॉनिटरिंग के लिए एक नया सॉफ्टवेयर बना रही है। अंतरा राज नामक यह सॉफ्टवेयर 11 जुलाई 2018 को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर लॉन्च किया जाएगा। यह सॉफ्टवेयर इंजेक्शन की अवधि पूरी होने पर अलर्ट भी जारी करेगा। अंतरा इंजेक्शन को हर 3 माह में एक बार लेकर महिलाएं गर्भधारण से बच सकती है। यह सॉफ्टवेयर आईपीई ग्लोबल द्वारा तैयार किया गया है जो कि मिशन परिवार विकास वाले 14 जिलों में एनएचएम की मदद करेगा।
06 July 2018

राजस्थान सरकार के आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग द्वारा वैद्य श्री केदारनाथ शर्मा को भारतीय मेडिसिन बोर्ड का सभापति नियुक्त किया गया है। उन्हें इस पद पर राजस्थान देशीय चिकित्सा अधिनियम के प्रावधानों के तहत चुना गया है। वह 5 साल तक इस पद पर रहेंगे।

 लुप्त होती अजरख प्रिंट से युवाओं को जोड़कर अजरख प्रिंट में देशी विदेशी मांग के अनुसार डिजाइन विकसित की जाएगी।बाड़मेर की इस परंपरागत प्रिंट की बैडशीट, टेबल कवर, कुशन कवर के साथ ही परिधान, साड़िया, दुप्पटे की अच्छी मांग है। प्राकृतिक रंग संयोजन से तैयार अजरख प्रिंट होम फॉनसिंग व गारमेंट दोनों क्षेत्रों में अपनी पहचान लिए हुए हैं। उद्योग आयुक्त ने रुडा को कलस्टर विकास के लिए अध्ययन रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कच्चे माल, प्रशिक्षण, बाजार की मांग के अनुसार डिजाइनिंग और मार्केटिंग की व्यवस्था तक का काम इस कलस्टर में योजनावद्ध तरीके से सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए क्षेत्र के युवक-युवतियाें और महिलाओं को जोड़ा जाएगा जाएगा ताकि अजरख कला को संरक्षण के साथ ही देश-विदेश में इसके उत्पादों की उपलब्धता बनाकर रोजगार के अवसर पैदा किए जा सके। 

राज्य सरकार द्वारा श्रीमत पांडेय को राजस्थान राज्य विद्युत विनियामक आयोग का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। आयोग के पूर्व चेयरमैन विश्वनाथ हीरामथ के पद मुक्ति के पश्चात यह पद खाली था।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा अंतरिक्ष में मानव भेजने के अपने अभियान के तहत एक रिकवरी कैप्सूल का श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से सफल परीक्षण किया गया। इस कैप्सूल का उपयोग किसी भी दुर्घटना की स्थिति में हो सकेगा जिससे अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित पुन: धरती पर आ सकेंगे। इस कैप्सूल प्रणाली को क्रू एस्केप सिस्टम के नाम से जाना जाता है

05 July 2018

राजस्थान की हज यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक तथा सरल बनाने के लिए सरकार द्वारा एक नई ऐप राजस्थान हज मित्र एप लांच की गई है। सभी यात्री इस ऐप के माध्यम से हज से जुड़ी तमाम जानकारियां एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकेंगे।


राजस्थान विश्वविद्यालय ने अपने अध्ययनरत छात्रों के लिए बीमा राशि को ₹5.5 लाख से बढ़ाकर ₹6.0 लाख कर दिया है।
यह योजना अपनी तरह की एक अनूठी योजना है। इसके अन्तर्गत प्रति छात्र प्रिमियम को ₹45 से बढ़ाकर ₹55 कर दिया गया है।
इस योजना के अन्तर्गत किसी छात्र की मृत्यु अथवा दो अंग स्थायी रूप से निष्क्रिय होने पर नामिनी को 6 लाख रुपये भुगतान का प्रावधान है।
एक अंग पू्र्णतया क्षतिग्रस्त होने पर 3 लाख रुपये तथा अस्पताल में भर्ती होने पर ₹45000 का प्रावधान है।
इस योजना की शुरूआत 2005 में 10 रुपये प्रिमियम के साथ हुई थी


औद्योगिक नीति एवं प्रोत्साहन विभाग के अंतर्गत आने वाले सेल फोर आईपीआर प्रमोशन एंड मैनेजमेंट(CIPAM) द्वारा राजस्थान राज्य विज्ञान एवं तकनीकी परिषद के परिसर में एक टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन सपोर्ट सेंटर TISC की स्थापना को मंजूरी दे दी गई है।
इसकी स्थापना देश की आई पी आर पॉलिसी 2016 के अंतर्गत की जाएगी।
यह सेंटर प्रदेश में विभिन्न प्रकार की पेटेंट तथा बौद्धिक संपदा से संबंधित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को बढ़ावा देगा।
सेंटर की मंजूरी प्राप्त करने वाला राजस्थान देश का छठा प्रदेश बन गया है।
इससे पहले आंध्र प्रदेश गुजरात, केरल , पंजाब तथा तमिलनाडु को इसकी मंजूरी मिल चुकी है।



प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की नमो एप कि तरह अब कांग्रेस ने भी एक प्रोजेक्ट शक्ति ऐप लॉन्च किया है जिसकी माध्यम से कॉन्ग्रेस के कार्यकर्ता पार्टी हाईकमान से जुड़ सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा खरीफ की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा कर दी गई है। इसके अंतर्गत फसलों का मूल्य कम से कम लागत का डेढ़ गुना रखने की कोशिश की गई है। इसमें खरीफ की कुल 14 फसलों को शामिल किया गया है। मूल्य निर्धारण करते वक्त ए2+एफ एल फार्मूले का इस्तेमाल किया गया है


04 July 2018

जोधपुर की पूर्व राजमाता तथा सांसद कृष्णा कुमारी का देहावसान हो गया है। वे गुजरात की तत्कालीन ध्रागध्रा रियासत की राजकुमारी थी। उनका विवाह 1943 में जोधपुर नरेश महाराजा हनवंत सिंह के साथ हुआ था। 1971 में जोधपुर से सांसद चुनी गई अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया जिनमें से बालिका शिक्षा पर उन्होंने सर्वाधिक जोर दिया।

राजस्थान सरकार द्वारा नागौर के बी आर मिर्धा राजकीय महाविद्यालय के उपाचार्य रामू राम राइका को राजस्थान लोक सेवा आयोग RPSC का नया सदस्य नियुक्त किया है। अब आयोग के कुल 7 सदस्यों में से 6 की नियुक्ति हो चुकी है। हालांकि पूर्व अध्यक्ष श्री राधेश्याम गर्ग द्वारा पदत्याग के पश्चात अध्यक्ष का पद अभी भी रिक्त है।

ट्रिप एडवाइजर कि वर्ष 2018 की ट्रैवलर चाइस रैंकिंग में टॉप 10 डेस्टिनेशन में राजस्थान के उदयपुर को छठा स्थान प्राप्त हुआ है । इस लिस्ट में ऊपरी तीन स्थानों पर क्रमशः नई दिल्ली, गोवा तथा जयपुर रहे हैं। राजस्थान के जैसलमेर को इसमें 8 वा स्थान मिला है।

देश के टॉप 25  होटलों में उदयपुर का द लीला पैलेस दूसरे स्थान पर रहा है। वहीं विश्व के टॉप 25 होटलों में इसने 13 स्थान हासिल किया है।

चुनाव आयोग द्वारा C VIGIL नामक नई ऐप लांच की गई है जिसके द्वारा किसी भी प्रत्याशी के चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने पर शिकायत दर्ज की जा सकेगी। यह एक GPS के माध्यम से कार्य करेगी और इससे शिकायतकर्ता की गोपनीयता भी बनी रहेगी।

भारतीय T20 क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में एक नया रिकॉर्ड कायम किया। वह 56 मैचों में 2000 रन बनाकर सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

इण्डोनेशिया के जकार्ता में होने वाले 18वें एशियाई गेम्स में भारत 524 सदस्यीय दल उतारेगा इसमें 277 पुरुष तथा 247 महिला एथलीट शामिल है भारतीय खिलाड़ी कुल 36 खेलों में पदकों के लिए दावा करेंगे।

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एरोन फिंच ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए T 20 मैच में 76 गेंदो में 172 रन बनाए जो कि अन्तर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट का सर्वाधिक स्कोर है। इससे पूर्व का रिकार्ड भी (156 रन) फिंच के नाम ही है।

03 July 2018

राजस्थान सरकार ने लोकतन्त्र सेनानियों की पेंशन तथा मेडिकल सुविधा में बढ़ोतरी की घोषणा की है।
इसमें मीसा तथा डीआईआर बंदियों तथा सीआरपीसी बंदियों की पेंशन 12000 रूपये से बढ़ाकर 20000 रुपये तथा मासिक सहायता 1200 रुपये से बढ़ाकर चार हजार रुपये करने की घोषणा की है 

इसके अतिरिक्त राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की लोकल तथा एक्सप्रेस बसों में निशुल्क यात्रा का पास भी दिये जाने की घोषणा की है।

देश में पहली बार राजस्थान के हनुमानगढ़ में हाल ही पोटाश के नये भण्डारों का पता चला है। इनमें से सतीपुरा ब्लाक में जिओलाजिकल सर्वे आफ इण्डिया तथा जेतपुरा ब्लाक में मिनरल्स कार्पोरेशन आफ एक्सप्लोरेशन लिमिटेड को ड्रिलिंग करने की इजाजत दी गई है।
पोटाश का वर्तमान में विदेश से आयात होता है।
पोटाश का उपयोग फर्टिलाइजर के निर्माण में होता है।
पोटाश को निकालने के लिए साल्यूशन माइनिंग की जाएगी।इसमें खदान में गर्म पानी डालकर पोटाश को पिघलाया जाता है उसके पश्चात इसी पानी को बाहर निकालकर पोटाश अलग किया जाता है।

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ तथा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।
उनके अलावा इंग्लैंड की पूर्व विकेटकीपर महिला बल्लेबाज क्लेयर टेलर को भी यह उपलब्धि मिली है।
द्रविड़ यह उपलब्धि पाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी हैं।
उन से पूर्व सुनील गावस्कर तथा बिशन बेदी 2009 में कपिल देव को 2010 में तथा अनिल कुंबले को 2015 में हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

राजस्थान के जयपुर डिस्कॉम द्वारा बिजली मित्र एप द्वारा भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं के लिए लॉटरी निकाली गई जिसमें मई 2018 माह में ऐप द्वारा भुगतान करने वाले 596 उपभोक्ताओं में से 100 उपभोक्ताओं का चयन किया गया। इन उपभोक्ताओं को ₹5000 प्रति उपभोक्ता प्रोत्साहन राशि अगले बिल में समायोजित की जाएगी।

सरकार बैंकों की एनपीए अर्थात नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स की समस्या को दूर करने के लिए एक नई योजना पर कार्य कर रही है। इस हेतु से बनाई गई सुनील मेहता समिति की सिफारिश के आधार पर अब सरकार प्रोजेक्ट सशक्त लागू करने जा रही है।
इसके अंतर्गत 5 सूत्री फार्मूला लागू किया जाएगा।
50 करोड़ तक की मामलों में बैंक द्वारा एक संचालन समिति का गठन किया जाएगा।
500 करोड़ से अधिक के मामलों को एसेट मैनेजमेंट कंपनी को सौंपा जाएगा जो 60 दिनों के भीतर इन का निपटारा करेगी
02 July 2018

राजस्थान के अन्तराष्ट्रीय पैरा एथलीट सुन्दर गुर्जर ने बर्लिन में आयोजित वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रां पी में F 46 केटेगरी मे डिसक्स थ्रो तथा जैवलिन थ्रो स्पर्द्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है।
इसी प्रतियोगिता में राजस्थान की शताब्दी अवस्थी ने शाटपुट की F 55 कैटगरी में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। दोनों खिलाड़ियों के प्रशिक्षक श्री महावीर सैनी है।

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के दीपक चाहर को 3 जुलाई से इग्लैण्ड के खिलाफ शुरू हो रही T 20 श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है।

ब्रेडा (निदरलैंड) में आयोजित हाकी के चैम्पियन्स ट्राफी टूर्नामेंट के 37वें संस्करण  के फाइनल में गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने भारत को शूटआउट में 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया। यह आस्ट्रेलिया का 15वां खिताब है। भारत दो बार फाइनल में पहुंचा है लेकिन दोनों ही बार उसे हार का सामना करना पड़ा है।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा यपुर के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय दहमी कलां में अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ किया गया। योजना के अंतर्गत राज्य के 66506 विद्यालयों को सम्मिलित किया जाएगा जिससे लगभग 62 लाख बच्चे लाभान्वित होंगे। योजना के अंतर्गत राज्य के विद्यालयों मदरसों तथा स्पेशल ट्रेनिंग सेंटर में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में 3 दिन गुणवत्तायुक्त गर्म दूध मुहैया कराया जाएगा। योजना के अंतर्गत कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को 150 एमएल तथा कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 एमएल दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

01 जुलाई 2018

तमिलनाडू की सत्यश्री शर्मिला ने देश के पहले ट्रांसजेंडर वकील के रूप में शपथ ली है। उन्होंने सलेम में स्थित एक विधि कालेज से 2008 में ऊधा कुमार के नाम से अपनी ला डिग्री पूरी की थी।
मद्रास हाईकोर्ट के जस्टिस पीएन प्रकाश ने उन्हें 600 अन्य छात्रों के साथ शपथ दिलाई। सत्यश्री ने कहा है कि वें अपने करियर में ट्रांसजेंडर समुदाय के विकास तथा उत्थान के लिए कार्य करेंगे।

राजस्थान के महिपाल सिंह भाटी का चयन भारतीय बास्केटबाल टीम में किया गया है। यह टीम 25 जून से 2 जुलाई तक बेरूत, लेबनान, जोर्डन तथा ओमान आदि देशों के दौरे पर है। भाटी मूलतः जैसलमेर के झिंझियाली के रहने वाले है। इससे पहले वे जैसलमेर की रेजिडेंशियल बास्केटबाल एकेडमी के खिलाडी रह चुके है।

राज्य स्तरीय सांख्यिकी दिवस समारोह 2018 का आयोजन राजधानी जयपुर में किया गया। इस समारोह के दौरान आयोजना विभाग के तत्वाधान में उप निदेशक सांख्यिकी एवं मुख्य आयोजना अधिकारी जैसलमेर श्री डॉ बी एल मीणा को "पी सी महालनोबिस सांख्यिकी अवार्ड" से नवाजा गया।
उनके द्वारा जिले में सांख्यिकी के क्षेत्र में सूचनाओं के बेहतरीन ढंग से आदान-प्रदान करने हेतु उन्हें यह अवार्ड दिया गया। अवार्ड के अंतर्गत उन्हें प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

गुवाहाटी में आयोजित हो रही नेशनल इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में राजस्थान की कचनार चौधरी ने शॉटपुट स्पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया। किसी प्रतियोगिता में राजस्थान पुलिस में उप निरीक्षक के पद पर कार्यरत मीनू ने 10000 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता।

कबड्डी के विश्व चैंपियन भारत ने ईरान को 44-26 से हराकर 6 देशों का मास्टर्स कबड्डी टूर्नामेंट जीत लिया है।
दुबई में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत अजेय रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलक तथा महाराणा प्रताप अवार्ड से सम्मानित झुंझुनू के अजय सिंह शेखावत ने जकार्ता में होने वाले एशियाई गेम्स के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 18 वे एशियाई खेल 18 अगस्त से इंडोनेशिया के जकार्ता में होने जा रहे हैं।

यूआईडीएआई ने अब आधार कार्ड की जगह 16 अंकों का VID उपयोग करने के संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए आधार डेटा का उपयोग करने वाली सभी संस्थाओं को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। अब यदि कोई अपने आधार कार्ड को साझा नहीं करना चाहते हैं तो वह यूआईडीएआई की वेबसाइट से VID जनरेट कर सकते हैं।

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने मुंबई की विक्टोरियन गाथि तथा आर्ट डेको शैली की बनी हुई इमारतों को अब विश्व धरोहर में शामिल कर लिया है। इन इमारतों में मुंबई उच्च न्यायालय भी शामिल है।
प्रथम श्रेणी की इमारतें जहां उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध में बनी वही आर्ट डेको अथवा मुंबई डेको शैली की इमारतें 1920 से 1935 में प्रथम विश्व युद्ध के पश्चात बनी थी।


3 comments:

  1. thanks for providing the detailed click here for more info=https://www.pdfkaadda.com/2019/01/saral-vishv-bharat-rajasthan.html

    ReplyDelete
  2. thanks for providing the detailed click here for more info https://www.pdfkaadda.com/2019/01/saral-vishv-bharat-rajasthan.html

    ReplyDelete

RAS Mains Paper 1

Pages