Rajasthan current affairs (Samsamayiki) June 2018/ राजस्थान समसामायिकी जून 2018 - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Saturday, June 2, 2018

Rajasthan current affairs (Samsamayiki) June 2018/ राजस्थान समसामायिकी जून 2018


30 June 2018

डबलिन में खेले गए दूसरे T 20 मैच में भारत ने आयरलैंड को 143 रन से हराकर अपनी सबसे बडे रनों के अन्तर से जीत दर्ज की यह भारत की वैश्विक T 20 में पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बडी जीत है। सर्वाधिक रन से जीत का रिकार्ड श्रीलंका के नाम है जिसने केन्या को 172 रन से हराया था।
आयरलैण्ड भारत के 213 रन के जवाब में 70 रन ही बना पाई जो कि किसी भी टीम का भारत के खिलाफ एक T20 पारी में बनाया गया न्यूनतम स्कोर है। इस जीत के साथ भारत ने यह सीरिज भी 2 - 0 से अपने नाम कर ली।

बजट 2018-19 में की गई घोषणा के अन्तर्गत जल्दी ही राज्य सरकार आदर्श मदरसा योजना की शुरुआत करने जा रही है।
इसके अन्तर्गत राज्य भर के 500 मदरसाओं का चयन करके संस्थागत विकास के माध्यम से इन्हें स्मार्ट क्लास के रुप में विकसित किया जाएगा
वर्तमान में राज्य में कुल 3235 मदरसें पंजीकृत है।
योजना के अन्तर्गत मदरसों में डिजिटल बोर्ड, खेल सामग्री, कम्प्यूटर, आधुनिक टेबल / बेंच, शिक्षक शिक्षण सामग्री की व्यवस्था की जाएगी इसका फायदा वर्तमान में मदरसों में अध्ययनरत एक लाख से अधिक छात्रों को मिलेगा।

दूरदर्शन से जुड़े राजस्थान के श्री ओ पी यादव को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में महिलाओं से जुडे सामाजिक सरकारो को लेकर "लुम्बा इंटरनेशलन मीडिया अवार्ड” से सम्मानित किया।
समारोह में श्री यादव को प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया । श्री यादव को यह पुरुस्कार दक्षिण एशिया में पालियामेंट प्रेस के जरिए सामाजिक सरोकारों आगे बढ़ाने और समाज में हाशिये की जिन्दगी जी रही गरीब, विधवा और परित्यक्ता महिलाओं के अधिकारों के लिए जागरुकता लाने में सहयोग के लिए दिया गया है।

राज्यसभा सांसद श्री मदन लाल सैनी को भाजपा का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सीकर के 74 वर्षीय श्री मदन लाल सैनी गुढ़ा (उदयपुरवाटी) से पूर्व विधायक रह चुके हैं। भाजपा के पूर्व प्रदेश महामंत्री तथा अनुशासन समिति के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें हाल ही राजस्थान से राज्यसभा सांसद चुनकर भेजा गया है।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत बजट खर्च करने के मामले में राजस्थान ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है। इस मामले में राज्य महाराष्ट्र पहले स्थान पर है। राजस्थान में 2015-16 के बजट का 85% और 2016-17 के बजट का 77% खर्च किया है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्रति छात्र खर्च करने के मामले में राजस्थान पांचवें स्थान(7366 रुपए) पर है। इस मामले में अरुणाचल प्रदेश पहले, नागालैंड दूसरे तथा जम्मू कश्मीर तीसरे स्थान पर रहा है।
अभियान के दौरान शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में राजस्थान में करीब 88 फ़ीसदी खर्च किया है।
राजस्थान में अध्यापकों के वेतन तथा रखरखाव के मामले में 95% पैसा खर्च किया गया है।
हालांकी बच्चों की पढ़ाई लिखाई तथा शोध निगरानी के मामले में राजस्थान बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाया है।


29 June 2018

जर्मनी के सोल में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर निशानेबाजी चैंपियनशिप में राजस्थान के दिव्यांश राणा ने पदक जीतकर उपलब्धि अपने नाम की। दिव्यांश राणा तथा एलावेलिन की जोड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 61 देशों की इस स्पर्धा में भारत ने 15 स्वर्ण, दो रजत तथा 9 कांस्य पदक जीतकर पदक तालिका में प्रथम स्थान प्राप्त किया। भारतीय खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता के दौरान 5 जूनियर विश्व रिकॉर्ड भी कायम किए।

राजस्थान के जयपुर की सान्वी कुमावत ने पुणे में आयोजित नेशनल तैराकी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया उन्होंने यह पदक महिलाओं की 50 मीटरबैक स्ट्रोक स्पर्द्धा में जीता। इसी तरह भीलवाड़ा के शाहपुरा की फिरदौस ने 100 मीटर मेडले व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत तथा 200 मीटर मेडले व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। जयपुर के ही निष्क कस्वा ने 200 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। इस उपलब्धि पर राजस्थान तैराकी संघ के अध्यक्ष श्री अनिल व्यास ने उन्हें बधाई दी

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए राजस्थान के दो निजी चिकित्सकों को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले आई प्लेज फार 9 अवार्ड सेरेमनी में सम्मानित किया जाएगा। हनुमानगढ़ जिले की डॉक्टर ममता गुप्ता तथा भरतपुर जिले के डॉक्टर स्मिता अरोड़ा को देशभर के 36 डॉक्टरों के साथ सम्मानित किया जाएगा। डॉ ममता गुप्ता ने अभियान के तहत 1408 महिलाओं को निशुल्क उपचार प्रदान किया। इससे पहले उन्हें 16 जनवरी 2018 को अभियान के तहत जिला स्तरीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।
अभियान के तहत प्रत्येक माह कि 9 तारीख को विभिन्न चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं को मुफ्त इलाज तथा सलाह की सुविधा प्रदान की जाती है। अभियान का उद्देश्य 3 करोड़ गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराना है।

रियल्टी सलाहकार जेएलएल द्वारा वर्ष 2018 के लिए रियल एस्टेट पारदर्शिता सूचकांक जारी किया गया है जिसमें भारत में 2016 की तुलना में एक स्थान का सुधार करते हुए 35 वीं रैंक प्राप्त की है। इससे पूर्व भारत 2016 में 36 वें तथा 2014 में 40 स्थान पर था। सूचकांक में भारत को अर्द्ध पारदर्शी श्रेणी में रखा गया है। इस सूची में ब्रिटेन ऑस्ट्रेलिया तथा अमेरिका क्रमशः पहले दूसरे तथा तीसरे स्थान पर रहे हैं। भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका 66 तथा पाकिस्तान 75 वे स्थान पर रहे हैं। यह सूचकांक प्रत्येक 2 वर्ष में जारी किया जाता है।

राजस्थान की शिक्षा विभाग द्वारा जयपुर में 24 में भामाशाह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।
समारोह में एक करोड़ से अधिक की सहायता करने वाले 21 भामाशाहों को शिक्षा विभूषण तथा 15 लाख से एक करोड़ की सहायता करने वाले 96 भामाशाहों को शिक्षा भूषण की उपाधि से सम्मानित किया गया। इस वर्ष भामाशाहों द्वारा कुल 84 करोड़ 87 लाख रूपय की मदद शिक्षा विभाग को दी गई है।

27-28 June 2018

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा नशा मुक्ति के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों तथा संस्थानों को राष्ट्रीय पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया। इसमें राजस्थान राज्य के एक संस्थान तथा एक व्यक्तिगत श्रेणी में पुरस्कार मिले हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर के तपोवन नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र को सर्वोत्तम एकीकृत नशा पुनर्वास केंद्र का पुरस्कार दिया गया है। इस केंद्र ने अब तक 1698 युवाओं को नशे से मुक्त करने का सराहनीय प्रयास किया है।
इसी तरह कोटा के डॉक्टर आर सी साहनी को व्यक्तिगत श्रेणी में उल्लेखनीय कार्य करने हेतु पुरस्कार दिया गया है।
यह पुरस्कार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिए जाते हैं

ईरान के तबरीज में आयोजित होने वाली अंडर 18 एशियाई वॉलीबॉल टूर्नामेंट में राजस्थान के दिलीप दास का चयन किया गया है। यह टूर्नामेंट 29 जून से 4 जुलाई तक आयोजित होगा।

चिकित्सा विभाग द्वारा अब प्रदेश के सभी जिलों की स्वास्थ्य रैन्किंग जारी की जाएगी इसके अन्तर्गत 'मिसाल' जिला स्वास्थ्य रैंकिंग का उद्घाटन किया गया है। मई माह में तैयार इस रैंकिंग में सीकर प्रथम स्थान पर रहा है Iवहीं अजमेर द्वितीय तथा श्रीगंगानगर तृतीय स्थान पर रहें।
इसके अन्तर्गत जिलों के स्कोरकार्ड को तैयार करते समय मातृ , नवजात तथा शिशु स्वास्थ्य सूचकांक , टीकाकरण कवरेज, मरीजो की संतुष्टि जैसे मापदण्डों का प्रयोग किया जाएगा।
रैंकिंग में कुल 3 श्रेणी के अंतर्गत मापदंडो को बाटा गया है जिने आउटकम, इंटरमीडिएट आउटकम तथा इनपुट/प्रोसेस के अंतर्गत रखा गया है।
इस सूची में प्रतापगढ़ अंतिम स्थान पर रहा है।
यह रेंकिंग अब प्रति माह जारी की जाएगी।

मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व को अब नर बाघ टी 91 के पश्चात अब दो मादा बाघिन भी शीघ्र मिलने की संभावना है। वन विभाग ने रणथंभोर नेशनल पार्क से बाघिन T-99  तथा T-102 को मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। इसके लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण से सभी प्रकार के मुद्दों को हल कर लिया गया है।

गो संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अब राजस्थान में एक गाय सफारी खोलने की और कदम बढ़ाए जा रहे हैं। राजधानी जयपुर में स्थिति हिंगोनियां गो पुनर्वास केंद्र में अब गाय सफारी का निर्माण किया जा रहा है जिसे आगामी जन्माष्टमी के मौके पर शुरू कर दिया जाएगा। इस सफारी में लगभग 15000 गायों के बीच आने वाले लोग समय बिता पाएंगे तथा गायों के खुले में चारण, उनकी साफ सफाई, दुग्ध पान जैसी गतिविधियों को देख पाएंगे। इसके अलावा ऊंचे पेड़ों पर मचान बनाए जाएंगे जिन पर पर्यटक रुक सकेंगे।
पर्यटकों को बैलगाडी के द्वारा सफारी की सैर कराई जाएगी।
गोशाला में गिर, थारपरकर, राठी, कांकरेज, लाल सिंधी जैसी प्रजाति की गायें वर्तमान में मौजूद है।
इसके सफल होने के बाद एक बुल सफारी की शुरुआत भी केंद्र में की जाएगी।
राजस्थान एकमात्र ऐसा प्रदेश है जिसने गाय मंत्रालय की स्थापना की है।

26 June 2018

राज्य सरकार द्वारा राजस्थान अप्रधान खनिज रियायत नियम-2017 में संशोधन कर अधिसूचना जारी कर दी गई है। प्रदेश में अब 1 हेक्टेयर खातेदारी की जमीन पर भी खनन करने का हक मिल जाएगा। इससे पूर्व यह सीमा 4 हेक्टेयर निर्धारित थी। खातेदारों को यह पट्टा प्रीमियम राशि के भुगतान पर दिया जाएगा। प्रीमियम राशि खनन पट्टे के डेड रेंट तथा क्वारी लाइसेंस कि 5 गुना होगी। इसका भुगतान पट्टा धारक को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में 5 किस्तों में करना होगा। इसके अंतर्गत 2015 में केंद्र सरकार द्वारा घोषित 31 माइनर मिनरल शामिल है।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन को एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिए चुन लिया गया है। अप्रैल 2017 में ही तुर्की ने देश में प्रधानमंत्री के पद को समाप्त कर संपूर्ण अधिकार राष्ट्रपति को दे दिए हैं। एर्दोगन पिछले 15 सालों से तुर्की में सत्ता पर काबिज हैं।

मेट्रो रेल की नई नीति के तहत 5 नई मेट्रो रेल परियोजनाओं को केंद्र सरकार द्वारा सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी गई है। यह परियोजनाएं उत्तर प्रदेश के कानपुर, मेरठ, आगरा तथा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल व स्वच्छता में अव्वल शहर इंदौर में प्रस्तावित हैं। इसके अतिरिक्त दिल्ली तथा मेरठ के बीच 45 किलोमीटर लंबे रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम को भी पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड को भेज दिया गया है। दिल्ली में मेट्रो रेल के प्रणेता ई श्रीधरन की अध्यक्षता में एक समिति का भी गठन किया गया है जो कि मेट्रो की लागत में कटौती का अध्ययन करेगी।

अमेरिका की साल्ट लेक सिटी मैं आयोजित तीरंदाजी वर्ल्ड कप स्टेज 3 इवेंट में भारत की दीपिका कुमारी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महिलाओं की रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। उन्होंने जर्मनी की मिशेल क्रोपेन को हराया।
विश्व की पूर्व नंबर एक महिला तीरंदाज खिलाडी दीपिका कुमारी इससे पहले 2011, 2012, 2013 तथा 2015 तीरंदाजी विश्व कप में रजत पदक जीत चुकी हैं।

बैंकॉक के प्रसिद्ध सियाम निरामित थिएटर में कल 19 वें  आइफा अवार्ड 2018 की घोषणा की गई।
समारोह के दौरान दिए गए कुछ प्रमुख अवार्ड निम्न प्रकार हैं
बेस्ट एक्टर मेल- इरफान खान (हिंदी मीडियम)
बेस्ट एक्टर फीमेल -श्रीदेवी (मोम)
बेस्ट फिल्म -(तुम्हारी सुल्लू)
बेस्ट डायरेक्टर- साकेत चौधरी (न्यूटन)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर मेल- नवाजुद्दीन सिद्धीकी(मॉम)
बेस्ट सपोर्ट एक्टर फीमेल-मेहर विज (सीक्रेट सुपरस्टार)

25 June 2018

मंगोलिया में आयोजित बाक्सिंग के उलनबटोर कप में भारत के मनदीप जांगड़ा ने 69 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
वहीं चार अन्य मुक्केबाजो सोनिया लाठेर (57 KG), लवलीना (69 KG) हिमांशु शर्मा (49 KG) तथा एताश खान (56 KG) को फाइनल में हारकर रजत पदक से सन्तोष करना पड़ा।
चेन्नई के आर प्रगनानंदा विश्व के दूसरे कम उम्र ग्रैण्डमास्टर बन गए है। उन्होंने12 वर्ष 10 माह की उम्र में यह खिताब हासिल किया। पहले नम्बर पर यूक्रेन के सर्जई कार्जाकिन है जिन्होंने 1990 में 12 वर्ष तथा 07 माह की आयु में यह खिताब हासिल किया था।

तेरहवीं अखिल भारतीय हनुमान सिंह स्मृति हैंडबाल प्रतियोगिता का आयोजन 28 से 30 अगस्त तक बूंदी में किया जाएगा। प्रतियोगिता में बेजुबान राजस्थान सहित देशभर के 10 राज्यों की टीमें हिस्सा लेंगी।
वर्तमान में श्री रुपाराम धनदै राजस्थान हैंडबाल संघ के अध्यक्ष हैं वही जैसलमेर के मयंक भाटिया सीईओ के पद पर नियुक्त है।

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में गौ संरक्षण और संवर्धन के सभी प्रकार की शराब पर 20 फीसद उपकर(सरचार्ज) लगाने की अधिसूचना जारी कर दी है। 23 जुलाई 2018 से यह सरचार्ज वेट के तहत लिया जाएगा। पिछले वर्ष अप्रैल माह में भी सरकार द्वारा सभी प्रकार के गैर न्यायिक स्टाम्प पर इसी उद्देश्य से 10% सरचार्ज लगाया था

केंद्र सरकार खादी को एक विशुद्ध भारतीय ब्रांड के रूप में स्थापित करने तथा विदेशी बाजार तक इसकी पहुंच बनाने की तैयारी कर रही है। सरकार की मुताबिक अब खादी की बिक्री का तथा प्रमोशन का हक केवल खादी ग्रामोद्योग आयोग को ही दिया जाएगा।
कई विदेशी कंपनियां स्थानीय बाजारो में खादी को ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत कराने के कार्य में लगी हुई है। हाल ही जर्मनी की कंपनी खादी नेचर प्रोडक्ट gbr ने यूरोप की ट्रेडमार्क पंजीकरण की नोडल एजेंसी ओआईएचएम के द्वारा खादी को ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत करवाया था।
ब्रांडिंग के लिए वाणिज्य मंत्रालय का ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन नामक एक संस्थागत तंत्र है। इसका प्रमुख मकसद मेक इन इंडिया ब्रांड्स के प्रति विदेशी बाजारों में जागरुकता फैलाना है।

23-24 June 2018

राजस्थान शिक्षा विभाग ने स्कूलों में नामांकन में वृद्धि हेतु "ड्राप आउट मुक्त पंचायत" नामक एक अभियान की शुरुआत की है। जिस पंचायत को DOFP के रूप में घोषित किया जाएगा उन्हें सरकार द्वारा पुरुस्कृत भी किया जाएगा।
6 - 14 आयु वर्ग के सभी बच्चों के स्कूलों में नामांकन (निजी या सरकारी) की स्थिति में ही किसी पंचायत को यह दर्जा दिया जाएगा। इस अवार्ड के अन्तर्गत सम्बन्धित सरकारी शिक्षको को इच्छित स्थानों पर पोस्टिंग, अवसंरचनात्मक विकास तथा स्कूलों का उन्नयन भी शामिल है। यह अभियान राज्य की 9892 ग्राम पंचायतों तथा 295 तहसीलों को कवर करेगा।
सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष दो चरणों में प्रवेशोत्सव का आयोजन किया जाता है। वर्तमान में शिक्षकों द्वारा प्रभातफेरी का आयोजन कर अभिभावको को शिक्षा के महत्व से अवगत करवाया जा रहा है।

भारतीय रेलवे के आदेशो की अनुपालना करते हुए पश्चिमी मध्य रेलवे मंडल ने अपने तीन जोनों की विभिन्न ट्रेनों में ट्रेन कैप्टन की नियुक्ति शुरू कर दी है। इसमें जयपुर जोधपुर तथा बिकानेर जोन शामिल है जबकि अजमेर जोन में इसकी शुरुआत बाकी है। किसी भी ट्रेन के सबसे सिनियर टिकट कलेक्टर को अब ट्रेन कैप्टन के नाम से जाना जाएगा जिसकी जानकारी रिजर्वेशन चार्ट में भी दी जाएगी। कैप्टन ट्रेन में पीने के पानी की उपलब्धता, कोच तथा टायलेट की सफाई, पंखे, लाईट जैसे इलेक्ट्रिक उपकरणों के सही परिचालन आदि के लिए जवाबदेह होंगे। यह सुविधा सभी राजधानी, शताब्दी, दुरन्तो, एक्सप्रेस तथा सुपरफास्ट ट्रेनों में दी जा रही है।

दिल्ली में आयोजित 52 वे स्कॉच समिट वन नेशन वन प्लेटफार्म के दौरान राज्य की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे को चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्हें यह अवार्ड डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को गांव गांव तक पहुंचाने के लिए दिया गया।
समिट में राजस्थान के भामाशाह योजना भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना राजनेट, मित्र प्लस, बिग डाटा एनालिसिस, ई ज्ञान, ई संचार, CM हेल्पलाइन, अभय कमांड सेंटर जैसी योजनाओं की सराहना की गई।
कार्यक्रम के दौरान राजस्थान की स्कूल शिक्षा विभाग के शाला दर्पण पोर्टल को भी स्कॉच अवार्ड से सम्मानित किया गया। पोर्टल को यह अवार्ड शिक्षा के क्षेत्र में किए गए बेहतरीन कार्य तथा नवाचारों के लिए दिया गया है।

केंद्र सरकार ने 4041 शहरों के लिए किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम जारी कर दिए हैं। इस बार की सूची में टॉप 100 शहरों में राजस्थान के दो जयपुर तथा उदयपुर को स्थान मिला है। जयपुर में पिछली बार के 215 स्थान से लंबी छलांग लगाते हुए इस बार 39 वी रैंक प्राप्त की है। वही उदयपुर को इस बार 85 रैंकिंग मिली है। इससे पहले घोषित किए गए स्वच्छता अवार्ड में जयपुर को फास्टेस्ट ग्रोइंग कैपिटल सिटी कैटेगरी में अवार्ड दिया गया था। इसके अलावा कोटा ने भी सिटीजन फीडबैक कैटेगरी में अवार्ड पाया था।
सरकार एयर कंडीशन के लिए न्यूनतम तापमान की सीमा 24 डिग्री सेल्सियस पर निर्धारित करने पर विचार कर रही है। इससे 1 वर्ष में लगभग 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी।

रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर के रूप में एम के जैन की नियुक्ति की गई है। यह पद जुलाई 2017 से ही एसएस मूंदड़ा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद रिक्त पड़ा था
बुधवार के उप विजेता भारत ने ब्रेडा नीदरलैंड में आयोजित हो रही चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 4-0 से हरा दिया

22 June 2018

फ़्रांस की कम्पनी EGIS Rail SA द्वारा जयपुर मेट्रो फेस 2 के लिए विस्तृत सर्वेक्षण तथा अध्ययन किया गया है।
कम्पनी ने फेज 1 तथा फेज 2 कारीडोर को सिन्धी केम्प बस स्टेण्ड पर जोडने का प्रस्ताव रखा है।
फेज 1 के अन्तर्गत मानसरोवर से चॉदपोल तक परिचालन शुरू है जबकि चॉदपोल से बड़ी चोपड़ का भूमिगत कार्य अन्तिम चरण में है।
कंपनी द्वारा अजमेरी गेट, सिंधी कैंप,गवर्मेंट हॉस्पिटल तथा कलेक्ट्रेट सर्किल को जोड़ने के लिए एक भूमिगत कॉरिडोर बनाने की सिफारिश की है इसके अतिरिक्त सांगानेर तथा एयरपोर्ट पर स्टेशन को अंडर ग्राउंड बनाने का प्रस्ताव रखा है। कंपनी द्वारा फेस-2 के अंतर्गत 31 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव दिया गया है जिसमें वीकेआई को सीतापुरा इंडस्ट्रियल एरिया से जोड़ा जाएगा।

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजस्थान का राज्य स्तरीय समारोह कोटा के आरएसी मैदान में संपन्न हुआ जहां 1.05 लाख लोगों ने एक साथ योग करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। राज्य सरकार ने भी कोटा में योग पार्क बनाने तथा पतंजलि योगपीठ के प्रस्तावित आचार्यकुलम को सहयोग देने की बात कही।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा भी योग विज्ञान पर अंतर विश्वविद्यालय केंद्र का निर्माण बेंगलुरु में करने की घोषणा की गई। 100 करोड़ की लागत से बनने वाला यह संस्थान योग के क्षेत्र में कार्य कर रहे विभिन्न केंद्रों अध्यापकों तथा छात्रों के लिए स्त्रोत केंद्र के रूप में कार्य करेगा। इसके अतिरिक्त योग से संबंधित विभिन्न शिक्षण सामग्री भी यहां उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड पत्रिका द्वारा 2017 में किए गए प्रदर्शन के आधार पर अपने आठवीं खेल पुरस्कारों की घोषणा की गई जिसमें बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत को स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम को महिला विश्व कप फाइनल में पहुंचने के लिए टीम ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया।
भारतीय फुटबाल टीम के कोच स्टीफन कांस्टेंटाइन को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार दिया गया।
हॉकी के लीजेंड खिलाड़ी धनराज पिल्ले को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया।

प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए राज्य सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लेन ड्राइविंग सिस्टम की शुरुआत करने जा रही है। इस सिस्टम को सबसे पहले नेशनल हाईवे नंबर 8 के बहरोड़ से किशनगढ़ के भाग पर शुरू किया जाएगा। इसके सफल होने पर इसे अन्य 4 तथा 6 लेन के राजमार्गों पर भी लगाया जाएगा। इससे जुड़े निर्देशों को हाईवे के दोनों और लगाया जाएगा तथा हाईवे के 7 मीटर के दायरे में कोई बिलबोर्ड नहीं लगाया जाएगा।
इसी तरह सरकार ने नवाचार के रूप में 6500 से अधिक गांव में प्रत्येक से 10 रोड सेफ्टी वालंटियर्स का चुनाव किया है तथा उन्हें प्रशिक्षण दिया गया है।

महिला सशक्तिकरण की ओर कदम बढ़ाते हुए जयपुर नगर निगम ने अब प्रत्येक वार्ड में एक डेयरी बूथ एचआईवी पीड़ित, कैंसर पीड़ित अथवा विधवा महिला को देने की घोषणा की है।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश भर में 5000 डेयरी बूथ महिलाओं को देने की घोषणा की थी जिनमें से एक हजार केवल जयपुर सिटी में है। यह कदम महिलाओं के सशक्तिकरण के साथ-साथ उन्हें रोजगार दिलवाने में भी सहायक होगा।

21 June 2018

मेघालय की राजधानी शिलांग का चयन देश की 100 वीं स्मार्ट सिटी के रूप में किया गया है। इससे पहले चार दौर में कुल 99 स्मार्ट सिटीज का चयन किया गया था। इस के चयन के साथ ही स्मार्ट सिटी के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 को स्मार्ट सिटी मिशन लॉन्च किया गया था। योजना के तहत प्रत्येक शहर को 500 करोड रुपए केन्द्र सरकार की ओर से मिलेंगे। इतनी ही राशि स्थानीय सरकार अथवा राज्य सरकार को खर्च करनी होगी। इस सूची में राजस्थान के 4 शहर शामिल है जिसमें जयपुर, कोटा, उदयपुर तथा अजमेर है।

तमिलनाडु की अनुकृति वास को फेमिना मिस इंडिया 2018 चुना गया है। 19 वर्षीय अनुकृति ने इस खिताब को जीतने के लिए 29 प्रतिभागियों को हराया। साल 2017 में मिस वर्ल्ड रही मानुषी छिल्लर ने अनुकृति को ताज पहनाया। प्रतियोगिता में हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनरअप तथा आंध्र प्रदेश की श्रेया राव दूसरी रनर अप रही। प्रतियोगिता का आयोजन फिल्म सिटी मुंबई में किया गया था। अब अनुकृति मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेगी।

जयपुर में पेयजल सप्लाई एवं सीवरेज बोर्ड का गठन किया जाएगा। इसके लिए अध्यादेश को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। अब राजधानी क्षेत्र में पेयजल तथा सीवरेज का कार्य बोर्ड के दिन होगा। सीवरेज से जुड़े कार्य में भी जेडीए तथा नगर निगम का हस्तक्षेप नहीं रहेगा। बोर्ड अध्यक्ष पद पर नियुक्ति राजनीतिक होगी।
आवासीय तथा व्यावसायिक पेयजल सप्लाई का निर्धारण, पीने के पानी के गलत उपयोग पर जुर्माना अधिक कई शक्तियां इस बोर्ड के पास होगी। जयपुर में इसकी सफलता का अध्ययन करने के पश्चात अन्य शहरों में भी से लागू किया जाएगा। यह बोर्ड दिल्ली तथा कर्नाटक की तर्ज पर कार्य करेगा।

दिल्ली की डॉक्टर करणी सिंह शूटिंग रेंज में चल रही के एस एस स्मृति राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में राजस्थान के राष्ट्रमंडल के कांस्य पदक विजेता ओम प्रकाश मिथरवाल ने दोहरी स्वर्णिम कामयाबी हासिल की है।
सेना में कार्यरत ओमप्रकाश मिथरवाल ने 10 मीटर तथा 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया।

केन्‍द्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पठन-पाठन दिवस के अवसर पर भारतीय राष्‍ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी लांच की। राष्‍ट्रीय शिक्षा मिशन के तत्‍वावधान में भारतीय राष्‍ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी (एनडीएलआई), मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक परियोजना है। एनडीएल का लक्ष्‍य देश के सभी नागरिकों को डिजिटल शिक्षण संसाधन उपलब्‍ध कराना है तथा ज्ञान प्राप्ति के लिए उन्‍हें सशक्‍त, प्रेरित और प्रोत्‍साहित करना है। आईआईटी खड़गपुर ने भारतीय राष्‍ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी को विकसित किया है।
एनडीएलआई में 200 भाषाओं में 160 स्रोतों की 1.7 करोड़ अध्‍ययन सामग्री उपलब्‍ध है। लाइब्रेरी के अंतर्गत 30 लाख उपयोगकर्ताओं का पंजीयन हुआ है और लक्ष्‍य है कि प्रति वर्ष इस संख्‍या में 10 गुनी वृद्धि हो।
यह एक डिजिटल पुस्‍तकालय है, जिसमें पाठ्य पुस्‍तक, निबंध, वीडियो-आडियो पुस्‍तकें, व्‍याख्‍यान, उपन्‍यास तथा अन्‍य प्रकार की शिक्षण सामग्री शामिल है।

20 June 2018

अब राजस्थान सरकार ने फल तथा सब्जी किसानों के लिए भी फसल बीमा योजना की शुरुआत कर दी है देश में यह अपनी तरह की पहली योजना होगी। संशोधित मौसम आधारित फसल बीमा नामक इस योजना में भौतिक अनुमान के साथ मौसम परिवर्तन से भी नुकसान का आकलन किया जाएगा।
योजना मे फल श्रेणी में संतरा, किनू, आम , नींबू तथा अनानास जबकि सब्जियों में टमाटर, भिण्डी, बैंगन, कुकुम्बर तथा टिण्डा शामिल है।
वर्तमान फसल बीमा योजना में केवल अनाज व दालें सम्मिलित है अतः सरकार ने यह नई योजना शुरू की है।

इग्लैंण्ड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्रेन्ट ब्रिज मैदान में एक दिवसीय मैच का सर्वोच्च स्कोर (छह विकेट पर 481 रन) बनाकर अपना ही रिकार्ड तोड दिया। इससे पहले इग्लैण्ड ने 2016 में नाटिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ 444 रन बनाए थे।
इस मैच में आस्ट्रेलिया कुल 242 रन से हारा जो कि उसकी वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन की हार है। वहीं यह इंग्लैण्ड की वनडे में सबसे बड़ी जीत है।

संयुक्त राष्ट्र संघ की अस्थायी सीट के लिए हुए चुनाव में भारत ने मालदीव के खिलाफ वोट दिया है। इस चुनाव में इंडोनेशिया ने मालदीव को हराकर सीट हासिल की है यह कदम मालदीव की वर्तमान भारत विरोधी नितियों को देखते हुए उठाया गया है। राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के समय से ही मालदीव ने भारत विरोधी नीति को समर्थन दिया है। हाल ही मालदीव ने भारत द्वारा दिए गए दो हेलिकाप्टर लौटाने की भी बात कही है।

राजस्थान के राजू लाल चौधरी दुबई में होने वाले कबड्डी मास्टर्स टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। इनका चयन अजय ठाकुर की अगुवाई वाली भारतीय टीम में किया गया है। राजस्थान पुलिस में कार्यरत राजू लाल कबड्डी प्रो लीग में भी खेलते हैं। किसी प्रतियोगिता में राजस्थान के जयपुर में BSNL में कार्यरत कृपा शंकर शर्मा रेफरी की भूमिका निभाएंगे।

राजस्थान की मानिनि कौशिक ने नई दिल्ली की डॉक्टर कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित के एस एस स्मृति शूटिंग चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता है।

अमेरिका द्वारा विश्व के सबसे ताकतवर सुपर कम्प्यूटर का निर्माण किया गया है। 200 पेटा फ्लाप्स प्रोसेसिंग क्षमता वाले इस कम्यूटर का नाम सम्मिट रखा गया है। इसे अमरीका ऊर्जा विभाग की ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी के लिए IBM के द्वारा तैयार किया गया है।
यह कंप्यूटर एक सेकंड में 3 अरब गणना करने में सक्षम है।
इस कंप्यूटर में 4608 आईबीएम एसी 922 सर्वर लगे हुए हैं तथा इसकी मेमोरी 10 पीटा बाइट है। कंप्यूटर का उपयोग ऊर्जा, एडवांस्ड मटेरियल तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अनुसंधान के लिए किया जाएगा।
इसके जरिए शोधकर्ता इंसानी स्वास्थ्य हाई एनर्जी फिजिक्स तथा नए तत्व की खोज समेत कई जटिल समस्याओं का हल करने में सक्षम होंगे।
ए आई ब्रिजिंग क्लाउड (130 जापान), सन वे तेहूलाइट (93 चीन), तिआनहे-2 (34 चीन), टाइटन (18 अमेरिका) कुछ अन्य प्रमुख सुपर कंप्यूटर है।

19 June 2018

केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना की तरह ही अब सेना भी अपने मिलिट्री स्टेशन को भी स्मार्ट मिलिट्री स्टेशन में बदलेगी। राजस्थान में इसकी शुरुआत जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन से की गई है। इसके अतिरिक्त जयपुर की सप्तशक्ति मिलिट्री स्टेशन को भी स्मार्ट मिलिट्री स्टेशन में बदला जाएगा।
इस योजना के अंतर्गत एकीकृत कचरा प्रबंधन, LED स्ट्रीट लाइटिंग, खेल सुविधाओं का विकास, अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं, सौर सुरक्षा रोशनी, भूमिगत विद्युत केबल, वर्षा जल संचयन आदि को शामिल किया जाएगा।
मिलिट्री स्टेशन को स्मार्ट बनाने के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल भी बनाया जाएगा जिससे कि उस क्षेत्र में पाए जाने वाले विभिन्न जीव स्वच्छंद रूप से विचरण कर सकें।

दूरसंचार मंत्रालय द्वारा गठित 5 G कमेटी के अनुसार देश में अगली पीढ़ी की मोबाइल तथा संचार सेवाओं के लिए करीब 6000 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम आसानी से उपलब्ध करवाया जा सकता है।
कमेटी के सदस्य आरोग्यस्वामी पालराज (मीमो वायरलेस टेक्नोलाजी के अग्रणी तथा स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर ) के अनुसार 5 G सेवा को लागू कर के देश में मोबाइल डाटा की वर्तमान स्पीड को 50 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि 5 जी के लिए सरकार को वाजिब स्पेक्ट्रम दरें रखनी होगी जिससे टेलिकाम कम्पनियों को खरीदने में आसानी हो
सरकार ने 2020 तक 5जी सेवा के व्यावसायिक परिचालन का लक्ष्य रखा है।

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही जारी की गई ताजा रिपोर्ट में राजस्थान कि केवल राजसमंद के एक 150 बेड के जिला अस्पताल को नेशनल क्वालिटी स्टैंडर्ड एश्योरेंस सर्टिफिकेट के तहत जगह मिली है। प्रदेश के 27 जिला अस्पतालों में से केवल एक ही खरा उतर पाया है। देश में जिला अस्पतालों में एनक्यूएएस पैरामीटर में राजस्थान 7 राज्यों से पीछे है। राजसमंद को यह पैरामीटर पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 15 लाख रुपए की मदद मिलेगी। आंध्र प्रदेश 7 जिला अस्पतालों के साथ पहले नंबर पर है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के मामले में महाराष्ट्र 28 पीएचसी के साथ पहले स्थान पर हैं। राजस्थान की एक भी पीएचसी इस पैरामीटर में शामिल नहीं है।
इस सर्टिफिकेट में 18 विभाग तथा 8 इंडेक्स के आधार पर चयन किया जाता है। हर एक मानक हेतु 70 फ़ीसदी अंक लाना अनिवार्य होता है।

आरबीआई द्वारा जारी इन्फ्लेशन एक्सपेक्टेशंस सर्वे ऑफ हाउसहोल्ड 2018 रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर देश का सातवां सबसे महंगा शहर है। वर्तमान में जयपुर में महंगाई दर 9.3% है जो कि 1 साल में बढ़कर 10 फ़ीसदी से ऊपर जा सकती है। रिपोर्ट में देश के कुल 18 शहरों की महंगाई पर सर्वे किया गया है। गुवाहाटी, चेन्नई तथा तिरुवनंतपुरम क्रमशः देश के 3 सबसे महंगे शहर है।

अवैध शिकार तथा वन्य गतिविधियों की रोकथाम हेतु राज्य सरकार एक उन्नत निगरानी तंत्र की स्थापना कर रही है जिसमें देश में पहली बार थर्मल कैमरे तथा ड्रोन का प्रयोग किया जाएगा
इस निगरानी तंत्र को आईटी तथा क्म्यूनिकेशन विभाग, आयोजन विभाग तथा राज्य वन विभाग तैयार कर रहें है।
इस तंत्र की सहायता से रणथंभोर, सरिस्का, मुकुंदरा हिल अभ्यारण, जवाई बांध लेपर्ड कजंर्वेशन रिजर्व तथा झालाना नेचर पार्क की निगरानी की जाएगी। इसकी अंतर्गत 1173 क्रिटिकल क्षेत्रों की निगरानी की जाएगी। यह प्रोजेक्ट कुल 50 करोड़ रुपए में पूरा होगा। इसके अंतर्गत क्षेत्र में कैमरों को स्थापित किया जाएगा जो कि वायरलेस तरीके से कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे। पिछले कुछ दिनों में बाघों के गायब होने की खबरों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया हैं।

17-18 June 2018

अंतर मंत्रालयीन टास्क फोर्स के सर्वे में यह बात सामने आई है कि राजस्थान मैला ढोने में देश में तीसरे नंबर पर है। इस संबंध में कानून बनने के बावजूद राज्य में मैला ढोने की प्रथा समाप्त नहीं हुई है।
सर्वे में उत्तर प्रदेश 28000 से अधिक श्रमिकों की संख्या के साथ पहले स्थान पर है वही दूसरा नंबर मध्यप्रदेश का आता है जहां ऐसे लोगों की संख्या 8016 हैं। राजस्थान में 6645 व्यक्ति इस गंदे कार्य में लगे हुए हैं।
गौरतलब है कि सरकार द्वारा हाथ से टॉयलेट साफ करने तथा मैला ढोने की गंदे कार्य को 1993 में ही कानून बनाकर प्रतिबंधित कर दिया था।

भारत के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार तथा योगेश्वर दत्त के गुरु द्रोणाचार्य महाबली सतपाल को चौथे भारत गौरव पुरस्कार सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया है।
कालीरमण फाउंडेशन द्वारा आयोजित समारोह में उन्हें यह पुरस्कार भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू द्वारा प्रदान किया गया। इससे पहले महाबली सतपाल को पद्मभूषण से भी नवाजा जा चुका है।

नवजात बच्चों के लिए दूध की कमी को पूरा करने के लिए राजस्थान में उल्लेखनीय प्रयास किए हैं। 17 मदर मिल्क बैंकों की स्थापना के साथ ही राजस्थान इनकी संख्या के मामले में देश का पहला राज्य है। केंद्र सरकार ने राज्य के 5 और जिलों में मदर मिल्क बैंक की स्थापना के लिए वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है।
इन जिलों में प्रतापगढ़ झुंझुनू नागौर जैसलमेर तथा श्री गंगानगर के लिए 4 करोड रुपए स्वीकृत किए गए हैं।
प्रदेश में शिशु मृत्यु दर को कम करने में इन मिल्क बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

केंद्र सरकार ने बांध सुरक्षा विधेयक 2018 को संसद में प्रस्तुत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
विधेयक में देश के सभी छोटे-मोटे बांधों की निगरानी संरक्षण संचालन तथा रखरखाव का प्रावधान है। इसके अंतर्गत एक राष्ट्रीय समिति का गठन किया जाएगा राज्यों में राज्य बांध सुरक्षा संगठन की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा एक राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण की स्थापना का प्रस्ताव भी विधेयक में रखा गया है।

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की हुई बैठक में कल मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य के लिए केंद्र सरकार से कई मांगे रखी जो निम्न प्रकार है जो निम्न प्रकार है-
राजस्थान ईस्टर्न कैनाल प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग की गई।
देश का 53 प्रतिशत फ्लोराइड प्रभावित क्षेत्र राजस्थान में है। अतः इन क्षेत्रों में राज्य की सतही जल आपूर्ति योजनाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा 50% मदद देने की मांग की गई।
एसडीआरएफ नॉर्म्स के तहत कृषि इनपुट सब्सिडी की वर्तमान सीमा 2 हेक्टेयर को बढ़ाकर राजस्थान के लिए 5 हेक्टेयर करने की मांग की।
प्रदेश में मंडियों उप मंडियों तथा पशुधन मंडियों की स्थापना के लिए भी केंद्र सरकार से सहायता का अनुरोध किया
गौशालाओं के लिए संस्थागत सहायता बढ़ाने का सुझाव दिया।

16 June 2018

राजस्थान के पैरा एथलीट खिलाड़ी सुंदर गुर्जर ने पेरिस में चल रही वर्ल्ड पैरा ग्रां पी में जेवलिन थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है। उन्होंने एफ46 कैटेगरी की जैवलिन थ्रो स्पर्धा में यह पदक हासिल किया। सुंदर ने 61.36 मीटर थ्रो कर यह पदक जीता। इस प्रतियोगिता में भारत के कुल 4 खिलाड़ी भाग ले रहे थे प्रतियोगिता का रजत पदक भी भारत के संदीप ने हासिल किया। प्रतियोगिता में दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता रह चुके देवेंद्र झाझड़िया सातवें स्थान पर रहे।

राजस्थान सरकार द्वारा ई गवर्नेंस को बढ़ावा देते हुए महत्वपूर्ण सरकारी कार्यों में लगातार तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। इसी क्रम में वर्तमान में चल रहे न्याय आपके द्वार अभियान के तहत झुंझुनू के नवलगढ़ ब्लॉक में स्थित नवलड़ी ग्राम पंचायत से एक नई शुरुआत की गई। ग्राम पंचायत परिसर में स्थापित की गई ई-मित्र प्लस मशीन द्वारा अब राजस्व न्यायालय द्वारा किए गए फैसलों की प्रतिलिपि ग्रामीण स्वयं प्राप्त कर सकेंगे। सेवा की शुरुआत राजस्व राज्यमंत्री श्री अमराराम द्वारा एक फैसले की नकल निकाल कर की गई।

बेंगलुरु में चल रहे अफगानिस्तान भारत टेस्ट मैच में भारत ने अफगानिस्तान को मैच के दूसरे ही दिन एक पारी व 262 रन से हराकर भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इस मैच में  स्पिनर राशिद खान किसी डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज भी बन गए।

ऊर्जा संरक्षण के विषय पर राजस्थान सरकार के ऊर्जा विभाग, सीआईआई राजस्थान तथा jvvnl की सहभागिता से जयपुर में कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई।
ऊर्जा विभाग के विभिन्न प्रयासों के चलते डिस्कॉम का घाटा 2014-15 के 27.34 से घटकर पिछले वर्ष 19.9 प्रतिशत पर आ गया है। इससे निगम को 2470 करोड रुपए राशि की बचत हुई है। इसमें प्रति यूनिट घाटे में 50 पैसे की कमी दर्ज की है। राज्य के मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता ने बताया कि सचिवालय को ग्रीन बिल्डिंग कन्सेप्ट पर विकसित किया जा रहा है।

देश के 10 प्रमुख शहरों के बाद अब जयपुर स्मार्ट सिटी परियोजना ने भी एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र खोलने का फैसला लिया है। हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा नया रायपुर सिटी में इस केंद्र की शुरुआत की गई है जो कि 10 वां स्मार्ट सिटी एकीकृत कमांड तथा नियंत्रण केंद्र था।
इस केंद्र के द्वारा स्मार्ट सिटी में रहने वाले निवासियों को कई सुविधाएं एक साथ मुहैया कराई जाएगी।
केंद्र के खुलने से कई प्रणालियों का एकीकरण होगा जिसमे निन्नलिखित शामिल है-
भूमि आवंटन, पानी की आपूर्ति, बिल भुगतान, आरटीआई शिकायतो आदि के लिए एकल खिड़की के सुविधा।
24 घंटे पेयजल की आपूर्ति।
बिजली, सीवर तथा पानी की समस्याओं का वास्तविक समय पर मूल्यांकन।
भवन अनुमति क्रिया का स्वचालन।

15 June 2018

देश के नौ उत्तरी राज्यों के तीसरे मल्टी प्रोडक्ट सेज का उद्घाटन महिंद्रा वर्ल्ड सिटी स्पेशल इकोनॉमिक जोन में हुआ। 12 साल पुराने इस सेज को अब सेक्टर स्पेसिफिक सेज से बदलकर मल्टी प्रोडक्ट सेज बना दिया गया है। यह उत्तरी भारत का इंदौर में नोएडा के बाद तीसरा मल्टी प्रोडक्ट सेज है।
इस सेज में Mahindra ग्रुप तथा रीको की हिस्सेदारी क्रमशः 74 व 26% है।
पहले जहां सेज केवल आईटी, हैंडीक्राफ्ट तथा इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों तक सीमित था वही अब इसका विस्तार टेक्सटाइल, अपैरल, फूड इंडस्ट्री, स्टोन एंड मार्बल तथा फार्मा सिटी कल जैसे क्षेत्रों तक हो पाएगा।
अभी तक सेज ने 81 कंपनियों को आकर्षित किया है जिनमें से 49 कंपनियां स्थापित भी हो चुकी हैं। इन कंपनियों से 35000 से अधिक रोजगार उत्पन्न हुए हैं।
अगले 5 सालों में यहां 3000 करोड़ से अधिक के निवेश की उम्मीद है। यह सेज 3000 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है।

राजस्थान के राज्यपाल श्री कल्याण सिंह अब गार्ड ऑफ ऑनर नहीं लेंगे। इस संदर्भ में उन्होंने राज्य सरकार को पत्र देकर पूछा था कि क्या वह गार्ड ऑफ ऑनर लेने से मना कर सकते हैं। तब गृह विभाग ने उन्हें बताया कि यदि राज्यपाल चाहे तो वह गार्ड ऑफ ऑनर लेने से मना कर सकते हैं। इस पर उन्होंने इसे लेने से मना कर दिया। इसकी शुरुआत उन्होंने 9 जून को अपने जोधपुर दौरे से ही कर दी थी।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नया रायपुर स्मार्ट सिटी में एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया।
नया रायपुर का एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र देश का 10वां स्मार्ट सिटी केंद्र बन गया है। महत्वकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 9 नगरों में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र परिचालन में है। ये नगर हैं - अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, पुणे, नागपुर, राजकोट, विशाखापत्तनम, भोपाल और काकीनाडा।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री द्वारा आईआईटी भिलाई की आधारशिला भी रखी गई। प्रधानमंत्री ने भारत नेट योजना के दूसरे चरण का शिलान्यास भी किया।

राजस्थान सरकार द्वारा अब तक गौ विकास पर 645 करोड रुपए खर्च किए।
बीकानेर के नापासर में 5 करोड रुपए की लागत से राजस्थान का पहला गौ अभ्यारण्य बन रहा है।
एंब्रायो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी द्वारा देसी गायों की नस्लों के विकास का कार्य किया जा रहा है।
गौशालाओं के लिए सहायता को 90 दिन से बढ़ाकर 180 दिन कर दिया गया है।
हर जिले में एक नंदी गौशाला की स्थापना जिसमें 500 नंदियों को आवास दिया जाएगा। हर नंदी गौशाला को 50 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।
अलग से गोपालन विभाग का गठन किया गया है।
गोवंश संरक्षण एवं संवर्धन निधि अधिनियम 2016 लागू कर दिया गया है।
गौशालाओं में बायोगैस प्लांट लगाने के लिए अनुदान दिया जा रहा है।
गो पुनर्वास केंद्र हिंगोनिया जयपुर में 17.35 करोड़ रुपए खर्च करके विकास किया गया है तथा वहां से प्रतिदिन 2.5 हजार लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है।

14 June 2018

अमेरिका ने भारत को 6 एएच64 ई Apache लड़ाकू हेलीकॉप्टर बेचने के लिए मंजूरी दे दी है। इसके लिए दोनों देशों के बीच 93 करोड़ डालर का करार हुआ है। करार में हेलीकॉप्टर के अलावा फायर कंट्रोलिंग रडार, हेलफायर लांगबो मिसाइल, स्ट्रिंगर ब्लॉक, नाइट विजन सेंसर आदि भी शामिल है।
दो टर्बोशाफ्ट इंजन वाले इस हेलीकॉप्टर में दो पायलट बैठ सकते हैं।
नाइट विजन सेंसर होने से यह रात में भी मार कर सकता है।
यह कम ऊंचाई पर उड़ कर भी हवाई हमले करने में सक्षम है।
वर्तमान में यह विमान ब्रिटेन, इजराइल, सऊदी अरब, मिश्र तथा नीदरलैंड के पास भी है।

केंद्र सरकार ने उच्चतर कृषि शिक्षा को मजबूत बनाने के लिए 2225 करोड रुपए का कोष मंजूर किया है। कोष का उपयोग विभिन्न उच्चतर कृषि शिक्षा संस्थानों द्वारा किया जाएगा। कृषि विभाग के लिए 3 साल के एक्शन प्लान को भी मंजूरी दी गई है। योजना का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण मानव संसाधन पैदा करना है। इसके अलावा मेधावी छात्रों को आकर्षित करने फैकल्टी की कमी दूर करने अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग को सुधारने तथा निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

भारत की सॉफ्ट डिप्लोमेसी के तहत अफगानिस्तान भारत के साथ पहला टेस्ट मैच खेलने जा रहा है जो कि उसका वैश्विक स्तर पर पहला टेस्ट मैच है। मैच के दौरान अफगानी चीफ एग्जीक्यूटिव अब्दुल्ला अब्दुल्ला मैच के मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी वहां उपस्थित होंगे। वर्ष 2001 में अफगानिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ की सदस्यता मिलने के पश्चात से ही भारत इस क्षेत्र में अफगानिस्तान की मदद कर रहा है।

केंद्र सरकार ने निजी क्षेत्र के प्रमुख Bank HDFC में एफडीआई लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। HDFC बैंक में अभी 72.62 प्रतिशत विदेशी निवेश है जो कि बढ़कर 74 प्रतिशत हो जाएगा। इस विदेशी निवेश से बैंक में लगभग 24000 करोड रुपए का निवेश होगा। वर्तमान समय में बैंकों में विदेशी निवेश की सीमा 74 प्रतिशत पर ही निर्धारित की गई है।

फुटबॉल विश्व कप 2026 के लिए अमेरिका, कनाडा तथा मैक्सिको ने संयुक्त रूप से मेजबानी अधिकार प्राप्त कर लिए हैं। इसके लिए उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी मोरक्को को हराया। इससे पूर्व 1994 में अमेरिका में फुटबॉल कप हुआ था। 14 जून से ही रूस में फुटबॉल वर्ल्ड कप 2018 की शुरुआत हो रही है जिस में कुल 32 टीमें भाग ले रही है। 2022 का वर्ल्ड कप कतर में होना है।
इससे पहले 2014 में ब्राजील में हुए वर्ल्ड कप में जर्मनी ने अर्जेंटीना को हराकर खिताब जीता था।

जनवरी से मार्च 2018 की तिमाही के लिए रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक 2017 18 में चालू खाते का घाटा(CAD) 3 गुना बढ़ कर 48.7 अरब डॉलर हो गया है जो की जीडीपी का 1.9% है। 2016 17 में यह केवल 14.4 अरब डॉलर था जो कि जीडीपी का 0.6% था। देश में विदेशी मुद्रा के आगमन और निर्गमन का अंतर ही चालू खाते के घाटे के रूप में जाना जाता है।
इस घाटे के बढ़ने का मुख्य कारण व्यापार घाटे में वृद्धि है। आयात तथा निर्यात के बीच का अंतर व्यापार घाटे के रूप में जाना जाता है।
चालू खाते के घाटे के बढ़ने से रुपए की वैल्यू कमजोर होती है

12-13 June 2018

जैसलमेर स्थित वार म्यूजियम भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित लाइट एंड साउंड शो आयोजित करने वाला देश का पहला वार म्यूजियम बन गया है। देश के प्रमुख पांच वार म्यूजियम में से एक जैसलमेर का वार म्यूजियम एक महत्वपूर्ण पर्यटक गंतव्य के रूप में उभरा है। इसी को देखते हुए यहां 1965 तथा 1971 के युद्ध को प्लॉट करते हुए लाइट एंड साउंड शो आयोजित किया जा रहा है। इस को बॉलीवुड अभिनेता कबीर बेदी द्वारा आवाज दी गई है। शो के दौरान तनोट तथा लोंगेवाला में हुए युद्ध को महत्वपूर्ण जगह दी गई है।

राजस्थान के आदिवासी किसान भी अब आधुनिक खेती की तकनीकों को सीख सकेंगे। आदिवासी क्षेत्र के किसानों को कृषि, पशुपालन तथा उद्यानिकी की आधुनिक तकनीकों की जानकारी देने के लिए कृषक कल्याण मंत्रालय द्वारा कृषक कल्याण अभियान के तहत राज्य के 5 जिलों का चयन किया गया है। इन जिलों में बारां, धोलपुर, करौली, जैसलमेर, सिरोही आदि जिले शामिल है।

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देते हुए अब राज्य सरकार ने राज्य की गौशालाओं में बायोगैस प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। योजना के अंतर्गत राज्य की 25 गौशालाओं में 100 घन मीटर क्षमता वाले बायोगैस प्लांट को स्थापित किया जाएगा। इन बायोगैस प्लांट से प्रतिदिन 5 से 10 मीट्रिक टन जैविक खाद का उत्पादन होगा। प्रत्येक गौशाला को योजना का 50% अथवा 4000000 तक की सहायता राशि दी जाएगी। प्रथम चरण में राज्य की 25 गोशालाओं को 10 करोड़ रुपए का अनुदान दिया जाएगा।
योजना के अंतर्गत निजी भूमि पर स्थित 25 बीघा जमीन पर बनी गोशालाओ का चयन किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तरीय गोपालन समिति को आवेदन देना होगा।

राजस्थान राज्य अधीनस्थ सेवा एवं मंत्रालयिक चयन बोर्ड का नाम बदलकर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड कर दिया गया है। कार्मिक विभाग द्वारा इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

राज्य सरकार ने कल एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पाली जिले के जवाई बांध लेपर्ड रिजर्व प्रथम के बाद अब जवाई बांध लेपर्ड कंजर्वेशन रिजर्व-2 के लिए भी घोषणा कर दी है। यह राज्य का ग्यारहवा कंजर्वेशन रिजर्व होगा। जवाई बांध के पहले रिजर्व को मार्च 2012 में घोषित किया गया था।

देश के अंतिम गांव माणा को ओडीएफ प्लस का दर्जा दिया गया है। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित इस गांव को इसकी स्वच्छता को देखते हुए यह दर्जा दिया गया है। ओडीएफ प्लस गांव में खुले में शौच से मुक्ति के बाद स्वच्छता के अन्य पैमानो तथा बातों पर ध्यान दिया जाता है। इसमें नाली प्रबंधन तथा ठोस कचरा प्रबंधन शामिल है। साथ ही लोगों को इस बात के लिए भी प्रेरित किया जाता है कि वह सार्वजनिक स्थलों पर कचरा ना फैलाएं।

11 June 2018

एनआईए के पूर्व प्रमुख शरद कुमार को सतर्कता आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। केंद्रीय सतर्कता आयोग में यह पद फरवरी माह से रिक्त था।
वर्तमान ने श्री के वी चौधरी मुख्य सतर्कता आयुक्त तथा श्री टीएस भसीन सतर्कता आयुक्त के पद पर तैनात हैं।
सीवीसी में एक मुख्य सतर्कता आयुक्त तथा दो अन्य आयुक्त होते हैं।
इनका कार्यकाल 65 वर्ष की आयु अथवा 4 वर्ष जो भी पहले हो तक होता है।

कुआलालंपुर में आयोजित T20 महिला एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश ने सलमा खातून की कप्तानी में छह बार के चैंपियन भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। वहीं बांग्लादेश की रूमाना अहमद को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

राजस्थान के बारां जिले में स्थित रामगढ़ क्रेटर के बारे में हाल ही किए गए वैज्ञानिक शोध से पता चला है इसका निर्माण उल्का पिंड गिरने से ही हुआ है। 3.2 किलोमीटर में फैले इस क्रेटर की सर्वप्रथम खोज  जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा 1869 में कि गई थी। 1960 में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ लंदन में इसे क्रेटर घोषित किया लेकिन इसके निर्माण के बारे में एक राय नहीं बनी।
हाल ही में जियो लॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया तथा नेशनल ट्रस्ट फोर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटेक) के चार सदस्यीय विशेषज्ञ दल ने इसके निर्माण संबंधी प्रमाण जुटाए हैं। उनके अनुसार इसका निर्माण 75 हजार करोड़ वर्ष पहले हुआ है।
अभी तक देश में केवल दो मानयता प्राप्त क्रेटर हैं। इनमें से एक महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में स्थित लोनार झील के रूप में तथा दूसरा मध्य प्रदेश के शिवपुरी में स्थित है। विशेषज्ञ को उम्मीद है कि 2020 में होने वाली वर्ल्ड जियोलॉजिकल सेमिनार में इसे भारत के तीसरे क्रेटर के रूप में मान्यता मिल जाएगी

राफेल नडाल ने 11 वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीएम को हराया।
राफेल नडाल ने मोंटेकार्लो तथा बार्सिलोना टूर्नामेंट मैं भी इतने ही खिताब जीते हैं।
इसके अलावा वे टेनिस के किसी एक ओपन टूर्नामेंट के फाइनल में 11 बार पहुंचने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं उनसे पहले रोजर फेडरर 11 बार विंबलडन के फाइनल में पहुंच चुके हैं।
वह एक ही ग्रैंड स्लैम को 11 बार जीतने वाले विश्व के दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले महिला खिलाड़ी मार्गरेट कोर्ट ने 11 बार ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीता है।

भारत में केन्या को फाइनल में हराकर 4 देशों की हीरो इंटरकॉन्टिनेंटल फुटबॉल कप का खिताब जीत लिया है
भारत की 2-0 से जीत में दोनों गोल सुनील छेत्री द्वारा किए गए। भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील क्षेत्री ने इस मैच में अपना 64 वां अंतरराष्ट्रीय गोल किया तथा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी लियोनल मेसी की बराबरी की। अब वे केवल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो से पीछे हैं जिनके कुल 81 अंतर्राष्ट्रीय गोल है।

10 June 2018

झालाना में लेपर्ड सफारी तथा आमेर में हाथी की सवारी के बाद अब जयपुर ने एक और कदम आगे बढ़ाने का निश्चय किया है। जयपुर विकास प्राधिकरण नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में एशियाई शेर के लिए लॉयन सफारी विकसित कर रहा है जो अपने अंतिम चरण में है। 2900 स्क्वायर मीटर में विकसित इस पार्क में 2 किलोमीटर का ट्रैक बनाया गया है। पार्क में ही पिंजरे में बंद 3 तथा जोधपुर से दो शेर मंगवाकर सफारी में छोडे जाएंगे। पक्षियों को देखने के लिए एक हिडन पॉइंट भी बनाए जाएगा। इसके अलावा शेरों पर मुझे रखने के लिए सफारी के बाहर एक ऊंचा टावर भी बनाया जाएगा जहां से गार्ड निगरानी रखेंगे।

पोखरण रेंज में हाल ही में भारत तथा रूस के द्वारा संयुक्त रुप से निर्मित स्मर्च मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। इस मिसाइल ने 90 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए अपने लक्ष्य का संधान किया
गत वर्ष के परीक्षण में यह मिसाइल अपने लक्ष्य से भटक गई थी लेकिन इस बार इसका परीक्षण सफल रहा

अब भारत भी उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जिन्होंने किसी एक्सोप्लेनेट की खोज की है। यह खोज अहमदाबाद की फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (पीआरएल) की वैज्ञानिकों द्वारा की गई है। इस ग्रह का नाम के2- 236 रखा गया है। 
इसकी खोज राजस्थान के माउंट आबू में स्थित पीआरएल गुरु शिखर आब्जर्वेटरी के 1.2 मीटर के टेली स्कोप से की गई है। फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी की स्थापना सितंबर 1947 में डॉ विक्रम साराभाई द्वारा की गई थी।
यह ग्रह धरती से द्रव्यमान में सत्ताईस गुना तथा रेडियस में छह गुना बड़ा है।
इसकी सतह का तापमान 600 डिग्री सेल्सियस है। सौर मंडल के बाहर अन्य आकाश गंगा में उपस्थित  ग्रहों को एक्सोप्लेनेट कहा जाता है

विश्व की नंबर वन टेनिस खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप ने फ्रेंच ओपन के फाइनल में अमेरिका की स्लोन स्टीफन्स को हराकर अपना पहला ग्रैंडस्लेम खिताब जीत लिया। इससे पहले वह दो बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में हार चुकी है। हारने वाली स्लोन स्टीफन्स पिछले साल युएस ओपन का खिताब अपने नाम कर चुकी है।

अमेरिका की प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका ने 2018 के लिए फोर्ब्स 2000 सूची जारी कर दी है। इस सूची में दुनिया की सबसे बड़ी लिस्टेड 2000 कंपनियां शामिल है जिनमें 58 कंपनियां भारत से है। इस बार की सूची में भारत की सबसे प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 23 अंकों के सुधार के साथ 83 वें स्थान पर रही है। HDFC बैंक में पिछले बार के 258 वी रैंक में 56 अंकों का सुधार करते हुए 202 वी रैंक प्राप्त की है।
58 कंपनियों में से 22 बैंक तथा पांच तेल तथा गैस कंपनियां शामिल है। बैंकों में HDFC के बाद स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का नंबर आता है।

9 June 2018

गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज ने पहला बैटरी वाला विमान बनाया है जिसे फ्लायर नाम दिया गया है। से कैलिफ़ोर्निया की एक स्टार्ट अप किटी हॉक ने बनाया है जिसे लैरी पेज द्वारा आर्थिक मदद दी गई है। यह विमान एक ड्रोन की तरह दिखता है तथा इसे अत्याधुनिक हल्के विमानों की श्रेणी में रखा गया है अतः इसके लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं है।
यह विमान 10 बैटरी युक्त प्रोपेलर की मदद से उड़ान भरता है तथा इसकी अधिकतम गति 32 किलोमीटर प्रति घंटा है। अब तक इस विमान के 1500 से अधिक परीक्षण किये जा चुके हैं।

जयपुर में स्थित नाहरगढ़ किले के जयपुर वैक्स म्यूजियम में सुपरस्टार रजनीकांत का पुतला लगाया गया है। इस पुतले को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के पुतले के पास ही लगाया गया है।
अब इस म्यूजियम में मोम के पुतलो की संख्या 36 हो गई है। जल्दी ही म्यूजियम में शाहरुख खान तथा सलमान खान का पुतला भी लगाया जाएगा।

ग्लोबल हायर एजुकेशन एनालिस्ट क्यूएस सिमंड्स द्वारा क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग में आईआईटी मुंबई ने आईआईटी दिल्ली को पछाड़कर सर्वश्रेष्ठ 162 वीं रैंक हासिल की है। आईआईएससी बेंगलुरु (170) तथा आईआईटी दिल्ली (172) 200 यूनिवर्सिटी के अंदर स्थान पाने वाले दो अन्य संस्थान है।
टॉप 500 में भारत की कुल 6 तथा टॉप 1000 में कुल 24 संस्थानों ने स्थान हासिल किया है। इस सूची में इस बार भी प्रथम स्थान पर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी अमेरिका रहा है। दूसरे स्थान पर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी तथा तीसरे पर हावर्ड यूनिवर्सिटी ने कब्जा जमाया है।

फ्रांस दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने स्कूल में मोबाइल पर बैन लगा दिया है। फ्रांस की कानून निर्माण कमेटी ने इस कानून पर मोहर लगा दी है।
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के अनुसार जिस विद्यालय में मोबाइल पर बैन होता है वहां के छात्रों 6 से 10% अधिक बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

राजस्थान में मातृ मृत्यु दर में गिरावट के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन किया है। किसी समय राजस्थान क्षेत्र में फिसड्डी राज्यों में शामिल हुआ करता था। केंद्र के सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम की ओर से 2014 से 16 के लिए हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में मातृ मृत्यु दर में भारी गिरावट दर्ज की गई है। अब प्रदेश में मातृ मृत्यु दर 244 से घटकर 199 पर पहुंच गई है। वही यूपी तथा उत्तराखंड में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की है।
देश में केरल 46 की मातृ मृत्यु दर के साथ में सबसे कम मातृ मृत्यु दर वाला राज्य है।

08 जून 2018

रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा
जून माह में मौद्रिक नीति की समीक्षा के दौरान रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट तथा रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसद की वृद्धि की गई है।
इसके साथ ही रेपो रेट 6.25 फ़ीसदी तथा रिवर्स रेपो रेट 6 फ़ीसदी की दर पर आ गई है। इससे लोन की दरों में वृद्धि होगी।
बीते 4 साल में पहली बार इन दरों में वृद्धि की गई है।
रेपो रेट से तात्पर्य उस ब्याज दर से है जिस पर वाणिज्यिक बैंक रिजर्व बैंक से ऋण लेते हैं वही रिवर्स रेपो रेट इसके विपरीत है अर्थात इस ब्याज दर पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों से कर्ज लेता है।
इस दौरान मौद्रिक नीति समिति ने विकास दर को 7.4 के पूर्वानुमान पर स्थिर रखा है।

भारतीय सेना तथा रायल थाइलैण्ड सेना अगस्त माह में 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य युद्दाभ्यास करने जा रही है। मैत्री-2018 नामक इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच समन्वय तथा योग्यताओ का आदान प्रदान करना है।

केंद्र सरकार ने चंद्रयान-2 कि लॉन्चिंग की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है तथा इसके सितंबर-अक्टूबर तक लांच होने की संभावना है।
इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा पोलर सेटेलाइट लांच विकल्प पीएसएलवी मार्क 3 के छठे चरण को भी अनुमति प्रदान कर दी गई है। इस चरण के दौरान 2019-20 से लेकर 2023-24 तक कुल 30 यानो का प्रक्षेपण किया जाएगा।
पीएसएलवी के परिचालन से देश पृथ्‍वी अवलोकन, आपदा प्रबंधन, दिशा सूचक और अंतरिक्ष विज्ञान के लिए सेटेलाइट प्रक्षेपण क्षमता में आत्‍मनिर्भर बना है।

हाल ही में केन्द्र सरकार ने राज्यपाल का मासिक वेतन 1.10 लाख रुपये से बढ़ाकर 3.50 लाख रुपये किया है। लेकिन छ्त्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने वर्तमान समय में मिल रहें वेतन को काफी बताते हुए बढ़ा हुए वेतन लेने से मना करके मिसाल कायम की है। उनके इस कदम की सब ओर सराहना हो रही है।

सरकार द्वारा प्रमुख सब्जियों की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए जुलाई के महीने में ऑपरेशन ग्रीन लॉन्च किया जाएगा इसके लिए पहले देश के विभिन्न क्षेत्रों में क्लस्टर मैपिंग की जाएगी।
क्लस्टर चिन्हित करने के बाद भंडारण, ग्रेडिंग, पैकेजिंग के साथ साथ कोल्ड चेन, प्रोसेसिंग उद्योग लगाने तथा खपत वाले क्षेत्र में आपूर्ति करने का बंदोबस्त किया जाएगा।
योजना के अंतर्गत निजी क्षेत्र को प्रोत्साहन दिया जाएगा। हिस्सा लेने वाली प्राइवेट कंपनियों को वित्तीय मदद भी दी जाएगी।
आम बजट में इस योजना के लिए कुल 500 करोड रुपए का प्रावधान रखा गया है।

राजस्थान की पोखरण रेंज में वर्तमान में स्वदेशी धनुष-2 तोप का परीक्षण किया जा रहा है। तोप का निर्माण स्वदेशी तकनीक से किया गया है। बोफोर्स तोप का स्वदेशी वर्जन तैयार करने के लिए डीआरडीओ तथा सेना ने मिलकर इसका निर्माण किया था। पूर्ववर्ती धनुष तोप की खामियों में सुधार करते हुए धनुष-2 तोप तोप का निर्माण किया गया है। 8 मीटर लंबे बैरल वाली यह तो दुनिया की सबसे लंबे बैरल वाली तोपों में से एक है। इस तोप की मारक क्षमता 42 किलोमीटर है।

बीसीसीआई ने 2016-17 तथा 2017-18 के लिए वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। दोनों ही वर्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पॉली उमरीगर अवॉर्ड भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को दिया गया है। महिला महिला वर्ग में 2016-17 के लिए हरमनप्रीत कौर तथा 2017-18 के लिए स्मृति मंधाना को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर पुरस्कार दिया गया है। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की स्मृति में चार अन्य पुरस्कार भी शुरू किए जाएंगे।
बंगाल क्रिकेट संघ को 2016-17 तथा दिल्ली क्रिकेट असोसिएशन को 2017-18 के लिए सर्वश्रेष्ठ संघ का पुरस्कार दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के बरेली में स्थित भारतीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान में देश का अत्याधुनिक पहला पशु चिकित्सालय बनकर तैयार हो गया है। इस अस्पताल के ऑपरेशन थीएटर तथा अन्य वार्ड स्टील कोटिंग के द्वारा पूर्णतः जीवाणु मुक्त बनाए गए हैं। आईवीआरआई ने हाल ही में पशुओं की फॉरेंसिक तथा डीएनए जांच भी शुरू की है।

06-07 जून 2018

राजस्थान शिक्षा विभाग दीक्षा ऐप के माध्यम से गणित तथा विज्ञान की पढ़ाई में अब क्यूआर कोड की सहायता से विद्यार्थियों की मदद करेगा। इसके लिए अब गणित तथा विज्ञान विषय की पुस्तकों पर क्यूआर कोड उपलब्ध रहेगा जिससे दीक्षा ऐप के माध्यम से स्कैन कर संबंधित टॉपिक पर छात्र पूरी जानकारी पा सकेंगे। क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद छात्र विषय से संबंधित वीडियो तथा PDF फाइल भी प्राप्त कर सकेंगे।

राज्य सरकार ने प्रदेश में न्यूनतम दैनिक मजदूरी में वृद्धि कर दी है। मजदूरी की सभी श्रेणियों में न्यूनतम 6 रुपए की वृद्धि की गई है। 1 जनवरी 2018 से लागू होने वाली नई मजदूरी दरें निम्न प्रकार है-
अकुशल श्रमिक- 213 रुपए
अर्द्ध कुशल श्रमिक- 223 रूपए
कुशल श्रमिक- 233 रुपए
उच्च कुशल श्रमिक- 283 रुपए

फोर्स पत्रिका द्वारा जारी हाईएस्ट पेड एथलीट की सूची में टॉप 100 खिलाडियों में भारत के एकमात्र खिलाडी विराट कोहली को 83 वा स्थान मिला है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की कुल कमाई 161 करोड रुपए है। इस सूची में पहले स्थान पर अमेरिका के बॉक्सर फ्लायड मेवेदर है जिनकी कुल कमाई 1913.3 करोड़ रुपए हैं। दूसरे नंबर पर अर्जेन्टिना के लियोनल मेसी तथा तीसरे स्थान पर पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं। टॉप 100 खिलाडियों में एक भी महिला नहीं है।

नई दिल्ली के मैडम तुसाद संग्रहालय में भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली का मोम का पुतला लगाया गया है। वह कपिल देव तथा सचिन तेंदुलकर के बाद तीसरे क्रिकेटर है जिनका पुतला इस संग्रहालय में लगाया गया है। संग्रहालय में इससे पहले मिल्खा सिंह तथा एम सी मेरीकॉम का पुतला भी लगाया जा चुका है।

कैरी बैग को पूरी तरह बैन करने के बाद अब जयपुर प्रदूषण मुक्त पर्यावरण की ओर एक और नया कदम बढ़ाने जा रहा है।
इ वेस्ट से निजात पाने के लिए अब जयपुर में विभिन्न स्थानों पर ई वेस्ट रिसाइकल कियोस्क खोले जाएंगे
यह योजना राजस्थान स्टेट पोलूशन बोर्ड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन तथा इंस्टा कैश ने मिलकर बनाई है जिसके अंतर्गत इंडियन ऑयल के 19 पेट्रोल पंप पर इन कियोस्क को लगाया जाएगा। राजस्थान में हर साल लगभग 20000 टन ई वेस्ट का उत्पादन होता है। इन कियोस्क पर व्यक्ति प्लास्टिक बैग जमा करवाकर मुफ्त में जूट के बैग भी प्राप्त कर सकेगा। जयपुर ऐसा करने वाला देश का पहला शहर होगा।


05 जून 2018


स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकसित किए गए नए सिस्टम में अब प्रत्येक रोगी की बीमारी का ऑनलाइन रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा ताकि किसी भी बीमारी की भयावहता की स्थिति में पता लगाया जा सके।
एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के अंतर्गत अब डॉक्टर द्वारा लिखी गई बीमारी के बारे में दवा वितरण कर्ता के द्वारा ई औषधि पोर्टल पर एंट्री की जाएगी।
राजस्थान में इसकी शुरुआत 10 जून से की जाएगी
योजना के अंतर्गत प्रारंभिक तौर पर कुल 46 बीमारियों को शामिल किया गया है जिसमें चिकनगुनिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू, मलेरिया, डायबिटीज, कैंसर, बुखार आदि बीमारियां शामिल है।

13 साफ-सुथरा एवं स्वच्छ भारतीय तटों को अब ब्लू फ्लैग प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा एशिया में पहली बार यह प्रमाण पत्र दिया जाएगा इसकी शुरुआत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर उड़ीसा के कोणार्क तट को प्रमाण पत्र देने के साथ होगी इस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए तटों को 33 पर्यावरण तथा पर्यटन संबंधी मापदंडों को पूरा करना होता है।
ब्लू फ्लैग बीच स्टैंडर्ड की स्थापना 1985 में कोपनहेगन की संस्था फाउंडेशन फॉर एनवायर्नमेंटल एजुकेशन ने की थी। भारत ने इसके लिए प्रयास दिसंबर 2017 से शुरू किए थे और लगभग 1 साल में ही मानदंडों को पूरा करने में सफल रहा

देश के महत्वपूर्ण मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन करने की अधिसूचना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी कर दी गई। इस स्टेशन की स्थापना 1862 में की गई थी। बीजेपी के संस्थापकों में से एक तथा दक्षिणपंथी विचारधारा के समर्थक पंडित दीनदयाल उपाध्याय 1968 में मुगलसराय रेलवे जंक्शन पर मृत अवस्था में पाए गए थे।

उत्तर प्रदेश के बागपत के सोनौली में खुदाई के दौरान महत्वपूर्ण पुरातात्विक साक्ष्य मिले हैं जिसमें कब्रगाह के साथ पहली बार युद्ध में उपयोग होने वाले रथों के अवशेष मिले हैं। ऋग्वेद में पहली बार रथों का वर्णन किया गया है जिसके अंतर्गत भारत में दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में रथों का प्रयोग किया गया था।

चीन की स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स की नीति को चुनौती देने के लिए ईरान में चाबहार बंदरगाह के बाद अब भारत इंडोनेशिया में साबांग पोर्ट के विकास में अपना योगदान देगा। हाल ही में प्रधानमंत्री की इंडोनेशिया यात्रा के दौरान इस पर सहमति भी बन चुकी है।
साबांग पोर्ट का विकास भारत की एक्ट ईस्ट नीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके पश्चात भारत छोटे देश सेशेल्स के एजेम्पसंस आइसलैंड के विकास के लिए भी विचार कर रहा है।

03-04 जून 2018

भारतीय-अमेरिकी तथा जापानी नौसेना  मिलकर 6 जून से 15 जून तक नौसेना युद्धाभ्यास मालाबार 2018 करेंगे। यह युद्धाभ्यास पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित अमेरिका के गुआम नौसैनिक अड्डे पर किया जाएगा।
यह युद्ध अभ्यास 1992 से लगातार किया जा रहा है प्रारंभ में यह केवल भारत तथा अमेरिका के मध्य होता था लेकिन पिछले 4 वर्षों से जापानी नौसेना भी इस में भाग ले रही है।
इस इसमें भारतीय नौसेना की ओर से प्रदेश में बना स्टील्थ फ्रीगेट सह्याद्री, एक टैंकर जहाज शक्ति तथा टोही विमान पी-8आई भाग लेने वाले हैं।
पिछले बार इस अभ्यास का आयोजन बंगाल की खाड़ी में किया गया था।

भारत सरकार के संस्‍कृति मंत्रालय ने वित्‍त वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए कुल 325 करोड़ रुपये की लागत से ‘सेवा भोज योजना’ नामक नई योजना शुरू की है।
इस योजना के तहत भोजन/प्रसाद/लंगर(सामुदायिक रसोई)/भंडारे के लिए घी/तेल/आटा/मैदा/रवा, चावल, दाल, चीनी, बुरा/गुड जैसी कच्‍ची सामग्री की खरीदारी पर केन्‍द्रीय वस्‍तु और सेवाकर (सीजीएसटी) और एकीकृत वस्‍तु और सेवाकर (आईजीएसटी)  का केन्‍द्र सरकार का हिस्‍सा लौटा दिया जाएगा, ताकि लोगों/श्रद्धालुओं को बगैर किसी भेदभाव के निशुल्‍क भोजन/प्रसाद/लंगर(सामुदायिक रसोई)/भंडारा प्रदान करने वाले परोपकारी धार्मिक संस्‍थानों का वित्‍तीय बोझ कम किया जा सके।

देश की वर्तमान मूल्य पर सकल राष्ट्रीय आय वर्ष 2017 18 में पिछले वर्ष की तुलना में 8.6% की वृद्धि के साथ ₹112835 पर पहुंच गई है।
यदि 2011 12 के स्थिर मूल्यों पर बात करें तो 2017 18 की सकल राष्ट्रीय आय 5.4% बढ़कर ₹ 86,668 रही।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की हाल ही जारी आईसीसी वनडे क्रिकेट रैंकिंग में मौजूदा 12 टीमों के अतिरिक्त चार अन्य टीमों को भी पहली बार जगह दी गई है। इन चार टीमों में नेपाल, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड तथा यूएई शामिल है।

5 जून को पूरे विश्व में विश्व पर्यावरण दिवस के रुप में मनाया जाता है। भारत में पर्यावरण के मामले में स्थिति बहुत ही खराब है। वर्ष की शुरुआत में जारी किए गए पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2018 में भारत को 180 देशों में 177 वां स्थान मिला है जबकि  वर्ष 2016 में इस सूची में भारत एक 141 स्थान पर था।पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक द्विवार्षिक रिपोर्ट है जो कि 24 संकेतकों पर आधारित है। इसे प्रति दो वर्ष में विश्व आर्थिक मंच तथा येल यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किया जाता है
01-02 June 2018


दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री सैन्य अभ्यास रिमपैक 26 जून से शुरु होगा तथा 2 अगस्त तक चलेगा। अमेरिका के नेतृत्व में होने वाले इस युद्ध अभ्यास में भारत सहित 26 देश हिस्सा लेंगे।
इस वर्ष ब्राजील, श्रीलंका, वियतनाम तथा इजराइल पहली बार ऐसा लेंगे।
रिम ऑफ द पेसिफिक एक्सरसाइज नामक यह युद्ध अभ्यास 1971 से हर 2 साल में एक बार आयोजित किया जाता है।
इस बार के युद्धाभ्यास की थीम  सक्षमता, अनुकूलता व साझेदारी है।
इस साल के युद्ध अभ्यास में पांच पनडुब्बी 47 युद्धपोत तथा 200 से अधिक विमान हिस्सा लेंगे।
इस बार के युद्ध अभ्यास में सैनिकों की संख्या 25,000 से अधिक होगी।

खनन के क्षेत्र में मानव संसाधनों की कमी को दूर करने के लिए हिंदुस्तान जिंक द्वारा देश की पहली माइनिंग अकैडमी की स्थापना उदयपुर में की गई है।
यह एकेडमी जंबो ड्रिल तथा वाइंडिंग इंजन ऑपरेशन संचालन में ITI किए हुए युवाओं को प्रशिक्षित करेगी।
वर्तमान में इस अकैडमी में 200 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
हिंदुस्तान जिंक के द्वारा निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत स्किल काउंसिल फॉर माइनिंग सेक्टर तथा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट प्रा. लिमिटेड के सहयोग से इस हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकैडमी की स्थापना की गई है। एकेडमी प्रशिक्षण के साथ-साथ आवास की सुविधाएं भी छात्रों को मुहैया करा रही है।

जयपुर ट्रैफिक पुलिस को फिक्की अवार्ड फॉर बेस्ट प्रैक्टिसेज इन स्मार्ट पुलिसिंग 2018 से नवाजा गया है।
नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में कुल 18 वर्गों में यह अवार्ड दिया गया जिसमें जयपुर कि यातायात पुलिस को रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट केटेगरी में यह अवार्ड प्राप्त हुआ है। यातायात व्यवस्था को सुगम सुव्यवस्थित तथा सुरक्षित बनाने एवं नवाचारों के लिए जयपुर को चुना गया है। इसमें जयपुर पुलिस द्वारा विभिन्न चौराहों पर लगाए गए कैमरे भी शामिल हैं जिनसे होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आई है।

प्रदेश में स्थित आंगनबाड़ियों में 3 से 6 वर्ष के उम्र के बच्चों का नामांकन बढ़ाने के लिए अब ऐसी सभी आंगनबाड़ियों जिनमें 3 से 6 वर्ष उम्र के बच्चों का सही समय पर नामांकन होगा तथा सही समय पर उन्हें विद्यालय पूर्व की शिक्षा मिल पाएगी ऐसे आंगनबाड़ियों को जीरो ड्राप आउट की श्रेणी में शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिस ग्राम पंचायत में ऐसे आंगनबाड़ी उपस्थित होगी उसे उजियारी पंचायत के खिताब से भी नवाजा जाएगा।
प्रदेश में वर्तमान में 63 हजार से अधिक आंगनबाड़ियों हैं जिनसे विभाग की 304 से अधिक पर योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages