Rajasthan current affairs (Samsamayiki) April 2018/ राजस्थान समसामायिकी अप्रैल 2018 - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Sunday, April 1, 2018

Rajasthan current affairs (Samsamayiki) April 2018/ राजस्थान समसामायिकी अप्रैल 2018

Rajasthan current affairs (Samsamayiki) April 2018/ राजस्थान समसामायिकी अप्रैल 2018

01 अप्रैल 2018 

इस माह नागौर जिले में देश के पहले राशन वितरण करने वाले एटीएम उद्घाटन किया जायेगा। यह एटीएम पैसों की बजाय राशन का वितरण करेगा। इसके लिए राशन कार्ड धारियों को मास्टर कार्ड प्रदान किये जायेंगे।


1935 में आज ही के दिन भारत के केंद्रीय बैंक रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना की गई थी। प्रारम्भ में इसकी स्थापना प्राइवेट शेयर होल्डर्स के साथ प्रथम विश्व युद्ध के बाद उपजे आर्थिक संकट से निबटने के लिए की गई थी। आजादी के पश्चात् 1 जनवरी 1949 को इस बैंक का राष्ट्रीयकरण कर दिया गया।


भारत अपनी सैन्य क्षमता में और अधिक इजाफा करने के लिए रूस द्वारा निर्मित S-400 मिसाइ justल सिस्टम खरीदेगा। यह पूर्व S-300 मिसाइलों का उन्नत वर्जन है। सतह से हवा में मार करने वाली एन्टी एयरक्राफ्ट मिसाइल की मारक क्षमता 400 किमी है तथा इन्हें चार चार के सेट में लांच किया जा सकता है।


देश के पहले बीएस-6 मानक ईंधन की बिक्री आज से देश की राजधानी नई दिल्ली में शुरू होगी। इसके साथ ही दिल्ली देश का पहला ऐसा शहर बन जायेगा जो सीधे BS-4 से BS-6 मानक के ईंधन में अपग्रेड करेगा। भारत स्टैंडर्ड उत्सर्जन मानक है जिन्हें यूरोपीय मानकों के आधार पर लागू किया गया था। 1 अप्रैल 2017 से पूरे देश मे BS 4 मानक लागू किये गए थे। भारत BS-5 मानकों को छोड़ते हुए 2020 तक सीधे BS-6 मानक अपनाना चाहता है।


मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एकीकृत शिक्षा मिशन के तहत शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्रो के कायाकल्प की योजना तैयार की है। इसके तहत इन केंद्रों को नए सिरे से अपग्रेड करते हुए खाली पदों को दो साल के भीतर भर लिया जाएगा। देश में इस समय 14 लाख अप्रशिक्षित शिक्षक है जिन्हें इन अपग्रेडेड केन्द्रो के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा।



02 अप्रैल 2018


राज्य की पहली ई लाइब्रेरी का उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री द्वारा जयपुर हाईकोर्ट परिसर में किया गया।इस लाइब्रेरी में हाई कोर्ट के वकील कानून की पुस्तकों का निशुल्क अध्ययन कर सकेंगे। इसमें 1916 से लेकर वर्तमान तक कि सभी महत्वपूर्ण विधि जानकारी शामिल होंगी।

प्रतिष्ठित संतोष ट्राफी के फाइनल मैच में केरल ने 32 बार के चैंपियन बंगाल को हराकर छठी बार खिताब को अपने नाम कर लिया। यह संतोष ट्राफी का 72 वाँ संस्करण था। केरल ने तेरह साल बाद यह खिताब पुनः अपने नाम करने में सफलता प्राप्त की है।

केंद्र सरकार से आपदा निधि लेने में राजस्थान राज्य महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर है। साल 2015 से 2020 के दौरान राजस्थान को कुल 5484 करोड़ रुपये प्राप्त हुए है। बाढ़, सूखा, भूकंप तथा सुनामी जैसी आपदाओं में केंद्र सरकार राज्यो को आपदा निधि से धन उपलब्ध कराती है।दुनिया देख

देश की गरीब जनता को आवास मुहैया कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ राज्य ने देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा देश के 34 राज्यो तथा केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग में छत्तीसगढ़ के बाद उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा राजस्थान ऊपरी पांच राज्यो में शामिल है । छत्तीसगढ़ ने 100 में से 85 अंक प्राप्त किये है वही राजस्थान को 72 अंक मिले है।

देश का पहला सूफी रिसर्च सेंटर बिहार के मितन घाट  स्थित खानकाह मुनिएमिया में स्थापित किया गया है। संस्थान में सूफिज्म पर स्नातकोत्तर तथा पीएचडी किये जाने की व्यवस्था होगी तथा देश विदेश के छात्र यहा सूफिज्म पर शोध कर सकेंगे।

अर्द्धसनिक बल के एक जवान का खाने वीडियो वायरल होने के पश्चात् सरकार ने गुणवत्ता सुधार का फैसला लिया है। अब बीएसएफ के खाने की जांच का कार्य रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (DRDO) को दिया जाएगा। उसके पश्चात् खाने की पोष्टिकता व गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जाएगा।

03 अप्रैल 2018

चीन का अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग-1 कल सुबह प्रशांत महासागर में गिरकर नष्ट हो गया। इस अंतरिक्ष स्टेशन का प्रक्षेपण 2011 मे किया गया था जिसका लक्ष्य 2033 तक कक्ष में स्थायी स्टेशन को स्थापित करना है।

स्वच्छ भारत मिशन को तकनीकी सहायता प्रदान करते हुए आईआईटी खड़गपुर ने ऐसा बायोटोयलेट बनाया है जिसके फ्लश टैंक की भंडारण क्षमता क्षमता 500 लीटर है तथा पुनर्संस्करण के माध्यम से यह 15 साल तक काम कर सकता है। एनटीपीसी के सहयोग से ग्रामीण उपयोग के लिए बनाए गए इस टॉयलेट में माइक्रो बॉयल फ्यूल सेल रिएक्टर लगे है जो पानी को रीसायकल करेंगे। सेप्टिक टैंक में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक बैक्टिरिया है जो मानव मल से मोबाइल चार्ज करने योग्य बिजली पैदा करेंगे।

हाल ही राजस्थान में बाघों की मौत की खबरे आने के बाद अब कोटा के मुकंदरा हिल्स टाइगर रिज़र्व मे  बाघों पर नजर रखने के लिए हाई रेसोल्यूशन सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है। इनके जरिए रिज़र्व की 24 घंटे ऑनलाइन ट्रेकिंग की जा सकेगी।

दिल्ली में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति ने 5 पदम् भूषण तथा 38 को पद्म श्री प्रदान किये। इसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तथा स्नूकर के खिलाड़ी पंकज आडवाणी शामिल है । इससे पूर्व भारत रत्न तथा पद्म श्री से सम्मानित होने वाले धोनी कपिल देव के बाद यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले दूसरे क्रिकेटर है।

प्रदेश में प्रतिवर्ष 1.03 लाख ई वेस्ट कचरा निकलता है लेकिन केवल 10000 टन कचर ही रीसायकल होता है। 
ई वेस्ट तीन प्रकार का होता है।
घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तथा गैजेट्स (व्हाइट गुड्स)
टीवी कैमरा इत्यादि उपकरण (ब्राउन गुड्स)
कम्प्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर आदि उपकरण (ग्रे गुड्स)
सेंटर पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार ईवेस्ट प्रबंधन नियम 2016 के अंतर्गत यदि सॉलिड वेस्ट के साथ ई वेस्ट निकलता है तो उसे अलग करके प्रसंस्करण केंद्र पहुचाने की जिम्मेदारी नगर निगम की है।
ई वेस्ट में लेड, आर्सेनिक, मर्करी, केडमियम आदि तत्व होते है जो सांस, फेफड़ो के कैंसर तथा त्वचा की बीमारियां पैदा करते है।

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 21 वे राष्ट्रमंडल खेलों के पहले दिन भारत के गुरु राजा ने भारोत्तोलन मैं रजत पदक जीतकर देश को पहला पदक दिलवाया। इसके पश्चात महिला वर्ग में मीराबाई चानू ने 196 किलो भार उठा कर विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वह कर्णम मल्लेश्वरी के बाद विश्व चैंपियन बनने वाली देश की दूसरी महिला भारोत्तोलक है।

04 अप्रैल 2018


ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आज से 21 ‌‌वॆ कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया जाएगा। इस ‌‌‌‌‌‌‌ आयोजन मॆ भारत से 218 सदस्यों का दल 15 स्पर्धाओं में भाग लेगा। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम का आयोजन 2014 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में हुआ था। कॉमनवेल्थ गेम्स का मोटो शेयर द ड्रीम्स रखा गया है तथा इसका मस्कट बोरोबी है। इस बार के खेलों में 53 देशों की 71 टीम हिस्सा लेंगी जिनके 7600 खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे।


देश में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए एआईआरएफ 2018 रैंकिंग जारी की गई है इसमें इस कुल 9 श्रेणियों में 57 विश्वविद्यालयों को पुरस्कृत किया गया है इसमें यूनिवर्सिटी तथा ओवरऑल श्रेणी में आईआईएससी बेंगलुरु , इंजीनियरिंग मैं आईआईटी मद्रास, प्रबंधन में आईआईएम अहमदाबाद, फार्मेसी में niperm मोहाली, कॉलेज में मिरांडा कालेज नई दिल्ली, चिकित्सा में एम्स नई दिल्ली और विधि के क्षेत्र में नेशनल स्कूल ऑफ ला बेंगलुरु को पहला स्थान मिला है। इस रैंकिंग में राजस्थान का कोई भी सरकारी संस्थान स्थान नहीं ले पाया है लेकिन ओवरआल रैंकिंग में बिट्स पिलानी को 26वां तथा वनस्थली विद्यापीठ को 91 वां स्थान मिला है।


अमेरिका ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को आतंकवादी संगठन घोषित किया है इसके साथ ही इस पार्टी के प्रमुख नेताओं पर भी बैन लगा दिया गया है।


5 साल के लंबे इंतजार के बाद कोटा के  मुकंदरा हिल्स अभयारण्य में वन विभाग ने बूंदी के रामगढ़़ सेंचुरी से टी91 बाघ को शिफ्ट कर दिया है इसी के साथ मुकंदरा हिल्स अभयारण्य को अपना पहला बाघ मिल गया है। इस अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व का दर्जा 9 अप्रैल 2013 को दिया गया था। 200 किलोमीटर के एरिया में फैले इस नेशनल पार्क को दर्रा अभ्यारण के नाम से भी जाना जाता है


भारत तथा बांग्लादेश के बीच चलने वाली पहली कंटेनर ट्रेन का परीक्षण शुरू हो चुका है। यह ट्रेन कोलकाता तथा ढाका के बीच चलेगी।


5 अप्रैल 2018


एक अध्ययन में यह पाया गया है कि निकोटिन की मात्रा ई-सिगरेट में सामान्य सिगरेट की तुलना में 80% अधिक होती है। ई-सिगरेट को इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलीवरी सिस्टम भी कहा जाता है। इसमें निकोटिन, पानी तथा फ्लेवर एक साथ मिक्स होते हैं जो मिलकर आदमी को सामान्य सिगरेट जैसा ही महसूस होने देते हैं, लेकिन इसकी वजह से व्यक्ति अधिक मात्रा में इसका उपयोग करने लगता है। इसके दुष्प्रभाव को देखते हुए 6 राज्यों में ई सिगरेट पर बैन लगा दिया गया है परंतु राजस्थान में अभी भी धड़ल्ले से इसका प्रयोग हो रहा है। निकोटीन की 30 से 60 मिलीग्राम मात्रा शरीर के लिए प्राणघातक होती है। ई-सिगरेट में लगभग 10 मिलीग्राम निकोटिन शरीर में जाता है जबकि सामान्य सिगरेट में केवल 1 मिलीग्राम निकोटिन होता है।


माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 14 अप्रैल को बाबा भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस के समय पर देश दे की सबसे बड़ी परियोजना आयुष्मान भारत को लांच किया जाएगा इसके लिए इसका उद्घाटन में छत्तीसगढ़ के बीजापुर से करेंगे। इस योजना में 60% योगदान केंद्र सरकार तथा 40% योगदान राज्य सरकार देगी। इस योजना के अंतर्गत देश के 10.7 करोड़ परिवारों के लगभग 40 करोड लोगों को लाभ मिलेगा। लाभार्थियों का चुनाव आर्थिक आधार पर किया जाएगा। इसके अंतर्गत ₹500000 का बीमा दिया जाएगा जिसमें व्यक्ति देश के किसी भी सरकारी तथा चुनिंदा निजी अस्पतालों से इलाज की मुफ्त सुविधा पा सकते हैं। यह योजना पूरी तरह कैशलेस होगी। इस योजना को मोदी केयर योजना भी कहा जाता है।


सरकार ने देश से तंबाकू के सेवन को कम करने के लिए अब तंबाकू के उत्पादों पर तंबाकू छोड़ो नंबर 18001123560 लिखने की अधिसूचना जारी की है। अब तंबाकू चेतावनी का प्रदर्शन लगभग 85% हिस्से पर किया जाएगा। देश में प्रतिवर्ष 1200000 लोगों की मृत्यु तंबाकू उत्पादों के सेवन से होती है।


1930 में आज ही के दिन गांधीजी का नमक सत्याग्रह दांडी पहुंचा था। 12 मार्च 1930 को गुजरात  के साबरमती से शुरू यह यात्रा 390 किलोमीटर दूर दांडी जाकर खत्म हुई थी। यह एक अहिंसक अवज्ञा आंदोलन था जिसके अंतर्गत नमक कानून को तोड़कर ब्रिटिश सरकार की नीतियों का विरोध किया गया था। 5 अप्रैल को नवसारी के दांडी पहुंचकर अगले दिन 6 अप्रैल को स्वयं नमक बनाकर गांधी जी ने इस आंदोलन की शुरुआत की थी।


ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड की देहरादून स्थित ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक फैक्टरी ने देश की शान मेन बैटल टैंक टी 72 के लिए कमांडर थर्मल इमेजर कम डे  साइट को डेवलप किया है। इससे टैंक से अब रात में भी देखा जा सकेगा। पहले इसकी क्षमता महज 700 मीटर की दूरी तक देखने व मार करने की थी लेकिन अब रात में भी 5:30 किलोमीटर की दूरी तक हलचल का पता लगाया जा सकेगा। इस तरह मेक इन इंडिया की तरफ भी फैक्ट्री ने कदम उठाया है।


देश में अगले साल इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ को अतुल्य भारत अभियान में शामिल किया जाएगा। कुंभ की ब्रांडिंग के लिए जनवरी में काशी में आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के अतिथियों को फरवरी माह में विशेष ट्रेन से कुंभ के भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा। इसके अतिरिक्त ट्रेनों में भी कुंभ की ब्रांडिंग की जाएगी।


6 अप्रैल 2018


वायु सेना अपना अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास शुरू करने जा रही है। 15 दिन तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास का नाम गगन शक्ति रखा गया है। इस युद्धाभ्यास में देश की तीनों पहली महिला फाइटर पायलट तथा स्वदेश निर्मित तेजस फाइटर प्लेन पहली बार हिस्सा लेंगे। इस बार गेम में 1000 से अधिक विमान हिस्सा ले रहे हैं जिसमें 400 से अधिक फाइटर प्लेन अत्याधुनिकता हेलीकॉप्टर स्ट्रैटेजिक परिवहन विमान तथा अनमैंड विकल हिस्सा लेंगे।


मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट को डिग्री अथवा डिप्लोमा देने का अधिकार भारतीय प्रबंध संस्थान के प्रबंधन पर छोड़ दिया है। सरकार ने दिसंबर में भारतीय प्रबंध संस्थान अधिनियम 2017 को पारित किया था जिसके अनुसार प्रबंध संस्थानों के लिए 1 बोर्ड ऑफ गवर्नर का गठन किया का गठन किया जाएगा जिसमें 19 सदस्य होंगे इन्हें छात्रों को डिग्री अथवा डिप्लोमा देने संबंधी निर्णय लेने का अधिकार होगा।


केंद्रीय रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कोयले की गुणवत्ता की निगरानी के लिए आज उत्तम ऐप लांच किया। उत्तम का अर्थ है – पारदर्शिता लाने के लिए खनन द्वारा प्राप्त कोयले का तीसरे पक्ष के द्वारा मूल्यांकन (अनलॉकिंग ट्रांसपेरेसी बाई थर्ड पार्टी एसेसमेंट ऑफ माइंड कोल) – uttam.coalindia.in। कोयला मंत्रालय और कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने उत्तम ऐप को विकसित किया है। इसका उद्देश्य है - सीआईएल के सभी सहायक कंपनियों में तीसरे पक्ष के द्वारा नमूना प्रक्रिया की सभी नागरिको तथा कोयला उपभोक्ताओं द्वारा निगरानी करना।


Google के 3100 कर्मचारियों ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई को  पत्र लिखकर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम में भाग लेने से मना किया है। उनके अनुसार इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम का इस्तेमाल अमेरिकी सेना ड्रोन से सटीक निशाना बनाने और जंंगी रोबोट बनाने में करेगी। गौरतलब है कि अमेरिकी सरकार अपने मॉवेन प्रोजेक्ट के अंतर्गत मशीन लर्निंग एप्लीकेशन से बड़ी मात्रा में डाटा को खंगालने का प्रयास कर रही है यह ड्रोन से लिए वीडियो की जांच करेगा और लक्ष्य का सटीक अनुमान कर सकेगा।इससे दुश्मन की पहचान भी आसान होगी। हालांकि इससे मानव सभ्यता को भी एक बड़ा खतरा पैदा होने के आसार हैं।


भारत 10 से 12 अप्रैल, 2018 तक नई दिल्ली में आयोजित 16वें अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा फोरम (आईईएफ) की मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 11 अप्रैल, 2018 को बैठक का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। 42 देशों के पेट्रोलियम मंत्री बैठक में हिस्सा लेंगे। वर्ष में दो बार होने वाला आईईएफ मंत्रिस्तरीय सम्‍मेलन वैश्विक ऊर्जा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए दुनिया के ऊर्जा मंत्रियों का सबसे बड़ा सम्‍मेलन है।



7 अप्रैल 2018

यंग फिकी लेडीज ऑर्गनाइजेशन नई दिल्ली की ओर से आयोजित एक समारोह में राजस्थान पत्रिका की पत्रिका इन एजुकेशन पाई कार्यक्रमकार्यक्रम की प्रमुख वृंदा कोठारी को मीडिया क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए यंग women achievers awards से सम्मानित किया गया।


अमेरिकी अंतरिक्ष कंपनी ओरीयन स्पान ने सेन जोस  में आयोजित अंतरिक्ष सम्मिट 2.0 में विश्व का पहला अंतरिक्ष होटल 2021 तक स्थापित करने की घोषणा की। यह अंतरिक्ष स्टेशन से 320 किलोमीटर नीचे होगा तथा 90 मिनट में धरती की परिक्रमा पूरी करेगा। मिशन का पहला दल 2022 में अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। इसका नाम अरोरा स्टेशन होगा।


18 साल के दीपक लाठर सबसे कम उम्र के भारतीय भारोत्तोलक बन गये हैं, जिन्होंने गोल्ड कोस्ट में पुरूषों के 69 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक हासिल करके राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीता है। संगीता चानू ने भी भारोत्तोलन में देश को दूसरा स्वर्ण पदक दिलवाया।



खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने देश भर में फैले 4000 से अधिक खादी स्टोर का सटीक पता लगाने के लिए ऐप का शुभारंभ किया जिसमें लोकेशन आधारित सेवाओं के द्वारा खादी स्टोर का आसानी से पता लगाया जा सकेगा।खादी एवं ग्रामोद्योग उत्‍पादों का निर्माण निजी स्‍वामित्‍व वाली लगभग 7 लाख घरेलू अथवा पारिवारिक इकाइयों द्वारा किया जाता है जिनका वित्त पोषण प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) जैसी योजनाओं के जरिए किया जाता है।  


विश्व स्वास्थ्य संगठन जो कि विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के समाधान तथा विभिन्न देशों को एक मंच पर लाने वाली संस्था है, उसका गठन आज ही के दिन 7 अप्रैल को सन 1948 में किया गया था। यह संयुक्त राष्ट्र की एक अनुषंगी इकाई है तथा इसके 194 वर्तमान में सदस्य हैं। इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा में स्थित है। इथियोपिया के डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम  जुलाई 2017 से WHO के नए महानिदेशक निर्वाचित हुए हैं।

08 अप्रैल 2018


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के मधेपुरा में मधेपुरा लोकोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स कारखाने में देश के पहले 12000 हॉर्स पावर के रेलवे इंजन का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ वे मधेपुरा लोकोमोटिव कारखाने को देश को समर्पित भी करेंगे। अभी तक भारत मैं केवल 6000 हॉर्स पावर क्षमता के रेलवे इंजन का निर्माण होता है। इसके साथ ही भारत स्वीडन रूस चीन तथा जर्मनी जैसे देशों के ग्रुप में शामिल हो जाएगा।यह इंजन 110 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार पकड़ सकेंगे।


प्रदेश में विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर कल इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान ने कायाकल्प पुरस्कारों का वितरण किया। स्वच्छता अभियान के अंतर्गत दिए जाने वाले इन पुरस्कारों में जयपुर के देवी नगर प्रथम पीएचसी सहित श्री गंगानगर टोंक कोटा भरतपुर तथा पाली के PHC सहित कुल 6 अस्पतालों को प्रथम घोषित किया गया। पुरस्कार स्वरूप 200000 का चेक दिया गया। इन पुरस्कारों का वितरण राज्य स्तर पर पहली बार किया गया है।


भारत के प्रमुख टेनिस स्टार खिलाड़ी लिएंडर पेस ने कल डेविस कप में अपना 43वा युगल मैच जीत लिया और एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया। इन्होंने इटली के निकोला पैट्रनजली का 42 मैच का रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले भी वे डेविस कप में लगातार 24 मैच जीतने का रिकॉर्ड बना चुके हैं।


विश्व प्रसिद्ध क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग के ग्यारहवें संस्करण का मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में कल रंगारंग उद्घाटन हुआ।पहला मैच गत चैंपियन मुंबई इंडियंस तथा चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुआ। इस प्रतियोगिता में मुंबई इंडियंस सर्वाधिक 3 बार विजेता रह चुका है। IPL की शुरुआत वर्ष 2007 में की गई थी जिसमें राजस्थान रॉयल्स टीम विजेता रही थी। इस वर्ष इसमें कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं।


नेपाल के प्रधानमंत्री श्री केपी शर्मा ओली इस वक्त भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं कल भारत ने बिहार के रक्सौल से नेपाल की राजधानी काठमांडू को जोड़ने के लिए रेल लाइन बिछाने की घोषणा की जो पूरी तरह विद्युतीकृत होगी। इस से राजधानी दिल्ली अब नेपाल की राजधानी काठमांडू से जुड़ जाएगी। इसके अलावा जल मार्ग विकसित करने पर भी दोनों देशों के बीच सहमति बनी है।


अंबेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल से 05 मई तक पूरे देश में ग्राम स्वराज अभियान का आयोजन किया जाएगा इसके अंतर्गत चयनित लगभग 21000 गांव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सहित सात कल्याणकारी योजनाओं का पूर्ण कवरेज प्रदान करने की कोशिश की जाएगी।इस अभियान की शुरुआत निर्धन परिवारों तक पहुंचने, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं अन्य लोकोन्मुखी पहलों के बारे में जागरुकता का प्रसार करने के लिए की गई है।



09 April 2018

बिहार के मुजफ्फरनगर जिले की शाही लीची को जल्द ही जीआई टैग मिल जाएगा। बिहार ने हाल ही कतरनी चावल, जर्दालू आम तथा मगही पान के लिए जीआई टैग हासिल किया है। विश्व व्यापार संगठन द्वारा जीआई टैग विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में उत्पादित कृषि, औद्योगिक, हस्तशिल्प तथा प्राकृतिक उत्पादों को दिया जाता है। देश में सबसे पहले 2004 में पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग चाय को जीआई टैग प्रदान किया गया था। अब तक देश के विभिन्न राज्यों के 320 उत्पादों को जीआई टैग मिल चुका है।

भारत की युवा निशानेबाज मनु भाकर ने एक बार फिर इतिहास रचते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसके साथ ही 16 वर्षीय मनु भाकर सबसे कम उम्र की गोल्ड मेडल जीतने वाली खिलाड़ी बन गई है। मनु भाकर ने पिछले 35 दिनों में 6 अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीते हैं। भारतीय टेबल टेनिस टीम ने चार बार की विजेता सिंगापुर को हराकर पहली बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

केंद्र सरकार ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए पराली नहीं जलाने वाले किसानों को इंसेंटिव देने के लिए क्लीन एयर इंपैक्ट फंड के निर्माण का प्रस्ताव रखा है इसमें लगभग 700 करोड रुपए का बजट रखा जाएगा जिस पंचायत में एक भी खेत में पराली नहीं जलेगी उसे ₹100000 का प्रोत्साहन दिया जाएगा यह योजना यूपी, राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब राज्य में शुरू होगी।

भारतीय रेलवे ने अब heritage टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए दार्जिलिंग रेलवे की तर्ज पर देश की 5 मीटर गेज रेलवे लाइनों को विकसित करने का फैसला लिया है जिनका निर्माण ब्रिटिश शासनकाल में हुआ था इसमें 162 किलोमीटर लंबी मावली जंक्शन से मारवाड़ जंक्शन की राजस्थान की लाइन भी शामिल है।

सूर्य के कोरोना तथा बाह्य वातावरण का अध्ययन करने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का अगला अंतरिक्ष अभियान पार्कर सोलर प्रोब जुलाई के अंत में कैनेडी स्पेस सेंटर से लांच किया जाएगा। 7 साल के इस अभियान में 4 उपकरण भेजे जाएंगे जो सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र ऊर्जा कणों तथा प्लाज्मा का अध्ययन कर 3D तस्वीर तैयार करेंगे।

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वीं संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल ने 14 गेंदों में अर्धशतक बनाकर IPL में सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले 2014 में यूसुफ पठान ने 15 गेंदों में अब तक का सबसे तेज अर्धशतक बनाया था।

भागलपुर बिहार के कदवा दियारा में विलुप्त हो चुके गरूड़ों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है स्टार्क प्रजाति के इस पक्षी का नाम लैपटॉप टसलया डूबियस है। गंगा नदी के किनारे होने के कारण इन पक्षियों को आवाज तथा भोजन की भरपूर मात्रा उपलब्ध हो जाती है। एशिया का एकमात्र गरुड़ पुनर्वास केंद्र भी भागलपुर के सुंदरवन में ही स्थित है जहां पेड़ों  से गिरने घायल होने की स्थिति में गरूड़ों को इलाज के लिए लाया जाता है।

10 अप्रैल 2018

केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में नगर निगम एक अनोखी पहल करते हुए देश का पहला "शी कॉरिडोर" बनाने जा रहा है। सिर्फ महिलाओं के लिए बनाए जाने वाले इस गलियारे में शौचालय, नैपकिन वेंडिंग मशीन और सीसीटीवी कैमरे के साथ-साथ दीवारों पर महिलाओं की कामयाबी की गाथा बयां करने वाले चित्र भी होंगे। सुरक्षा की दृष्टि से तिरुवंतपुरम का रिकॉर्ड कोई बहुत अच्छा नहीं रहा है और पिछले साल जिले में अपराध की 1773 घटनाएं हुई है। इनमें महिलाओं से दुष्कर्म के 287 छेड़छाड़ के 772 और अपहरण के 27 मामले शामिल थे। इन्हें देखते हुए गलियारा बनाने के फैसले को अहम माना जा रहा है।

इस गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर छत्तीसगढ़ के बाल वैज्ञानिकों द्वारा चिता की राख को जैविक खाद में तब्दील करने में सक्षम मोक्षा मशीन को नीति आयोग की अटल टिंकरिंग लैब वर्क ऑफ फेम पत्रिका में प्रमुखता से जगह मिली है। यह मोक्षा मॉडल अब देशभर में नजर आएगा। मुक्तिधामो में इसे रखा जाएगा और चिता की राख को मोक्षा के जरिए शोधित किया जाएगा फरवरी में आयोजित इंटरनेशनल इनोवेशन कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए अटल टिंकरिंग लैब प्रोग्राम के जरिए नीति आयोग ने देशभर के 23 शिक्षण संस्थानों से आविष्कारों को चुना था।

सोमवार का दिन कॉमनवेल्थ गेम्स में राजस्थान के लिए भी खुशियों भरा रहा जहां राजस्थान के 2 खिलाड़ियों ने एक साथ कांस्य पदक पर कब्जा जमाया श्रीमाधोपुर के सिहोरी गांव की सेना में कार्यरत ओमप्रकाश मिठारवाल तथा जयपुर की अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक अपने नाम किया। अपूर्वी चंदेला इससे पहले ग्लासगो 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुकी है।

अजमेर की आशा जाट को अन्य दो महिलाओं के साथ सीआईआई फाउंडेशन महिला आदर्श पुरस्कार 2018 से नवाजा गया है यह अवार्ड शिक्षा स्वास्थ्य और सूक्ष्म उद्यम के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रदान किए गए हैं। प्रत्येक चयनित आदर्श महिला को 300000 का नगद इनाम दिया गया है। आशा ने राजस्थान के सबसे उच्च एचआईवी प्रसार वाली बेल्ट नसीराबाद में सक्षम के माध्यम से एचआईवी रोगियों के लिए निरोधक परामर्श निशुल्क उपचार और पोषक सप्लीमेंट प्रदान किए तथा सही समय पर उपचार दिया।

11 अप्रैल 2018

आईआईटी दिल्ली में 5जी के क्षेत्र में भारत का प्रमुख केंद्र के रुप में स्थापित करने के प्रयास के तहत "मैसिव मीमो रेडियो" प्रयोगशाला स्थापित की गई है। इसका शुभारंभ 13 अप्रैल को होगा भारत में यह अपनी तरह की पहली प्रयोगशाला है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत बांसवाड़ा जिले के घाटोल पंचायत समिति की सवणिया ग्राम पंचायत निवासी मणिलाल राणा को बिहार के पूर्वी चंपारण में मंगलवार को सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह अभियान के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया गया आयोजन में देशभर के 10 स्वच्छाग्रही उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मान दिया गया राणा को शौचालय निर्माण के लिए पंडित को साथ ले जाकर लाभार्थी कि घर पर मुहूर्त निकलवाकर टॉयलेट निर्माण करवाने तथा प्रभातफेरियों एवं नुक्कड़ नाटकों से ग्रामीण महिलाओं को प्रेरित कर व्यवहार परिवर्तन करने के लिए सम्मानित किया गया है।

राज्य में इंटरस्टेट हवाई कनेक्टिविटी के साथ ही बुधवार से सवाई माधोपुर कोटा तथा किशनगढ़ से नई दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू हो जाएगी इसके साथ ही सवाई माधोपुर राज्य का आठवां ऐसा हवाईअड्डा हो जाएगा जहां से डोमेस्टिक फ्लाइट का संचालन शुरू होगा। पर्यटन सिटी सवाई माधोपुर के लिए यह पहली उड़ान होगी।

राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में डॉक्टर एचडी चारण को प्रथम कुलपति नियुक्त किया है। राज्यपाल सिंह ने राज्य सरकार के परामर्श पर डॉक्टर चारण को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से 3 वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया गया है। वर्तमान में डॉक्टर चारण कोटा तकनीकी विश्वविद्यालय में डीन के पद पर हैं।

11 विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन 18 से 20 अगस्त के बीच मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस के स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सभागार में होगा। इस बाहर की थीम वैश्विक हिंदी भारतीय संस्कृति रखी गई है। दसवे विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन भारत के भोपाल शहर में किया गया था। इस बार के सम्मेलन के प्रतीक चिन्ह में सागर की लहरें तथा जहाज दरअसल हिंदी की संघर्ष यात्रा को दर्शाते हैं।

1919 में आज ही के दिन विश्व भर के सभी मजदूरों की संरक्षण रूपी नीतियों तथा उनके कल्याण के लिए कार्य करने हेतु संयुक्त राष्ट्र के अंग के रूप में अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन आईएलओ की स्थापना की गई थी। वर्तमान में 187 देश इसके सदस्य हैं। मजदूरों के अधिकारों को मान्यता दिलवाने तथा उनके कल्याण के लिए कार्य करने हेतु 1969 में इस संस्थान को नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

12 अप्रैल 2018



प्रदेश के श्री गंगानगर हनुमानगढ़ बीकानेर और नागौर जिलों में पोटाश के अकूत भंडार मिले हैं अब तक करीब 2480 मिलियन टन भंडारों की खोज की जा चुकी है जो कि क्रूड आयल के बाद दूसरी सबसे बड़ी खोज है। हनुमानगढ़ से बीकानेर जिले के गांव लखासर,गड़ीसर हंसेरा, अर्जुनसर, जेतपुरा तथा भैरूसरी में यह भंडार चिन्हित किए जा चुके हैं। यह भंडार 470 से 700 मीटर की गहराई परतों के रूप में मिल रहे ह।ैं राजस्थान में पोटाश के भंडार जमीन के 700 मीटर अंदर तक होने से सॉल्यूशन माइनिंग की जाएगी। इसके तहत बोरवेल में कुछ पानी व सोल्यूशन छोड़कर पोटाश को घुलनशील बनाकर बाहर निकाला जाएगा। इस तरह की माइनिंग जर्मनी तथा कनाडा सहित अन्य देशों में हो रही है। इसका प्रयोग फ़र्टिलाइज़र सहित कई अन्य कार्यों में किया जाता है।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा रमसा जयपुर की ओर से जारी की गई शिक्षा संबंधी एक रैंकिंग में चुरू जिले में प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है। गत वर्ष चूरु द्वितीय स्थान पर रहा था दूसरे तथा तीसरे स्थान पर हनुमानगढ़ तथा बूंदी जिले रहे। इस रैंकिंग में नामांकन, सुविधाओं की उपलब्धता, आधार संख्या खेल मैदानों आदि के आधार पर लगभग 28 बिंदुओं को मिलाकर रैंकिंग तैयार की गई है।

एशियाई डेवलपमेंट बैंक की एशिया विकास परिदृश्य रिपोर्ट 2018 के अनुसार बीते वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 6.6% रही है इस रिपोर्ट में वर्तमान साल के लिए वृद्धि दर 7.3 तथा अगले वर्ष 7.6 रहने का अनुमान है।

बिहार के समस्तीपुर जिले के केवस निजामत गांव की बिटिया प्रकृति राय को भारत तिब्बत सीमा पुलिस ITBP की पहली महिला कॉन्बैट अधिकारी होने का गौरव प्राप्त होने जा रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऊर्जा क्षेत्र के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन इंटरनेशनल एनर्जी फोरम आईएस के 16 संस्करण का उद्घाटन किया इस सम्मेलन में आईवीएफ के 72 सदस्य देशों के साथ कुल मिलाकर 92 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं भारत अभी भी कच्चे तेल के सबसे बड़े खरीदार देशों में से एक है। यहां अभी कुल खपत का 80 फ़ीसदी से ज्यादा आयात होता है। भारत में ऊर्जा की मांग में आने वाले वर्षों में सालाना 4.2 फ़ीसदी की दर से वृद्धि होगी।

13 अप्रैल 2018

केंद्र सरकार ने अडॉप्ट मॉन्यूमेंट अपनी धरोहर अपनी पहचान नाम से एक योजना शुरू की है जिसके लिए पुरातत्व विभाग ने 13 जिलों के 27 स्मारकों की एक सूची राज्य सरकार को भेजी है जिसमें से फाइनल नाम चयन करने के पश्चात उसे केंद्र को भेजा जाएगा। इस सूची में टोंक से सुनहरी कोठी, अजमेर का फतेहगढ़ किला, शिव मंदिर ग्राम, शूकर वराह मंदिर बघेरा तहसील, भीलवाड़ा से मांडलगढ़ किला, जोधपुर में वीरों का दालान और शिव मंदिर लांबा बिलाड़ा, हर्ष देवल वरना बिलाड़ा, शिव मंदिर बावड़ी भोपालगढ़, बाड़मेर से किराडू के मंदिर समूह, धोलपुर का तालाबशाही और पुरानी छावनी, भरतपुर का कामा स्थित प्राचीन महल, होल्कर की छतरी तथा कुम्हेर का गांगरसोली, अलवर का इंदौर का किला, बाला किला व फतेहजंग गुंबद, सीकर से ओमल सोमल देवी का मंदिर, बांरा का शाहबाद का किला, बूंदी की धाबाई जी का कुंड, बीकानेर से राव बीका जी की टेकरी, चूरु से आनंद सिंह की छतरी तारानगर और साहबा का तालाब ढाब व उसके किनारे निर्मित मठ व कूप, उदयपुर के सूर्य मंदिर-टूस, शिव मंदिर पालडी और रामनाथ मंदिर व बावड़ी है।

नई दिल्ली में 9 अप्रैल को शौर्य दिवस के मौके पर राजस्थान के नागौर जिले के बरानगंगा निवासी किशोर लाल गुर्जर को उनकी शौर्यता और अदम्य साहस के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। CRPF में कार्यरत किशोर लाल ने बीजापुर छत्तीसगढ़ में दुश्मन को मार गिराने तथा साथियों की जान बचाने के लिए अदम्य साहस का प्रदर्शन किया था।

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत माउंट आबू नगर पालिका को खुले में शौच मुक्त घोषित करने के साथ ही कल पूरा प्रदेश ओडीएफ घोषित कर दिया गया। प्रदेश के सभी 191 नगर निगम, नगर परिषद तथा नगर पालिका 43,344 गांव, 295 पंचायत समितियां और 9894 ग्राम पंचायतें ओडीएफ घोषित की जा चुकी है।

इसरो ने अपने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से कल पीएसएलवी-सी 41 यान के जरिए आई आरआरएनएसएस 1E उपग्रह को लॉन्च किया यह उपग्रह भारत की नाविक नामक नेविगेशन श्रंखला का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह पीएसएलवी की 43वीं उड़ान थी। 1425 किलोग्राम वजनी यह उपग्रह रक्षा क्षेत्र में 10 वर्ष तक अपनी सेवाएं देगा।

भारत के बेहतरीन शटलर किदांबी श्रीकांत ने अपने कैरयर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए बैडमिंटन की नंबर एक रैंकिंग पर कब्जा जमाया है। ऐसा करने वाले वह प्रकाश पादुकोण के बाद दूसरे भारतीय पुरुष शटलर हैं। इससे पहले सन 2015 में साइना नेहवाल ने महिला रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। किदांबी श्रीकांत को इस वर्ष पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है।

14 अप्रैल 2018 

कॉमनवेल्थ गेम्स के नौवें दिन भारत के अनीश भानवाल ने 25 मीटर एयर फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। 15 वर्षीय अनीश ने इसके साथ ही सबसे कम उम्र में कॉमन वेल्थ पदक जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। हाल ही में 16 वर्षीय मनु भाकर ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

दुनिया के लिए खतरा बन चुके ई कचरे के निस्तारण के लिए IIT कानपुर की पूर्व छात्रा वीना सहजवाला ने ऑस्ट्रेलिया में एक फैक्ट्री की स्थापना की है। दुनिया की इस पहली ई-कचरा फैक्ट्री में कंप्यूटर मोबाइल लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रीसायकल करके नए उत्पाद बनाए जायेंगे। इसके लकड़ी, प्लास्टिक तथा कांच जैसे पदार्थों को भी रिसाइकल कर व्यावसायिक उत्पाद में बदला जाएगा। 1986 में IIT कानपुर के मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की छात्रा रह चुकी वीणा को देश विदेश में कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) तथा भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) ने चेन्नई में चल रहे डिफेंस एक्समपो 2018 में एक कार्यक्रम में पहली बार अपनी नवनिर्मित 155 एमएम 52 कैलिबर माउंटेड तोप प्रणाली का प्रदर्शन किया।इस प्रणाली की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बीईएमएल और बीईएल के सहयोग से पूरी तरह से ओएफबी द्वारा डिजाइन और निर्मित की गयी है और इस नजरिए से मेक इन इंडिया का एक ज्वलंत उदाहरण है। यह तोप जीपीएस आधारित आईएनएस, मजल वेलोसिटी फीडर, डेटा प्रबंधन, रात और दिन दोनों समय हमला करने में सक्षम तथा बैलेस्टिंग कंप्यूटर प्रणाली क्षमता जैस अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस है।155 एमएएम वाली 52 कैलीबर तोप प्रणाली करीब 42 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता रखती है।

विभिन्न श्रेणियों में वर्ष 2017 के लिए 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। 

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार - श्री विनोद खन्ना (मरणोपरांत)
सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार- असमियां फिल्म ‘रॉक स्टार्स’
बेहतरीन लोकप्रिय मनोरंजक फिल्म- ‘बाहुबली 2’ 
किसी निर्देशक द्वारा पहली बार निर्देशित की गई सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार- पम्पली द्वारा निर्देशित जसारी भाषा की फिल्म ‘सिंजर’ को
फीचर फिल्मों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का पुरस्कार- फिल्म ‘भयंकम’ के लिए जयराज
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार- फिल्म नगरकिर्तन के लिए रिद्धि सेन 
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार- मॉम के लिए दिवंगत अभिनेती श्रीदेवी 

राजस्थान तीव्र कुपोषण के समुदाय-आधारित प्रबंधन को व्यवस्थित करने वाला पहला राज्य है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -4 (2015-16) के मुताबिक, राजस्थान में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की संख्या 39.1% है, जो कम लम्बाई के हैं। एनएचएम, आईसीडीएस, राजस्थान और एक्शन अगेंस्ट हंगर-इंडिया द्वारा सम्मिलित रूप से  पोषण (POSHAN) बारां CMAM परियोजना शुरू की गई है। यह परियोजना वर्तमान में बारां के किशनगंज तथा शाहबाद इलाकों में चलाई जा रही है जहां सहरिया जाति के लोग बहुलता से पाए जाते है। राजस्थान के कुल 13 जिलों में यह योजना चलाई गई है। कार्यक्रम दिसंबर 2015 में शुरू हुआ था और यह जून 2016 में संपन्न हुआ। POSHAN प्रथम चरण की रिकवरी दर 88% थी।

राज्य पर्यटन विभाग ने कई पर्यटक सर्किट विकसित करने के लिए स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत केंद्र को तीन प्रस्ताव भेजे हैं, जिसके लिए 300 करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता होगी।
पारिस्थितिकी पर्यटन सर्किट के अंतर्गत, यह प्रस्ताव सरिस्का टाइगर रिजर्व (अलवर), कैलादेवी वन्यजीव अभयारण्य (करौली), कुंभलगढ़ अभयारण्य (राजसमंद), रावली टाटगढ़ अभयारण्य (राजसमंद), माउंट आबू अभयारण्य (सिरोही), झालाना सफारी पार्क (जयपुर), और सीतामाता वन्यजीव अभयारण्य (प्रतापगढ़) में विभिन्न सुविधाओं का विकास करना चाहता है।
इसी तरह, जैसलमेर, जोधपुर, और बीकानेर के आसपास रेगिस्तान सर्किट विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसके अलावा, सरकार रेगिस्तान में साहसिक गतिविधियों के लिए आकर्षक उपकरण चाहती है और पैरा-मोटर ग्लाइडिंग,गर्म हवा के गुब्बारे, ऊंट और अश्वारोही खेल और जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर और बाड़मेर में कैंपिंग सुविधाएं जैसी गतिविधियों के लिए जमीन की सुविधाएं तैयार करना चाहती है।
आदिवासी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बांसवाड़ा, डुंगरपुर, सिरोही और प्रतापगढ़ जैसे पिछड़े क्षेत्रों में आदिवासी सर्किट के निर्माण का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है।


16 अप्रैल 2018


चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करते हुए भारतीय चिकित्सकों ने घातक बीमारी डेंगू की दवा विकसित करने में सफलता प्राप्त की है। इसे वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाने के लिए वर्तमान में इसके क्लीनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं संभावना है। कि 2019 तक यह दवा बाजार में उपलब्ध होगी।


गोल्ड कोस्ट में आयोजित 21 वे कॉमनवेल्थ खेलों में 26 स्वर्ण पदक के साथ कुल 66 पदक जीतकर भारतीय दल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही भारत ने कॉमनवेल्थ खेलों में अपने 500 पदक भी पूरे किए। इससे पहले ग्लासगो में 2014 में आयोजित खेलों में भारत ने 64 पदक जीते थे। भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वर्ष 2010 में अपने घरेलू मैदान में रहा जहां उसने कुल 101 पदों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था। अगले कॉमनवेल्थ खेलों का आयोजन 2022 में बर्मिंघम इंग्लैंड में किया जाएगा।

कभी विलुप्ति की कगार पर पहुंच चुके गिद्धों की संख्या में अब उदयपुर के अनुकूल वातावरण में इजाफा में देखने को मिला है। वर्तमान में उदयपुर में देबारी तथा कैलाशपुरी के पास पहाड़ी पर, कुंभलगढ़ में सज्जनगढ़, भील बेरी, उबेश्वर तथा जाखम डैम के पास गिद्ध मगरा व चित्तौड़गढ़ के किले के जंगल उनके प्रमुख आवास स्थल है। इस इन स्थानों पर स्कैवेंजर वल्चर, लॉन्ग बेक्ड वल्चर तथा वाइट बेक्ड वल्चर प्रमुख है।



मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन के प्रोफेसर सुरेंद्र कटारिया को राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय हिंदी संस्थान द्वारा हिंदी सेवी सम्मान योजना के अंतर्गत यह पुरस्कार दिया जाता है जिसमें ₹500000 पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। यह लोक प्रशासन तथा विधि के क्षेत्र में दिया जाने वाला पुरस्कार है। प्रोफेसर सुरेंद्र कटारिया ने अब तक 42 से अधिक पुस्तकों तथा 100 से अधिक लेखों का प्रकाशन किया है।

एक अनुमान के अनुसार 2035 तक भारत में विश्व की सर्वाधिक तेजी से ऊर्जा खपत बढ़ेगी। वर्तमान में ऊर्जा उपभोग के मामले में भारत अमेरिका तथा चीन के बाद तीसरे स्थान पर है। वर्ष 2000 से अब तक भारत के ऊर्जा उपयोग में लगभग 2 गुना वृद्धि हुई है हालांकि अभी भारत में प्रति व्यक्ति ऊर्जा उपभोग वार्षिक औसत का लगभग एक तिहाई ही है। भारत ने 2027 तक अपनी कुल ऊर्जा उत्पादन में से 275 गीगावॉट उत्पादन नवीकरणीय ऊर्जा से करने का रखा है जोकि प्रासंगिक भी है क्योंकि वर्तमान में भारत की कुल स्थापित क्षमता 61 गीगावॉट है। वर्तमान में भारत वैश्विक कयले का 11% उपयोग करता है जो कि विश्व में सर्वाधिक है।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम अर्थात यूएनडीपी के सहयोग से देश के 4 राज्यों में केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु मंत्रालय द्वारा सिक्योर हिमालय परियोजना चलाई जा रही है। इसमें उत्तराखंड के गंगोत्री नेशनल पार्क गोविंद विहार वन्यजीव अभयारण्य तथा अस्कोट सेंचुरी के लिए धनराशि जारी कर दी गई है। इससे रुपए का उपयोग हिम तेंदुओं के संरक्षण में किया जाएगा। यह योजना जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड तथा सिक्किम राज्यों में हिमालय क्षेत्र में वन्य जीव संरक्षण हेतु चलाई जा रही है। देश

रेलवे मंत्रालय आम जनता तथा कर्मचारियों के लिए सेवा में सुधार हेतु दो नई ऐप का विकास कर रहा है इनमें से पहली मदद अर्थात mobile app for desired help during travel के नाम से होगी जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान होने वाली असुविधाओं का निवारण किया जाएगा जबकि कर्मचारियों के लिए एक अन्य रेलकर्मी का विकास किया जा रहा है।

17 अप्रैल 2018

वैसे तो स्पेन की बुल फाइटिंग वाले भैंसे दुनिया के सबसे ताकतवर भैंसे माने जाते हैं लेकिन जोधपुर की मुर्रा नस्ल का भीम नामक भैंसा देश का सबसे ताकतवर तथा वजनी भैंसा है। इस भैंसे ने उदयपुर में आयोजित किसान एग्रो मीट में हरियाणा के युवराज नामक भैंसे को हराकर यह ताज अपने नाम किया। इस भैंसे का महीने का खाने का खर्च लगभग एक लाख से अधिक है तथा इसके मालिक को 10 करोड़ रुपए तक कीमत का ऑफर मिल चुका है।

अपने शेयर में तेजी के कारण कोटक महिंद्रा बैंक कल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को पछाड़कर मार्केट कैप के हिसाब से देश का दूसरा सबसे धनवान बैंक बन गया है। 5.03 लाख करोड़ रुपए के साथ HDFC देश का नंबर एक बैंक है।

विश्व की महान सिंधु सभ्यता के नष्ट होने के कारणों के बारे में पुरातत्वविदों में आज भी एकमत नहीं है। हाल ही IIT खड़कपुर द्वारा एक शोध किया गया जिसमें उन्होंने सिंधु घाटी के नष्ट होने के कारणों का पता लगाने की कोशिश की। इसके परिणाम स्वरुप यह निष्कर्ष निकला कि सिंधु घाटी के नष्ट होने का कारण 900 वर्षों तक पड़े सूखे को माना जाए। पहले यह माना जाता था कि सिंधु सभ्यता का विनाश 200 वर्ष लंबे सूखे की वजह से हुआ है। इस निष्कर्ष के अनुसार पिछले 5000 सालों के मौसम के अनुमान तथा अध्ययन के बाद यह पता चला है कि उत्तर पश्चिम हिमालय में काफी समय तक बारिश न होने की वजह से सिंधु सभ्यता के निवासी पूर्व तथा दक्षिण जैसे 72 स्थानों की ओर पलायन कर गए।

राज्य सरकार के पुलिस को छोड़कर अन्य सभी कर्मचारियों का समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत ₹300000 का बीमा किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत मई माह से प्रत्येक कर्मचारी की तनख्वाह से ₹220 प्रीमियम राशि की कटौती की जाएगी। यही योजना परिवीक्षाधीन कर्मचारियों पर भी लागू होगी।


आज विश्व हीमोफीलिया दिवस है। विश्व की कुल हीमोफीलिया रोगियों में से आधी आबादी भारत की है। हमारे राजस्थान प्रदेश में लगभग 1000 से अधिक रोगी इस रोग से ग्रसित हैं लेकिन अभी तक केवल 15% की ही पहचान हो पाई है। इस रोग में अनुवांशिक जीन की वजह से कई लोगों में रक्त का थक्का बनाने वाले क्लॉटिग फैक्टर की कमी होती है तथा चोट लगने की दशा में अत्यधिक रक्त स्राव की वजह से व्यक्ति की मृत्यु होने का खतरा बना रहता है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार अब वाहन विक्रेताओं को ही 1 जनवरी 2019 से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ वाहन विक्रय करना होगा। इससे स्वता ही पूरे देश में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट सिस्टम शुरू हो जाएगा। अभी भी यह व्यवस्था देश के कई राज्यों में लागू नहीं हुई है। इसे देखते हुए ही केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है।

18 अप्रैल 2018

राजस्थान में जनता को लोक सेवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम को दिनांक 14 नवंबर 2011 को पारित किया गया था। वर्तमान में इस अधिनियम के अंतर्गत 25 विभागों की 221 सेवाओं को शामिल किया गया है। इस अधिनियम को सफल बनाने के लिए इसमें कार्यवाही की अवधि तथा जुर्माने दोनों का प्रावधान  है। लेकिन पिछले 7 सालों में अधिनियम के अंतर्गत कोई उल्लेखनीय प्रगति नहीं हुई है तथा दर्ज 5.81 करोड़ मामलों में से 1.33 लाख मामले अभी भी लंबित है तथा केवल ₹23000 का ही जुर्माना इसमें किया गया है।

पत्रकारिता के सबसे बड़े पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। यह पुरस्कार हॉलीवुड अभिनेता हार्वे विंस्टीन के सेक्सुअल मिस कंडक्ट तथा रूस का अमेरिकी चुनाव में दखल जेसी खबरों का भंडाफोड़ करने वाले न्यूयॉर्क टाइम्स तथा वाशिंगटन पोस्ट को संयुक्त रूप से दिया गया है।
हार्वे विंस्टीन के बारे में खबर बाहर आने के बाद ही मी टू कैंपेन चलाया गया था जिसे बाद में टाइम पर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी दिया गया था।

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सुरेश माथुर तथा उनकी टीम ने अपने फील्ड वर्क के दौरान बाड़मेर में पुराने जीवाश्म की खोज की है। यह जीवाश्म मई मक्खी के हैं जो कि डायनासोर काल के हैं। पेलियोसीन काल के जीवाश्म डायनासोर के नष्ट होने के बाद बने हैं तथा बादाम तथा कैप्सूल आकार के हैं। यह जीवाशम भारत में पहली बार तथा विश्व में चौथी बार प्राप्त हुए हैं।

दुनिया भर के देशों में स्थित मानव निर्मित विरासतों स्मारकों तथा प्राकृतिक स्थलों को संरक्षण प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय परिषद द्वारा 18 अप्रैल को 1983 में विश्व विरासत दिवस घोषित किया गया। 150 देशों द्वारा मनाए जाने वाले इस दिवस की अब की बार की थी पीढ़ियों के लिए धरोहर रखी गई है। अंतर्राष्ट्रीय परिषद द्वारा अब तक जुलाई 2017 तक 1073 स्मारको तथा स्थलों को विश्व विरासत घोषित किया जा चुका है जिनमें से भारत में 36 स्मारक तथा स्थल शामिल है। राजस्थान में 1985 में केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, 2010 में जंतर-मंतर तथा 2013 में 6 किलो को सम्मिलित रूप से विश्व विरासत घोषित किया गया था।

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्ट्समाउथ तथा अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी के National renewable energy laboratory में वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एंजाइम का निर्माण किया है जो प्लास्टिक को गलाकर खत्म करने में सक्षम है। प्रयोगशाला में परीक्षण के दौरान इस एंजाइम ने polyethylene terephthalate PET में रासायनिक परिवर्तन करके उसके मूल घटक में बदल दिया।

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के बाना डूंगरी तथा सिमरी डूंगरी में यूरेनियम के अब तक के सबसे बड़े भंडार मिले हैं। 200 किलोमीटर लंबी बेल्ट में फैले यह भंडार अगले 10 वर्ष तक देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी हैं।

Meerut Institute of Engineering and Technology के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ एलिजा चक्रवर्ती तथा उनकी टीम ने स्टेम सेल को अलग करने की एक आसान तथा सस्ती विधि विधि का खोज किया है। यह खोज चिकित्सा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी परिवर्तन करने वाली सिद्ध हो सकती है इसके द्वारा स्टेम सेल का उपयोग घुटने के ऑपरेशन नये अंगों के निर्माण, गंभीर बीमारी के इलाज में किया जा सकता है। यह काफी सस्ता व प्रभावी भी है।

19 अप्रैल 2018

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने चित्तौड़गढ़ के मातृकुंडिया में भगवान परशुराम तथा चित्तौड़ में गोरा बादल के पैनोरमा का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने बड़ी सादड़ी में झाला मन्ना तथा बेंगू क्षेत्र में शहीद रूपाजी करपा जी के भी पैनोरमा बनाए जाने की घोषणा की। राजस्थान के वीरों की कहानी आम जन तक पहुंचाने के लिए सरकार ऐसे 38 पैनोरमा प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बनाने जा रही है।

जस्टिस बलवीर सिंह चौहान की अध्यक्षता वाले 21वें विधि आयोग ने बीसीसीआई अर्थात भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भी सरकारी संस्था मानते हुए आरटीआई के दायरे में लाने की सिफारिश की है। वर्तमान में भारत के अन्य सभी खेल संस्थान आरटीआई के दायरे में है लेकिन बीसीसीआई स्वयं को सरकारी संस्थान न मानते हुए इस दायरे से मुक्त है। संविधान के अनुच्छेद 12 के अंतर्गत यह सरकारी संस्था होने के सभी मापदंडों पर खरा उतरता है। हालांकि सरकार विधि आयोग के फैसले को मानने के लिए बाध्य नहीं है।21वें विधि आयोग का कार्यकाल 1 सितम्‍बर, 2015 से 31 अगस्‍त, 2018 तक, यानी तीन वर्षों का होगा 

आकाशीय पिंडों का नामकरण करने वाली संस्था अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ ने प्लूटो के एक चांद चेरान पर स्थित क्रेटर का नाम महाभारत के पात्र रेवती के नाम पर रखा है। रेवती एक काल्पनिक पात्र थी जो दूसरे कालखंड की थी तथा उसका विवाह भगवान श्री कृष्ण के भाई बलराम से हुआ था।

अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भारत की विकास दर के 7.4% पर स्थिर रहने का अनुमान लगाया है। अगले वित्त वर्ष में इसके 7.8% पर पहुंचने की संभावना है। इससे पहले विश्व बैंक ने भी भारत की वृद्धि दर 7.3 तथा 7.5 रहने का अनुमान लगाया था। रिजर्व बैंक ने भी अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में चालू वर्ष में वृद्धि दर 7.4% रहने का अनुमान लगाया है। आईएमएफ ने यह अनुमान अपनी अर्द्ध वार्षिक रिपोर्ट वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक में प्रकाशित किया है। आईएमएफ साल में दो बार अप्रैल तथा अक्टूबर में इस रिपोर्ट को जारी करता है।

वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण गतिविधि के साथ, कचरा मुक्त शहरों की 7 स्टार रेटिंग पूरे देश के शहरों के बीच स्वच्छता के लक्ष्य और 100% ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लक्ष्‍य को प्राप्त करने के लिए एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का वातावरण बनाएगी
स्‍वच्‍छ भारत मिशन (शहरी) के दो प्रमुख लक्ष्‍य हैं – पहला सभी 4041 कस्‍बों और शहरों को खुले में शौच से मुक्ति करना ठोस अपशिष्‍ट का वैज्ञानिक प्रबंधन। ठोस कचरे के वैज्ञानिक प्रबंधन को प्रोत्‍साहित करने तथा शहरों को स्‍वच्‍छता के बारे में सजग बनाने के लिए आवास और शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्‍टार रेटिंग प्रणाली की शुरूआत 20 जनवरी, 2018 को की गई थी।स्‍टार रेटिंग प्रणाली कड़े मानकों और लक्ष्‍यों की प्राप्ति के लिए किये जाने वाले प्रयासों (स्‍मार्ट) पर आधारित है। यह भारत के शहरों में साफ-सफाई का आकलन करने के लिए अपने किस्‍म की सबसे प्रभावी प्रणाली है। 12 कड़े मानकों पर आधारित यह प्रणाली शहरों के बीच टिकाऊ और स्‍वच्‍छता के उच्‍च मानदंडों को हासिल करने के लिए एक स्‍वस्‍थ्‍य प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ावा देगी।


20 अप्रैल 2018

लखनऊ के सरोजनी नगर स्थित सैनिक स्कूल में देश में पहली बार 15 बेटियों का चयन हुआ है। यह छात्राएं 4 साल तक कैडेट के रूप में सैनिक स्कूल में अध्ययन करेंगी।


देश की रक्षा संबंधी निर्णय तथा नीतियों को त्वरित बनाने हेतु केंद्र सरकार ने एक थिंक टैंक का गठन किया है इसे डिफेंस प्लानिंग कमेटी के नाम से जाना जाएगा। यह रक्षा तथा सुरक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण फैसले के लिए उत्तरदायी होगा। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इसके अध्यक्ष होंगे। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रधान सचिव गृह सचिव तीनों सेनाओं के प्रमुख इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के चीफ तथा Chief of staff इसके सदस्य होंगे। यह पैनल रक्षा रक्षा सामग्री कि खरीद सेेे संबंधित सिफारिशोंं पर विचार करेगा।


माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पाल एलन की कल्पनाशीलता पर आधारित विश्व का सबसे बड़ा विमान स्ट्रेटोलान्च अपनी पहली उड़ान के लिए तैयार है। 385 फीट लंबा यह विमान प्रारंभिक तौर पर अंतरिक्ष में सैटेलाइट युक्त राकेट को ले जाने के लिए किया जाएगा। इसके विंग स्पाान एक फुटबॉल के मैदान से भी बड़े हैं। इस यान के दो सफल परीक्षण अब तक किए जा चुके है। 


इस अप्रैल माह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा जारी एक रिपोर्ट में भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़कर विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सूची में छठा स्थान प्राप्त कर लिया है। भारत की अर्थव्यवस्था का आकार अब 2.6 ट्रिलियन डॉलर हो गया है पहले 5 स्थानों पर संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी तथा UK स्थित है। यह रिपोर्ट वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक शीर्षक के साथ प्रत्येक साल 2 बार अक्टूबर तथा अप्रैल में जारी की जाती है।


टाइम मैगजीन की ओर से जारी विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में भारत भारत के क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, ओला कंपनी के सह-संस्थापक भावेश अग्रवाल तथा माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला शामिल है। इस वर्ष की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्थान नहीं मिला है जो कि 2015 की लिस्ट में थे जबकि डोनाल्ड ट्रंप, शी जिनपिंग तथा किम जोंग उन जैसे नेता इस लिस्ट में शामिल है।


केंद्र सरकार ने भीमराव अंबेडकर से जुड़े तीर्थ स्थलों का एक सर्किट बनाकर आमजन को उनकी यात्रा करवाने की योजना बनाई है, जिसे अंबेडकर सर्किट के नाम से जाना जाएगा। इस सर्किट में महू मध्य प्रदेश स्थित अंबेडकर जी का जन्म स्थल, महाराष्ट्र के नागपुर स्थित उनके दीक्षाभूमि, मुंबई महाराष्ट्र में स्थित चैत्यभूमी तथा दिल्ली स्थित महापरिनिर्वाण स्थल शामिल है इसके अलावा हाल ही में दिल्ली में बनाए गए आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर को भी इस सर्किट में शामिल किया जाएगा अंबेडकर पर शोध करने वाले छात्रों को केंद्र सरकार की ओर से लंदन भेजा जाएगा जहां वह निःशुल्क शोध कर सकेंगे।


22 अप्रैल 2018

टाइम ट्रैवल अवार्ड 2018 में राजस्थान के पर्यटन विभाग को सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन इनिशिएटिव घरेलू पर्यटन की श्रेणी का अवार्ड प्रदान किया गया है।

एनएचएम राजस्थान को स्टेट क्वालिटी एश्योरेंस टीम अवार्ड से केंद्र सरकार द्वारा सम्मानित किया गया है। राजस्थान को पहली बार यह अवार्ड दिया गया है।

आज का दिन पूरे विश्व में पृथ्वी दिवस के रुप में मनाया जाता है सन 2016 में आज के दिन विश्व के सबसे बड़े प्रमुख देशों ने मिलकर पेरिस जलवायु समझौते को अंतिम रुप दिया था। इस समझौते का उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग को कम करना तथा वैश्विक तापमान में वृद्धि  के स्तर को 2005 के स्तर से 2 डिग्री पर रोकने का प्रयास करना है। हालांकि अमेरिका ने स्वयं को इस समझौते से अलग कर लिया है।

हरियाणा के सोनीपत जिले में कैशलेस अभियान के दौरान डिजिटल भुगतान में पूरे देश में प्रथम स्थान हासिल किया है।दमन तथा दिव में भी यह उपलब्धि अपने नाम की है।

हाल ही में घटित रेप तथा दुष्कर्म के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने पाक्सो एक्ट में बदलाव के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी है। इसके अंतर्गत रेप के मामलों में वर्तमान 10 साल की बजाए कम से कम 20 साल सजा, उम्र केद तथा फांसी की सजा सुनाए जाने का प्रावधान किया गया है। 12 वर्ष से कम आयु की बच्चियों के मामले में फांसी की सजा सुनाए जाने का प्रावधान है। ऐसे अपराधियों का एक डेटाबेस भी बनाया जाएगा। 6 माह में दुष्कर्म के मामलों का फैसला किया जाएगा तथा 2 माह में पुलिस कार्रवाई पूरी करनी होगी। इसके लिए सरकार को फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन करना होगा।

23 अप्रैल 2018

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत लक्षित 4.73 लाख घरों में से राजस्थान में अप्रैल 2018 तक 3 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। बाकी बचे हुए घरों का कार्य भी जून 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ₹120000 की नगद सहायता तथा स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत ₹12000 शौचालय निर्माण हेतु, नरेगा के अंतर्गत 90 दिनों का अकुशल रोजगार (लगभग ₹16000) कुल मिलाकर ₹148000 के करीब मदद दी जाती है। इसके अंतर्गत अप्रूवल मिलने के पश्चात 1 साल में कार्य को पूरा करना आवश्यक होता है। यदि लाभार्थी चाहे तो ₹70000 का लोन भी ले सकता है।

राजस्थान जैविक प्रमाणीकरण संस्था को सभी मानक पूरा करने के लिए आईएसओ 9001:2015 प्रमाण पत्र दिया गया है। यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र में कार्य करने वाली यह देश की पहली संस्था है। यह संस्था राजस्थान में जैविक बीजों का उपयोग कर उत्पादन करने वाले किसानों का प्रमाणीकरण करती है। वर्तमान में राजस्थान में लगभग 650OO हैक्टेयर क्षेत्र में जैविक कृषि की जा रही है।

1995 में यूनेस्को ने 23 अप्रैल को विलियम शेक्सपियर का जन्म दिन होने के कारण विश्व पुस्तक तथा कापीराइट दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया। भारत में कापीराइट अधिनियम 1957 में पारित किया गया था जिसे वर्तमान कम्प्यूटर के दौर में चुनौतियों को देखते हुए 2012 में पुनः संशोधित किया गया है।

र्थिक गतिविधियों को बढ़ाने, शहरी सार्वजनिक स्‍थलों का विस्‍तार करने तथा क्षेत्र को सामाजिक रूप से सक्रिय बनाने के लिए जयपुर स्‍मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीएल) ने गुलाबी शहर के हृदय में स्‍थित चौड़े रास्‍ते में रात्रि बाजार विकसित करने की योजना बनाई है। इसके लिए जेएससीएल 700 दुकानदारों का पंजीकरण करेगा।  ये दुकानदार 9:00 बजे रात्रि से 1:00 बजे मध्‍य रात्रि तक अपने दुकान चला सकेंगे। इस परियोजना से नागरिकों को कार्यालय के समय के बाद मनोरंजन और खरीदारी का अवसर मिलेगा।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने कोलकाता की तान्या सान्याल की नियुक्ति देश की पहली महिला फायर फाइटर के रूप में की है। फायर fighters की कमी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि महिलाओं को भी शामिल किया जाए। एयरपोर्ट पर प्लेन की लेंडिंग के वक्त हादसे से बचने के लिए फायर फाइटर की आवश्यकता होती है।

24 अप्रैल 2018

केंद्र शासित प्रदेश दमन एवं दीव में स्थित दीव स्मार्ट सिटी पहला ऐसा शहर बन गया है जहां दिन के समय सो प्रतिशत स्वच्छ नवीकरणीय उर्जा का प्रयोग होता है। गत वर्ष तक दीव अपनी ऊर्जा का 70% गुजरात से लेता था। दिव में बंजर भूमि पर 9 मेगा वाट का सौर ऊर्जा प्लांट लगाया है। इसके अतिरिक्त लगभग 80 सरकारी भवनों में सौर पैनल लगाए गए हैं तथा आम नागरिकों को भी सौर पैनल लगाने पर 10000 से 50000 की छूट दी जा रही है। दीव प्रतिवर्ष 13,000 टन कार्बन उत्सर्जन की बचत कर रहा है।

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी tcs का मार्केट केप कल पहली बार सौ अरब डॉलर के पार गया। इसके साथ ही tcs देश की दूसरी ऐसी कंपनी बन गई जिसमें यह आंकड़ा पार किया है। इसे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सौ अरब डॉलर वैल्यू हासिल की थी। यह वैल्यू 122 देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है। दुनिया में केवल 65 देश ऐसे हैं जिनकी जीडीपी सौ अरब डॉलर से ज्यादा है।

ग्रह मंत्रालय ने मेघालय से आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पावर एक्ट  अर्थात अफस्पा कानून को पूरी तरह हटा दिया है इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश से भी काफी हिस्से से इस कानून को हटा दिया है। अब पूर्वोत्तर में यह कानून केवल नागालैंड,असम , तथा मणिपुर राज्यों में लागू है। यह कानून सुरक्षा बलों को किसी की भी तलाशी लेने तथा बिना वारंट की गिरफ्तार करने का अधिकार देता है।

क्रायोजेनिक इंजन के सफल विकास के बाद अब इसरो ने सेमी क्रायोजेनिक इंजन के विकास पर कार्य करना शुरू कर दिया है।  पहले सेमी क्रायोजेनिक इंजन युक्त GSLV मार्क 3 के उन्नत संस्करण के 2021 तक प्रक्षेपण का लक्ष्य रखा गया है। सेमी क्रायोजेनिक इंजन के विकास के बाद यह यान 6 से 10 टन वजनी उपग्रहों को GTO कक्षा में प्रक्षेपित करने में सक्षम हो जाएगा। सेमी क्रायोजेनिक इंजन में प्रणोदक के तौर पर तरल हाइड्रोजन की जगह रिफाइंड केरोसिन का प्रयोग होगा। वही आक्सीडाइजर के तौर पर तरल आक्सीजन का प्रयोग होगा।

24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के मंडला में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के गाँव हसुडी औसानपुर को प्रधानमंत्री द्वारा पंडित दिनदयाल पंचायती सशक्तिकरण तथा नानाजी देशमुख गौरव ग्राम पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दोनो पुरस्कार एक साथ प्राप्त करने वाला यह देश का पहला राज्य होगा। सीसीटीवी वाईफाई , पाब्लिक एड्रेस सिस्टम, वेबसाइट , जियोग्राफिकल इण्डीकेशन सिस्टम, डिजिटल मैप आदि से लैस यह देश का पहला गाँव है।
पंजाब के नडाला में खस्सन गांव के सरपंच डां नरेन्द्र सिंह को भी पंचायत को अतिक्रमण तथा नशे से मुक्त बनाने , देश का पहला डिजिटल स्कूल बनाने तथा विवादों के निपटारे जैसे कार्यो के लिए नानाजी देशमुख गौरव ग्राम पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

25 अप्रैल 2018

दुष्कर्म की बढती घटनाओं को रोकने के लिए तथा महिलाओं तथा बालिकाओं को शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए राजस्थान महिला आयोग द्वारा 25 अप्रैल से राज्य में "पिंक बेल्ट क्लब " की शुरुआत की जाएगी। आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा के अनुसार यह क्लब प्रत्येक कालेज की पांच पांच युवतियों का चयन कर उन्हें तीन दिवसीय शारीरिक प्रशिक्षण देगा। ये युवतियाँ बाद में अपने कालेज की अन्य छात्राओं को प्रशिक्षित करेंगी। यह योजना राज्य के सभी कालेजों में शुरू की जाएगी।

दक्षिणी राजस्थान में जनजाति समुदायों में प्रचलिति विचित्र मगरा स्नान(अग्नि स्नान) की २ीति वहाँ के जंगल के लिए खतरा बन रही है। इस रीति में आदिवासी समुदाय पहाड़ के देवता (मगरा बावजी) को खुश करने के लिए होली के पश्चात पहाड़ों पर स्थित जंगलो में आग लगा देते है। इससे दक्षिणी राजस्थान में ग्रीन कवर में कमी भी हो रही है।

राजस्थान में संकल्पतरू नामक एक एनजीओ ने एक आनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे सकता है। इस पोर्टल पर 149 रुपये के योगदान से आप रेगिस्तान में एक पेड़ लगाने में सहायक हो सकते है। इसके अलावा फोटोग्राफ्स तथा जिओ टेगिंग के माध्यम से आप आनलाइन पेड़ की प्रगति को भी देख सकते है। अब तक एनजीओ बाडमेर में 20000 से अधिक पेड़ लगा चुका है जिसमें सफलता दर 95 प्रतिशत से अधिक है।

प्रत्येक वर्ष 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। यह रोग प्लाजमोडियम प्रोटोजुआन नामक रोगाणु से फैलता है जिसका वाहक मादा एनाफलीज नामक मच्छर है। इस दिवस की शुरूआत विश्व स्वास्थ्य संगठन की 60वीं सभा में 2007 में की गई थी।

राजस्थान में 1 मई से न्याय आपके द्वार अभियान के शिविर लगाये जाएगे। इसके अन्तर्गत तहसील की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जाता है जहाँ सभी सक्षम अधिकारी मौजूद रहते है। इन अदालतो में भूमि नामांकन , हस्तान्तरण, पत्थरगढ़ी, खातेदारी से सम्बधित विवादों का निस्तारण किया जाता है। इसके अतिरिक्त पेंशन, आर्थिक सहायता, बीमा योजना जैसी आम जन की समस्याओं का हल भी किया जाता है।

सरकार द्वारा 2015 से प्रत्येक ग्रीष्म ऋतु में मई-जून माह में इन अदालतों का आयोजन किया जाता है। अब तक लगाए गए शिविरों में 95 लाख से अधिक मुकदमों का निस्तारण किया गया है जिसके फलस्वरूप 523 ग्राम पंचायतें वादमुक्त हो गई है।

26 अप्रैल 2018 

केंद्र सरकार द्वारा लगभग 37 साल बाद राजस्थान में अनुसूचित क्षेत्र का दायरा बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई है। इस विस्तार के पश्चात् अब बांसवाड़ा, डूंगरपुर तथा प्रतापगढ़ पूर्ण रूप से अनुसूचित जिले बन गए है। इसके अलावा उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़, पाली तथा सिरोही जिलों को नौ संपूर्ण तहसीलो में स्थित 46 ग्राम पंचायतो के 727 गाँवो को भी अनुसूचित क्षेत्र में शामिल किया गया है। अब प्रदेश में अनुसूचित क्षेत्र 1800  किमी से बढ़कर 2300 वर्ग किमी हो गया है। 
संविधान की पांचवी सूची में दर्ज अनुसूचित क्षेत्र में राज्य सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी नोकरियो में नियुक्ति के लिए 45 % सीटें स्थानीय अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रहती है। इसके अतिरिक्त विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए भी आरक्षण का फायदा मिलता है। 

नई दिल्ली में 25 अप्रैल को आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी तथा उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा के जन्मशताब्दी वर्ष के मौके पर डाक टिकट जारी किया। इनका जन्म 1919 में पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। इन्होने पहाड़ी क्षेत्र के विकास में अपना अमूल्य योगदान दिया था।

रेलवे मंत्रालय द्वारा रीडेवलपमेंट स्कीम के तहत देश के 90 रेलवे स्टेशन का चयन किया गया है। इसमें राजस्थान के पांच स्टेशनो को चुना गया है। इनमे से जयपुर,जोधपुर, बीकानेर तथा उदयपुर का विकास जोनल रेलवे द्वारा किया जायेगा जबकि कोटा की जिम्मेदारी नेशनल बिल्डिंग्स कंस्स्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को दी जाएगी।

फ्रांस के NGO "रिपोर्ट्स विदआउट बॉर्डर्स द्वारा जारी प्रेस फ्रीडम इंडेक्स 2018 में 180 देशो की रैंकिंग में भारत ने 138 वा स्थान हासिल किया है और पाकिस्तान से केवल एक स्थान ऊपर है। गत वर्ष भारत 136 वे स्थान पर था। इस रैंकिंग में नार्वे, स्वीडन, नीदरलैंड, फ़िनलैंड तथा स्विट्ज़रलैंड ऊपरी पांच स्थानों पर काबिज है। यह रिपोर्ट 2002 से प्रतिवर्ष जारी की जाती है। 

27 अप्रैल 2018

राष्ट्रीय हेल्थ मिशन एनएचएम राजस्थान को स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए नवाचारों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हेल्थ केयर एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। निदेशक नवीन जैन के अनुसार राजस्थान में स्वास्थ्य क्षेत्र में यह गए नवा चारों में ओजस सॉफ्टवेयर, इंटीग्रेटेड  एंबुलेंस, आशा सॉफ्ट, इंपेक्ट योजना, ई उपकरण आदि प्रमुख है।

जैसलमेर में त्रिकुट पहाड़ी पर स्थित सोनार (स्वर्ण गिरी) दुर्ग अपनी कलात्मकता, मजबूती तथा राजप्रसादों की भव्यता के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इसी दुर्ग में स्थित राजप्रसाद महारावल हरराज जी महल को यूनेस्को अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड दुनिया भर के 50 कलात्मक स्थलों को दिया गया है।

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है जहां आने वाले समय में शत प्रतिशत अक्षय ऊर्जा का प्रयोग किया जाएगा। वर्तमान में शहर में 70% उपभोग में अक्षय ऊर्जा का योगदान है। शहर में पांच मंजिल से अधिक ऊंचाई की सभी इमारतों पर सौर पैनल लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। सभी सरकारी भवनों तथा स्कूलों पर भी सौर पैनल लगाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त 50 मेगावाट का पवन ऊर्जा सयंत्र भी लगाया जाएगा।

सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश को मानते हुए वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रुप में नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही वह वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश बनने वाली देश की पहली महिला बन गई है।

चुनाव आयोग द्वारा ईवीएम अर्थात इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के तीसरे संस्करण को जारी किया गया है। इसे मार्क-3 नाम दिया गया है। आयोग के अनुसार यह मशीन पूर्णतः सुरक्षित है तथा इससे कोई छेड़छाड़ संभव नहीं है। इस मशीन में इस्तेमाल की जाने वाली चिप को केवल एक बार ही कोडिंग किया जा सकता है। उसके अतिरिक्त इस मशीन को इंटरनेट से कनेक्ट नहीं किया जा सकता। एक मशीन में 24 बैलट यूनिट तथा 384 प्रत्याशियों की जानकारी दर्ज की जा सकती है। 
भारत में सबसे पहले evm का विचार 1977 में रखा गया था। इसके पश्चात 1998 में राजस्थान दिल्ली तथा मध्य प्रदेश में कुछ मतदान केंद्रों पर पहली बार evm का इस्तेमाल किया गया था। 2010 से वीवीपेट मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया।

28-29 अप्रैल 2018 

केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में राजस्थान मनरेगा के अंतर्गत  2017 -18 में किये गए कार्यो में राजस्थान देश भर में 24 करोड़ मानव दिवस के साथ दूसरे स्थान पर रहा है। राजस्थान ने दिए गए 22 करोड़ के  लक्ष्य से 9 % अधिक हासिल किया है। पश्चिम बंगाल 31 करोड़ तथा तमिलनाडु 23.89 करोड़ कार्य दिवस के साथ पहले तथा तीसरे स्थान पर रहे है। वही राजस्थान ने अभिसरण कार्यक्रम के तहत 33 % भौतिक घटक जोड़ा है वही बंगाल तथा तमिलनाडु के मामले में यह 17 % तथा 24 % रहा है। इसकी वजह से ग्रामीण राजस्थान में आधारभूत स्थायी संरचनाओं का निर्माण हुआ है।

राजस्थान में महिला शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा सुधार पिछले कुछ सालों में देखने को मिला है।  राजस्थान में स्थित शैक्षणिक संस्थानों में से 22 % केवल बालिकाओ के लिए है तथा इस मामले में राजस्थान देश में नंबर एक पर है। प्रदेश के 133 सरकारी कॉलेजो में से 30 केवल लड़कियों के लिए जबकि अन्य दोनों के लिए है। लड़कियों का नामांकन प्रतिशत 50.07  है जो की लड़को के 49.93 % से ज्यादा है।

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने देश के सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे 12 दिसम्बर 1994 से सिक्किम के मुख्यमंत्री है। उन्होंने बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बासु का रिकॉर्ड तोडा जो 21 जून 1977 से 05 नवंबर 2000 तक इस पद पर रहे थे। सिक्किम देश का पहला ऑर्गेनिक राज्य है। इसके अतिरिक्त वह साक्षरता की दर 82 % है तथा शिक्षक छात्र अनुपात प्राथमिक स्तर पर 1 :10 तथा माध्यमिक स्तर पर 1 :21 है जो की देश में सर्वाधिक है।

गुजरात में जन्मे कवि तथा लेखक सितांशु यशचन्द्र को साल 2017 के 27 वें  सरस्वती सम्मान से नवाजा गया है।  यह अवार्ड उन्हें उनके छंद संग्रह वाखर के लिए दिया गया है। यह सम्मान 1991  से प्रसिद्ध केके बिड़ला फॉउंडेशन द्वारा दिया जाता है जिसके अंतर्गत 15 लाख रूपये की राशि व प्रतीक चिन्ह दिया जाता है। इस संगठन द्वारा हिंदी भाषा के लिए प्रसिद्ध व्यास सम्मान तथा हिंदी व राजस्थानी के लेखकों को बिहारी पुरस्कार भी दिया जाता है।

  30 अप्रैल 2018

राजस्थान के सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान में 🐅 बाघिन ST 14 ने दो शावकों को जन्म दिया है जिसके पश्चात यहां बाघों की कुल संख्या 14 हो गई है।
यह उद्यान राज्य के अलवर जिले में स्थित है तथा 866 वर्ग किलोमीटर में फैला है।
इसे 1955 में वन्य जीव आरक्षित भूमि घोषित किया गया था।
राजधानी जयपुर से 107 किलोमीटर दूर इस क्षेत्र को 1978 में बाघ परियोजना के अंतर्गत रिजर्व घोषित किया गया था।
सन 2005 में यहां एक भी बाघ नहीं बचा था तथा उसके पश्चात 2008 में पुनर्वास कार्यक्रम शुरू किया गया था।

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की ओर से उन्नत भारत अभियान योजना के अंतर्गत राजस्थान के मणिपाल विश्वविद्यालय का चयन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के विकास तथा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को उच्च स्तरीय जीवन जीने के लायक बनाने तथा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए विश्वविद्यालयों की सहायता ली जाएगी।

भारत तथा पाकिस्तान पहली बार एक साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेंगे। शंघाई सहयोग संगठन के इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में इस संगठन के सभी आठ देश हिस्सा लेने वाले हैं, जिसमें भारत तथा पाकिस्तान भी शामिल है। यह आतंकरोधी अभ्यास सितंबर माह में रूस की युराल पहाड़ियों में होगा।
शंघाई सहयोग संगठन की स्थापना 2001 में रूस चीन किर्गिस्तान कजाकिस्तान तजाकिस्तान तथा उज्बेकिस्तान ने मिलकर की थी। भारत तथा पाकिस्तान को 2005 में इस संगठन में पर्यवेक्षक का दर्जा मिला था। जून 2017 में दोनों देशों को पूर्णकालिक सदस्य बना दिया गया है।

ऑस्ट्रेलिया ने ग्रेट बैरियर रीफ को बचाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर के रूप में घोषित इस रीफ के लिए सरकार ने लगभग 2500 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की है जिससे कोरल रीफ को होने वाली पर्यावरणीय क्षति को कम करने के प्रयास किए जाएंगे। यह रीफ ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्वी तट पर 1200 किलोमीटर लंबाई में तथा 10 से 90 किलोमीटर चौड़ाई में फैली है। कोरल रीफ अर्थात प्रवाल भित्ति जैवविविधता के महत्वपूर्ण स्थल होते हैं। इनके तीन प्रकार तटीय प्रवाल भित्ति, प्रवाल रोधिका तथा प्रवाल द्वीप वलय होते हैं।

1870 में आज ही के दिन भारतीय हिंदी सिनेमा के सूत्रधार धुंडीराज गोविंद (दादा साहब) फाल्के का जन्म महाराष्ट्र के नाशिक में हुआ था। उन्हें 1913 में देश की पहली हिंदी फिल्म राजा हरिश्चंद्र के निर्माता के रूप में जाना जाता है। उनकी मृत्यु के बाद 1969 में प्रसिद्ध दादा साहब फाल्के पुरस्कार की शुरुआत की गई थी।

1 comment:

  1. SIR JI HAR MONTH KA PDF UPLAOD KIJIYE TAKI REVISION MEIN ASANI RAHE. THANKS

    ReplyDelete

RAS Mains Paper 1

Pages