राजस्थान सुजस पत्रिका मार्च 2018 महत्वपूर्ण बिंदु /sujas magazine March 2018 important facts - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Friday, April 13, 2018

राजस्थान सुजस पत्रिका मार्च 2018 महत्वपूर्ण बिंदु /sujas magazine March 2018 important facts

राजस्थान सुजस पत्रिका मार्च 2018 महत्वपूर्ण बिंदु /sujas magazine March 2018 important facts

राजस्थान प्रदेश ने पिछले कुछ समय में नारी शक्ति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किया है।
इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर राज्य को श्रेष्ठ मानते हुए नारी शक्ति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।
राज्य के झुंझुनू जिले को सामुदायिक भागीदारी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है।
8 मार्च को महिला दिवस के मौके पर झुंझुनू से राष्ट्रीय पोषण मिशन का शुभारंभ और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का देश के सभी जिलों में विस्तार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया।
राज्य में जनगणना 2011 में लिंगानुपात 888 था जो कि अक्टूबर 2017 में बढ़कर 940 हो गया है।



राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए गए किए गए कुछ प्रयास निम्न प्रकार हैं-

लिंग परीक्षण रोकने के लिए सोनोग्राफी मशीन में फिल्म रिकॉर्डिंग का एक्टिव ट्रैकर और gps अनिवार्य करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है।
अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली बेटियों को जिला स्तरीय कार्यक्रम में में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का ब्रांड अबेसडर बनाया जाता है।
बेटियों की स्कूल तक राह आसान बनाने के लिए बालिकाओं को स्कूटी, साइकिल तथा ट्रांसपोर्ट वाउचर का वितरण किया जा रहा है।
कलेक्टर क्लासेज में बेटियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी और कैरियर काउंसलिंग दी जा रही है।
मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत बेटियों को 6 चरणों में ₹50000 की सहायता दी जा रही है।
5 लाख से ज्यादा छात्राओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी गई है।
मेधावी छात्राओं की सहायता के लिए तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए एकमुश्त राशि के रूप में ₹100000 की सहायता पद्माक्षी योजना के अंतर्गत दी जाती है।

राष्ट्रीय पोषण मिशन

केंद्र सरकार ने महिला एवं बाल विकास चिकित्सा एवं स्वास्थ्य और पेयजल एवं स्वच्छता जैसे विभागों को एक ही मंच पर लाकर देश को कुपोषण मुक्त बनाने की एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है।
केंद्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक देश में कुपोषण की दर 38 से घटाकर 25 प्रतिशत तक लाने की है।
इस योजना पर 9000 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

राज्य सरकार द्वारा इस माह की गई कुछ प्रमुख कल्याणकारी घोषणाएं निम्न प्रकार से है-

गोवंश के संरक्षण तथा संवर्धन के लिए बीकानेर की डूंगरगढ़ तहसील के नापासर गांव में पांच करोड़ की लागत से एक गो अभ्यारण की स्थापना की जाएगी।

भरतपुर के माढेरा रूंध विलेज में बीड क्षेत्र को 5 करोड रुपए की लागत से कदंब कुंज के रूप में विकसित किया जाएगा।

प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी जिनके 10वीं तथा 12वीं परीक्षा में 75% से अधिक अंक है तथा वार्षिक आय 2.5 लाख से 500000 तक है। उन्हें सरकार द्वारा निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी बशर्ते कि उन्होंने स्नातक तथा स्नातकोत्तर में 70% अंक प्राप्त किए हो।

थानागाजी (अलवर),  भोपालगढ़ (जोधपुर) एवं परतापुर (बांसवाड़ा) में नई नगरपालिकाएं बनाई जाएगी।

25 फरवरी 2018 को जयपुर के रामनिवास बाग में मसाला चौक के पास विकसित नए ओपन एयर थियेटर का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स को बर्लिन में आयोजित आईटीबी समारोह में बेस्ट टूरिस्ट ट्रेन ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्रदान किया।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट प्रोजेक्ट भारतमाला परियोजना के तहत राजस्थान के 553 किलोमीटर लंबे 3 राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए करीब 3000 करोड रुपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग गागरिया-साता-बाकासर-गांधव तक 197 किलोमीटर में बनेगा जिसे राष्ट्रीय राजमार्ग 25 के नाम से जाना जाएगा। दूसरी सड़क जैसलमेर जिला मुख्यालय से बाधासर-रामगढ़-तनोट माता-सरकारीतला तक 193 किलोमीटर में बनेगी, जिसे नेशनल हाईवे 11 के नाम से जाना जाएगा। तीसरा राज मार्ग बीकानेर जिले में राजोरिया-आवा-मुंगल तक बनेगा और इसकी लंबाई 162 किलोमीटर होगी।

जयपुर की नींव 18 नवंबर 1727 को पौष कृष्ण संवत 1784 विक्रम को रखी गई। जयसिंह ने जयपुर को बनाया और महाराजा रामसिंह (1835-80) जयपुर का आधुनिकीकरण किया। जून 1942 में सर मिर्ज़ा इस्माइल ने जयपुर के दीवान का पद संभाला और सवाई मानसिंह ने उन्हें परकोटे के बाहर के दक्षिणी छोर के विकास का रिहायशी बस्ती बनाकर विकास करने का जिम्मा सौंपा।

भरतपुर की करिश्मा बंसल ने ब्रह्मांड में गतिशील दो ब्लैक होल की खोज की है। अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मेक्सिको में विगत 4 वर्षों से शोध कार्य में लगी करिश्मा ने विशालकाय टेलिस्कोप पर पहली बार इन ब्लैक होल की अनूठी गतिविधि का अवलोकन कर भौतिक एवं खगोल विज्ञान के जगत में हलचल मचा दी है।

राजस्थान पहला प्रदेश है जहां सीएसआर पोर्टल पर कंपनियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा होने के साथ ही सीएसआर गतिविधि की पूरी जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध है। कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के तहत 103 कंपनियों के सहयोग से 422 योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश में कार्यरत उद्योग द्वारा सर्वाधिक 101 परियोजनाएं स्वास्थ्य-सुरक्षा भूख और गरीबी उन्मूलन जैसी गतिविधियों में की जा रही है जबकि 86 परियोजनाएं शिक्षा के क्षेत्र में की जा रही है।

राजसमंद जिला मुख्यालय के समीप देव धणी, सुंदरचा और फरारा गांव की सीमा पर अवस्थित सदियों पुराना बोहरा विनायक का प्राचीन गणेश धाम पुराने जमाने से श्रद्धा का केंद्र रहा है। मान्यता है कि बोहरा विनायक जरूरतमंदों को धन की मदद करते रहते हैं। गणेश चतुर्थी पर यहां बड़ा भारी मेला लगता है। इसके पास ही पहाड़ी शिलाओं के बीच रूपण माता का स्थान है।

मध्य प्रदेश के सतपुड़ा के पहाड़ों से निकलकर 907 किलोमीटर बहने के बाद चंबल नदी उत्तर प्रदेश के इटावा के पास आकर यमुना नदी से मिलती है। सदा बहने वाली नदी का पुल कैचमेंट एरिया 137219 वर्ग किलोमीटर है। चंबल नदी में अनेक सहायक नदियां आकर मिलती है इनमें नामला, सिवाना, रेतम, शिप्रा, छोटी काली सिंध, कालीसिंध, कुरेट, पार्वती एवं बनास नदियां प्रमुख है।

 मार्च अंक को पीडीएफ में डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें।

2 comments:

  1. सर्, क्या मार्च की सुजस की पीडीएफ़ मिल सकती है

    ReplyDelete
  2. सर सारी राजस्थान योजनाये 2017-2018 एक साथ pdf में कहा मिल सकती या कोई link

    ReplyDelete

RAS Mains Paper 1

Pages