Rajasthan samsamayiki(current affairs) February 2018 in hindi/राजस्थान समसामायिकी फरवरी 2018 - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Thursday, February 1, 2018

Rajasthan samsamayiki(current affairs) February 2018 in hindi/राजस्थान समसामायिकी फरवरी 2018

 Rajasthan samsamayiki(current affairs) February (farvary) 2018 in hindi/ राजस्थान समसामायिकी फरवरी 2018



  • आईपीएल के ग्यारहवे संस्करण के लिए राजस्थान रॉयल के मेंटर शेन वार्न ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को टीम का नया कप्तान चुना है। राजस्थान रॉयल्स ने दो साल के प्रतिबन्ध के बाद टूर्नामेंट में वापसी की है।

    नारी शक्ति की प्रतीक, स्वच्छ भारत अभियान की ब्रांड एम्बेसेडर, विश्व की प्रथम मुख्य प्रशासिका 102 वर्षीया ब्रह्माकुमारी संस्था की प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी को नारी उत्थान, समाज सेवा तथा विश्व शांति के लिए किये गए श्रेष्ठ कार्यो के लिए डॉ एपीजे अब्दुल कलाम विश्व शांति पुरस्कार से नवाजा गया है। 

    राजस्थान के अपनी तरह के पहले बटरफ्लाई फेस्टिवल 2018 का आयोजन डूंगरपुर के सागवाड़ा उपखण्ड में किया जा रहा है। 


वीडियो ट्यूटोरियल


 

  • भारत सरकार  द्वारा 1981 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी विजय केशव गोखले को नया विदेश सचिव नियुक्त किया है। उन्होंने पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर का स्थान लिया है।

  • ब्रिटिश मीडिया संस्थान 'द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस ग्रुप' द्वारा तैयार वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक ('Global Democracy Index') में भारत पिछले वर्ष की तुलना में 10 पायदान फिसलकर 42 वें स्थान पर पहुंच गया है। 167 देशो की सूची में नार्वे प्रथम स्थान पर तथा उत्तर कोरिया अंतिम स्थान पर है। यह सूचकांक पांच पैमानों चुनावी प्रक्रिया एवं बहुलवाद, नागरिको की स्वतंत्रता, सरकार की कार्यप्रणाली, राजनितिक भागीदारी तथा राजनैतिक संस्कृति के आधार पर तैयार किया गया है। 

  • प्रोजेक्ट 75 के तहत बनायीं जाने वाली स्कॉर्पियन श्रेणी की 6 पनडुब्बियों में से तीसरी INS करंज को नौसेना में शामिल कर लिया गया है। इस पनडुब्बी को मझगांव डॉकयार्ड लिमिटेड ने फ़्रांस के सहयोग से निर्मित किया है। 

  • पेप्सिको चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। वे इसकी पहली महिला निदेशक है। उनका कार्यकाल जून 2018 से शुरू होकर दो साल के लिए होगा। 

  • दक्षिण कोरिया के प्योंगयोंग शहर में 09 -15 फरवरी तक शीतकालीन ओलम्पिक खेलो का आयोजन किया जा रहा है।  इन खेलो के दौरान 15 विभिन्न खेलो की 102 प्रतिस्पर्धाऐं आयोजित की जाएगी जिनमे भारत सहित 90 देश हिस्सा ले रहे है। 

  • नीति आयोग द्वारा 9 फरवरी को ' स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत' शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है जिसमे राज्यों को स्वास्थय सेवाओं की उपलब्धता के आधार पर रैंकिंग जारी की गई है। यह अपनी तरह विश्व का पहला सूचकांक है जो 28 विभिन्न सूचकांकों पर आधारित है। इसमें राज्यों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है (बड़े राज्य, छोटे राज्य, संघ शासित प्रदेश।  इस सूचकांक में केरल, पंजाब तथा तमिलनाडु बड़े राज्यों की श्रेणी में प्रथम तीन स्थान पर है जबकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा बिहार अंतिम तीन स्थान पर है। 

  • राजस्थान के गांधी नगर जयपुर रेलवे स्टेशन को देश का पहला पूर्णतया महिला संचालित रेलवे स्टेशन बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। 

  • केंद्र सरकार ने राजस्थान का पहला बायोगैस सीएनजी प्लांट भीलवाड़ा के आरजिया में बारानी कृषि अनुसन्धान केंद्र की सहायता से लगाया है। 

 
  • राजस्थान में जन्म के समय लिंगानुपात 2014 के 893 से 32 अंक घटकर 861 रह गया है जो की चिंता का विषय है। 

  • मध्यप्रदेश के रीवा की फ्लाइंग अफसर अवनि चतुर्वेदी अकेले लड़ाकू विमान मिग 21 बाइसन को उड़ाने वाली देश की पहली महिला बन गई है। अवनि ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से यह विमान उडाया। अवनि वनस्थली विद्यापीठ निवाई टोंक की पूर्व छात्रा भी रह चुकी है जहा वह फ्लाइंग क्लब की सदस्य थी। 

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages