सुजस जून 2017- महत्वपूर्ण बिन्दु/ sujas june 2017 - RAS Junction <meta content='ilazzfxt8goq8uc02gir0if1mr6nv6' name='facebook-domain-verification'/>

RAS Junction

We Believe in Excellence

Tuesday, November 14, 2017

सुजस जून 2017- महत्वपूर्ण बिन्दु/ sujas june 2017

जून 2017 की सुजस पत्रिका में राजस्थान में स्वास्थ्य के क्षेत्र में चल रही विभिन्न गतिविधियों का विस्तार से वर्णन किया गया है। पेश है महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर एक नजर-


भामाशाह स्वास्थ्य बीमा यॊजना

  1. योजना की शुरआत 13 दिसम्बर 2015 को की गई।
  2. योजना के तहत गरीब मरीजों को निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा दी जा रही है।
  3. लाभार्थी-राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम व राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लगभग 1 करोड पात्र लाभार्थी।
  4. सुविधा- इन्डोर मरीजों को चिन्हित सामान्य बीमारियो के लिए 30 हजार व गम्भीर बीमारियों के लिए 3 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर।
  5. यह सुविधा सीएचसी, राजकीय उच्च अस्पतालों व 706 निजी अस्पतालों द्वारा दी जा रही है।

आदर्श पीएचसी योजना-

  • उद्देश्य- ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना।
  • 15 अगस्त 2016 से आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र यॊजना की शुरुआत की गई है।
  • 295 स्वास्थ्य केन्द्रों के विकास के साथ शुरआत।
  • आयुष चिकित्सक का पदस्थापन कर आयुष सेवाओं की उपलब्धता।
  • द्वितीय चरण में 600 PHCके विकास का लक्ष्य।
ई उपकरण साफ्टवेयर का विकास उपलब्ध चिकित्सा उपकरणों की देखभाल व प्रबन्धन के लिए किया गया है।
 
बेटी बचाओ अभियान के तहत शिशु लिंगानुपात में सुधार के प्रयास किए गए है। वर्ष 2011 में जो शिशु लिगांनुपात 888 था जो अब बढ़कर 939 हो गया है।
 
इंटीग्रेटेड एम्बुलेंस योजना के अन्तर्गत चार सेवाओं यथा- 108 एम्बुलेस सेवा, 104 जननी एक्सप्रेस सेवा, बेस सेवा तथा 104 चिकित्सा परामर्श सेवा का समन्वय कर यह योजना चालू की गई है।
 
कुशल मंगल कार्यक्रम के अन्तर्गत जुलाई 2015 से गर्भवती महिलाओं में जटिलता का समय पर पता लगा कर तथा उचित कदम उठाते हुए मातृ व शिशु मृत्यु दर में कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है।
 
2 अक्टूबर 2015  से प्रारम्भ सुरक्षित मातृत्व दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रतिमाह निश्चित शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं को चिकित्सा लाभ प्रदान किया जाता है।इसी प्रकार प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमन्त्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान भी चलाया जाता है।
 
नवजात शिशुओं को मां के दूध की पर्याप्त उपलब्धता हेतु 10 जिला अस्पतालों में मदर मिल्क बैंक की स्थापना की जा रही है। अलवर व भरतपुर में इसका संचालन की शुरू हो चुका है।
 
कायाकल्प अवार्ड कार्यक्रम की शुरुआत चिकित्सा संस्थानों में स्वच्छता तथा सेवा गुणवत्ता में सुधार को प्रोत्साहन देने के लिए की गई है। श्रेष्ठ पाये जाने वाले अस्पतालों व सामुदायिक केन्द्रों को नकद पुरस्कार प्रदान किए जा रहे है।
 
ओजस साफ्टवेयर का विकास नकद चिकित्सा लाभों का पारदर्शी भुगतान सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। इसके द्वारा जननी सुरक्षा योजना, शुभलक्ष्मी व राजश्री योजना का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा किया जा रहा है।
 
राजस्थान के एसएमएस अस्पताल के नर्स राजकुमार राजपाल को नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
 
स्वामी केशवानन्द कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति डा बी आर छीपा को कृषि शिक्षा के क्षेत्र में हिन्दी भाषा के प्रचार प्रसार हेतु राष्ट्रपति द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

मुख्यमंत्री राजे को डिजिटल इंडिया समिट 2017 में डिजिटल लीडर आफ द यर अवार्ड प्रदान किया गया।
 
उदयपुर से 45 किमी दूर उनवास गांव में पिप्पलाद माता का मंदिर विद्यमान है। दसवीं शताब्दी का यह मंदिर पिप्पलाद मुनि की विहार स्थली के रूप में प्रसिद्व है। यह राज्य सरकार का संरक्षित स्मारक है।

No comments:

Post a Comment

RAS Mains Paper 1

Pages